चेहरे पर तुरंत ग्‍लो चाहिए तो नहाने से पहले लगाएं चावल का फेसपैक

स्वास्थ्य के इतने फायदों के अलावा चावल का फेस पैक भी बहुत लाभकारी है। चावल के फेस पैक के साथ अलग-अलग चीजों को मिलाकर आप कई प्रकार के फेस पैक बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं चावल का फेस पैक।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 23, 2018
चेहरे पर तुरंत ग्‍लो चाहिए तो नहाने से पहले लगाएं चावल का फेसपैक

आमतौर पर चावल का प्रयोग लोग खाने के लिए ही करते हैं, लेकिन सौदर्य के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है ये बहुत कम लोग ही जानते हैं। चालव स्‍वस्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद तो होता ही है, यह तत्काल ऊर्जा प्रदान करने, मल त्याग को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने की क्षमता शामिल है। यह मानव शरीर को विटामिन बी1 प्रदान करने में भी भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य के इतने फायदों के अलावा चावल का फेस पैक भी बहुत लाभकारी है। चावल के फेस पैक के साथ अलग-अलग चीजों को मिलाकर आप कई प्रकार के फेस पैक बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं चावल का फेस पैक।

बेसन और नारियल के तेल के साथ

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें बड़ा चम्मच बेसन, नारियल तेल को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक मुलायम और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

एलोवेरा के साथ

जब त्वचा की छिद्रों की अशुद्धता को साफ करने की बात आती है, तो यह घरेलू उपाय बहुत ही फायदेमंद है। इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं। फिर इसका पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

शहद और दूध तथा ऑट्स के साथ

इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें एक-एक चम्मच शहद, दूध तथा ऑट्स को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उससे पहले 2-3 मिनट तक मसाज भी कीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं

हल्दी और नींबू के रस के साथ

इसके लिए आप 3 चम्मच चावल का आटा, एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच ताजा नींबू का रस डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। चावल इस पेस्ट से डार्क स्पोर्ट हटाने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा मुलायम और सुंदर बनती है।

इसे भी पढ़ें:  आपकी खूबसूरती को बर्बाद कर रही हैं ये 6 बुरी आदतें, छोड़ दें इन्‍हें

दही के साथ

दही के साथ चावल के आटे का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। इसे आप सप्ताह में एक बार जरूर लगाइए। इस पैक से मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है और त्वचा ग्लोइंग करती है। यह फेस पैक त्वचा छिद्र से अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: 25 की उम्र में फेशियल कराना चाहिए या नहीं? जानें ब्यूटी एक्सपर्ट की राय

शहद और गुलाब जल के साथ

इस फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद को मिलाएं। फिर उसमें 2-3 बूंदें गुलाब जल डालें। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और गर्म पानी से धो लीजिए। एक चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए आप इसे 2-3 सप्ताह तक जरूर लगाएं।

खीरे का रस के साथ

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा लीजिए और उसमें 1 चम्मच खीरे के रस को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पानी से धो लीजिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi

Disclaimer