घर पर अकेले हैं और अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो क्‍या करना चाहिए, जानिए कॉर्डियोलॉजिस्‍ट की सलाह

अगर आप दिल के मरीज हैं और अकेले रहते हैं तो आपके लिए देखभाल की ये बातें है जरूरी, जानें कैसे करनी चाहिए खुद की देखभाल।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 14, 2020 11:43 IST
घर पर अकेले हैं और अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो क्‍या करना चाहिए, जानिए कॉर्डियोलॉजिस्‍ट की सलाह

आमतौर पर गंभीर बीमारियों के रोगियों को अक्सर अपना ध्यान कुछ ज्यादा ही रखना होता है। उन्हीं में से एक है हृदय रोगी (Heart Patients) जिन्हें हर समय अपना ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत होती है। आज के समय में जब इतनी खतरनाक बीमारियां फैल रही है तब हृदय रोगियों को अपने स्वास्थ्य को लेकर और भी ज्यादा गंभीर होने की जरूरत है। सबसे ज्यादा खतरा दिल के रोगियों को होता है जो अक्सर आपात स्थिति में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने में काफी मुश्किल झेलते हैं। 

खासकर दिल के रोगियों के लिए जब चेस्ट पेन यानी सीने में दर्द, हार्ट अटैक (Heart attack)के लक्षण नजर आते हैं तो ये समय उनके लिए काफी गंभीर हो जााता है। वहीं, दूसरी ओर बहुत से मामलों में, हृदय रोगी अकेले रह सकते हैं, अपरिवर्तनीय स्थितियों से बचने के लिए अपनी देखभाल करने की जरूरत होती है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि वो इस समय के लिए कितने तैयार है या उन्हें हार्ट अटैक के समय क्या करना चाहिए। दिल के रोगियों के लिए पूरी जानकारी एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. तिलक सुवर्णा, दे रहे हैं। 

हार्ट अटैक के दौरान क्या करें ?

  • दिल के दौरे (Heart attack)के लक्षण दिखने के बाद वो समय लेते हैं। यह वह समय होता है जब एक हृदय रोगी प्रबंध कर तुरंत अपनी देखभाल कर सकता है। अगर आपको दिल के दौरे के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको इन चीजों का पालन करना चाहिए: 
  • सबसे पहले आपको डिस्प्रिन की एक गोली लेनी चाहिए। आप चाहें तो उसे पानी में घोल कर भी पी सकते हैं। 
  • तुरंत मदद करने वाले किसी को तुरंत बुलाएं या एंबुलेंस को बुलाएं। 
  • किसी के साथ न होने पर चलने की कोशिश न करें। 
  • घर पर एक डिजिटल बीपी मशीन है, तो अपने बीपी की तुरंत जांच करें। अगर आपका बीपी सामान्य से कम है, तो अपने बिस्तर पर लेट जाएं और अगर बीपी सामान्य से ज्यादा है, तो आप अपनी जीभ के नीचे 5 मिलीग्राम सोरबिट्रेट रख लें।
  • जबरदस्ती खांसी करने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: आटर्री में ब्लॉकेज के कारण बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इससे कैसे करें बचाव

ह्दय रोगियों के लिए जरूरी है ये

  • अगर आप एक हृदय रोगी (Heart patients) है और आप अकेले रहते हैं तो आपके पास ये जरूरी चीजें होनी चाहिए।  
  • एक बीपी जांच करने की मशीन जो आपको किसी भी हालात में आपका साथ दे सकती है। 
  • डिस्प्रिन टैबलेट आपके पास हमेशा होनी चाहिए, हार्ट अटैक के लक्षण नजर आते ही आपको डिस्प्रिन की एक गोली ले लेनी चाहिए या पानी से साथ घोल कर पी लेनी चाहिए। 
  • इन दिनों स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच पर ऐप हैं, जो ईसीजी रिकॉर्ड कर सकते हों वो जरूर रखें। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ गलत फूड्स ही नहीं, इन 5 कारणों से भी बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट की बीमारी से बचना है तो रहें सावधान

हृदय रोगियों की देखभाल के टिप्स

  • आजकल ज्यादातर लोग नहीं जानते कि चीजें कब सामान्य हो जाएंगी। हृदय रोगियों के पास पहले से ही एक समझौता वाला स्वास्थ्य है। महामारी के इस दौर के समय अलग-अलग रूपों में चिंता और परेशानी ला सकती है। 
  • अगर आप दिल के मरीज (Heart patients) हैं के साथ मधुमेह के रोगी है और आप 60 साल से ऊपर के शख्स हैं, कोरोनोवायरस संक्रमण होने का खतरा आपको काफी ज्यादा है। इसलिए, आपको इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए घर पर रहने और बाहरी लोगों के साथ संपर्क में आने से बचना चाहिए और सावधानियां बरतनी चाहिए। 
  • लॉकडाउन के कारण कई रोगियों के लिए व्यायाम करना काफी मुश्किल हो गया है। हालांकि, उन्हें घर पर चलना और व्यायाम करना जारी रखना चाहिए, जिससे की उनके स्वास्थ्य को एक्सरसाइज न करने से कोई खतरा न हो। 
  • शारीरिक गतिविधि का स्तर कम होने के कारण अपनी डाइट पर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। घर पर रहते हुए आपको अपने वजन को भी नियंत्रित रखने की जरूरत है।  

With inputs from Dr Tilak Suvarna, Senior Interventional Cardiologist, Asian Heart Institute

Read more articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer