सुबह उठते ही ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान तो, जानें इसके ये 5 कारण

आज हम कुछ ऐसे कारणों के बारे में बात करने वाले हैं जिनकी वजह से आपको सुबह भूख नहीं लगती और आप ब्रेकफास्ट छोड़ देते है।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 10, 2021Updated at: Jul 10, 2021
सुबह उठते ही ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान तो, जानें इसके ये 5 कारण

ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्त्वपूर्ण मील माना जाता है। पर कुछ लोगों को सुबह-सुबह भूख नहीं लगती और इस वजह से ब्रेकफास्ट नहीं करते। हिमांशी शर्मा, सीनियर डाइटिशियन, इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर, का कहना है कि वैसे तो भूख न लगना (Feeling No Hunger)  बहुत ही साधारण सी बात है। जिसकी बहुत सी वजह होती हैं जैसे कि रात के समय अधिक खा लेना या कुछ हैवी डाइट खाना। लेकिन यह एक गंभीर समस्या या आपकी कुछ लापरवाहियां भी हो सकती हैं। तो आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसे कारणों की जिन की वजह से आप को भूख नहीं (Feeling No Hunger) लगती है। इनमें से कुछ कारण पूरी तरह आपके हाथ में होते हैं इसलिए आप उन्हें बदल कर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने की ओर बढ़ सकते हैं। लेकिन अगर कुछ हेल्थ संबंधी परेशानियां है तो एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

Inside2lossofappetite

1. हार्मोन लेवल में बदलाव (Changes In Hormonal Levels)

कई बार सोने के दौरान या केवल रात भर में ही आपके कुछ हार्मोन्स के लेवल बदल जाते हैं जो आपकी भूख को प्रभावित करते हैं। एड्रेनलाइन हार्मोन सुबह के समय ज्यादा बढ़ा हुआ मिलता है। इस हार्मोन के कारण आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को ब्रेक करने में बहुत समय लगा देता है जिस कारण पेट खाली होने में भी वक्त लगाता है। अगर यह हार्मोन बढ़ता है तो आपको भूख कम लगती है। लेप्टिन नाम का हार्मोन भी सुबह के समय अधिक बढ़ा हुआ मिलता है तो भी भूख नहीं (Feeling No Hunger) लगेगी।

2. आप बीमार हैं (If You Are Sick)

अगर आप बीमार हैं या खास तौर पर आपको इंफेक्शन हुआ है तो आपको बहत कम भूख लगेगी। ऐसा न्यूमोनिया और रेस्पोरेटरी इंफेक्शन के केस में अधिक होता है। इन बीमारियों या इन्फेक्शन के कारण आप की सूंघने या स्वाद लेने की क्षमता चली जाती है जिस कारण आपका कुछ भी खाने का दिल नहीं करता है। इस दौरान आपका खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत आवश्यक होता है। चाहे आपको भूख न भी लग रही हो।

इसे भी पढ़ें : मल में खून किन कारणों से आता है? डॉक्टर से जानें कारण, लक्षण और बचाव

3. आप चिंतित हैं (Anxiety & Depression)

अगर आप बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं या हर समय आपको डिप्रेशन महसूस होता है तो इससे आपके शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ सकते हैं जैसे आप हर समय थकान महसूस कर सकते हैं। खाने में आपकी रुचि कम हो जाएगी और स्ट्रेस हार्मोन के कारण आपको भूख भी कम लगेगी। यही नहीं आपके सुबह कुछ न खाने का कारण डिप्रेशन भी हो सकता है।

4. हैवी मील या स्नैक्स खा लिए हों (Heavy Meal In Dinner)

अगर आप रात में हैवी मील खा लेते हैं या आप देर रात तक कुछ न कुछ स्नैक्स के रूप में खाते ही रहते हैं तो इनसे आपको सुबह भूख लगना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि आपके शरीर को इतना सारा खाना पचाने का समय ही नहीं मिलता है और रात में आप अधिक कुछ गतिविधि भी नहीं करते हैं। जिस कारण आपका खाना पच सके। इसलिए रात की मील को हल्की फुल्का ही रखें।

Inside1pregnancy

इसे भी पढ़ें : रोज न नहाने से हो सकती हैं ये 7 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें रोज नहाना क्यों है जरूरी

5. आप गर्भवती हैं (If You Are Pregnant)

जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें प्रेग्नेंसी के शुरू शुरू में मॉर्निंग सिकनेस झेलने को मिलती है जिसमें उन्हें उल्टियां आती हैं और मन भी बहुत घबराता रहता है। अगर आप इन महिलाओं में से एक हैं तो हो सकता है सुबह सुबह आपको भूख न लगे (Feeling No Hunger) या आपका कुछ खाने का मन भी न करे। इसके अलावा भी प्रेग्नेंसी के दौरान आपको खाना न पच पाने की समस्या होती है इसलिए उल्टियां करने से बेहतर आप कुछ न खाना ही समझेंगी।

कुछ अन्य कारण (Other Reasons)

भूख न लगने के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे आप कुछ स्पेशल दवाइयां खा रहे हों या आप की उम्र बढ़ती जा रही हो, आपको किसी प्रकार की थायरॉयड से संबंधित समस्या हो। महिलाओं में बहुत सी बार भूख न लगने (Feeling No Hunger) का कारण ओवुलेशन भी हो जाता है। अगर आपको डायबिटीज, एचआईवी जैसी कोई क्रोनिक बीमारी है तो भी आपको बहुत कम भूख लगेगी।

अगर आपको अपनी लाइफस्टाइल आदतों के कारण सुबह भूख नहीं लगती है तो आपको हेल्दी रहने के लिए उन्हें बदल लेना चाहिए और यदि यह कोई स्वास्थ्य संबंधी स्थिति है तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer