CC Cream क्या काम आती है? जानें सीसी क्रीम के फायदे और नुकसान

सीसी क्रीम लगाने से चेहरे की रंगत साफ होती है। साथ ही इसे लगाने से सन डैमेज से भी प्रोटेक्शन मिलता है, पर सावधानीपूर्वक इसका इस्तेमाल करें।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 10, 2021
CC Cream क्या काम आती है? जानें सीसी क्रीम के फायदे और नुकसान

आजकल बाजार में त्वचा की रंगत निखारने व त्वचा संबंधी अन्य परेशानियों से बचाव के लिए तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं। उन्हीं प्रोडक्ट्स में से एक है सीसी क्रीम। बाजार में सीसी क्रीम नाम से क्रीम मिलती है। इस क्रीम का पूरा नाम कलर करैक्टिंग या कलर कॉम्लेक्शन केयर नाम से जाना जाता है। जैसाकि नाम से मालूम होता है कि यह क्रीम स्किन के कॉम्प्लेक्शन पर काम करती है और चेहरे की रंगत को समान करती है। सीसी क्रीम सभी तरह के स्किन टोन वाले लोग नहीं लगा सकते हैं। यह क्रीम चेहरे की असमान रंगत को समान करती है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि यह क्रीम किन लोगों के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह भी जानेंगे कि इस क्रीम को लगाने से कौन से नुकसान मिलते हैं। 

Inside1_CCcreambenefits

सीसी क्रीम क्या है?

जैसाकि हम जान चुके हैं कि सीसी क्रीम को कलर करैक्टिंग क्रीम कहा जाता है। यह क्रीम चेहरे की असमान रंगत को एकसान करती है। भरतीयों चेहरे पर अक्सर पैचिस हो जाते हैं। इस वजह से चेहरे की रंगत भी दो तरह की हो जाती है। लेकिन सीसी क्रीम लगाने से चेहरे की रंगत एकसमान हो जाती है। कोई भी क्रीम लगाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। अगर संवेदनशील स्किन के व्यक्ति हैं, तो बिना डॉक्टरी सलाह के इन उत्पादों का प्रयोग न करें। 

सीसी क्रीम लगाने के फायदे

1. सूर्य से करे बचाव

सीसी क्रीम लगाने से चेहरे की त्वचा साफ होती है। यह सूर्य की किरणों से होने वाले डैमेज से चेहरे को बचाती है। यह क्रीम लाइट वेट होती है, इसलिए त्वचा में इसका अवशोषण जल्दी हो जाता है। चेहरे की रंगत साफ होती है। हम जानते हैं कि क्रीम लगाने से चेहरा साफ होता है। बीबी क्रीम भी वही काम करती है। 

2. ग्लोइंग स्किन

सीसी क्रीम लगाने से चेहरे की रंगत तो साफ होती ही है साथ ही यह इंस्टैंट ग्लो भी देती है। तो अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और मेकअप का बहुत समय नहीं है तो इस क्रीम को लगा कर चेहरे को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। यह त्वचा पर आसानी से ब्लेंड हो जाता है इसलिए चेहरे को ग्लो मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : पार्टी में जाने के लिए चाहिए मेकअप वाला लुक? इन 5 प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

Inside4_CCcreambenefits

3. मुहांसों को करे दूर

सीसी क्रीम लगाने से मुहासों की समस्या दूर होती है। यह मुहांसों पर अच्छा काम करती है। जिन लोगों की स्किन ऑयली है, वे इसका प्रयोग कर सकते हैं। सीसी क्रीम ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत लाभदायक है। इसे लगाने से चेहरा गोरा होता है। तो वहीं, सीसी क्रीम ड्राईनेस को भी कम करती है। सीसी क्रीम चेहरे पर काले धब्बों को ढक देती है। जिस वजह से पिंपल की समस्या भी नहीं दिखती।

सीसी क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

  • सीसी खरीदते समय ध्यान रखें वह एसपीएफ युक्त हो। 
  • सीसी क्रीम किसी अच्छी ब्रांड की ही खरीदें।
  • अगर पहली बार खरीद रहे हैं तो छोटा पैकेट खरीदें। 
  • क्रीम के रिव्यू के बारे में पढ़ लें, फिर इसका इस्तेमाल करें। 
  • अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो डॉक्टर की सलाह पर सीसी क्रीम लगाएं। 
  • सीसी क्रीम को डॉट डॉट करके चेहरे पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें : लगाने से पहले जान लीजिए बीबी, सीसी और डीडी क्रीम के बारे में

सीसी क्रीम लगाने के नुकसान

  • सीसी क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल न करें। अगर कंपनी ने इसमें ज्यादा कैमिकल का प्रयोग किए हैं तो वह स्किन को डैमेज कर सकते हैं। 
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम लगाने के बाद मॉश्चराइजर लगाएं।
  • सीसी क्रीम लगाने से मुहांसों या अन्य परेशानियां दूर नहीं होती हैं बल्कि ढक जाती हैं। 

क्रीम लगाने से चेहरे की समस्याएं खत्म नहीं होती हैं, बल्कि छुप जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर निर्भर हैं, तो ऐसा न करें। हेल्दी स्किन के लिए केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ही निर्भर न रहें सही खानपान करें। ताकि चेहरे को भीतर से सुंदरता मिले। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

 

Disclaimer