Doctor Verified

डायबिटीज में पपीता खा सकते हैं या नहीं? एक्सपर्ट से जानें शुगर में पपीता खाने के फायदे और नुकसान

डायबिटीज के मरीजों को डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए, डायबिटीज में पपीता खाना सही या नहीं? जानें इसको लेकर एक्सपर्ट क्या कहते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 15, 2022Updated at: Feb 15, 2022
डायबिटीज में पपीता खा सकते हैं या नहीं? एक्सपर्ट से जानें शुगर में पपीता खाने के फायदे और नुकसान

डायबिटीज की समस्या में मरीजों को खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खानपान और जीवनशैली में गड़बड़ी होने पर यह समस्या और बढ़ जाती है। डायबिटीज होने पर खानपान को लेकर मरीज अक्सर कंफ्यूज रहते हैं, कई ऐसे फल, सब्जियां और खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन को लेकर मरीज कंफ्यूज रहते हैं। डायबिटीज में पपीता खा सकते हैं या नहीं? इसको लेकर भी मरीजों में भ्रम की स्थिति बनी रहती है। दरअसल डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर लेवल खानपान में गड़बड़ी की वजह से बढ़ सकता है जिसकी वजह से मरीजों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। हाई ब्लड शुगर की समस्या में मरीज के शरीर में इंसुलिन का निर्माण कम होता है या इसका सही ढंग से शरीर में इस्तेमाल नहीं हो पाता है। ऐसे में आपको खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। कुछ शोध और रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करते हैं कि डायबिटीज में पपीते का सेवन (Papaya Benefits In Hindi) फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं कि डायबिटीज या हाई शुगर की समस्या में पपीता खाना चाहिए या नहीं? 

डायबिटीज में पपीता खाना चाहिए या नहीं? (Can You Eat Papaya In Diabetes in Hindi)

Papaya-in-Diabetes

डायबिटीज के मरीजों के लिए खाद्य पदार्थों को चुनना बड़ा मुश्किल काम हो सकता है। ऐसे में हमेशा एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही किसी भी फल या खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के तिवारी के मुताबिक डायबिटीज के मरीज पपीते का सेवन तो कर सकते हैं लेकिन इससे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। टाइप 1 डायबिटीज वाले मरीजों को हमेशा हाई फाइबर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इससे उनके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम रहता है। पपीते में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जिसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन का स्तर संतुलित रहता है। यूएसडीए के अनुसार एक कप ताजा पपीता खाने पर हम लगभग 11 ग्राम शुगर का सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें : रोज पपीते का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे

ऐसे मरीज जो टाइप 1 डायबिटीज से ग्रसित हैं वे रोजाना सीमित मात्रा में पपीते का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्लाइसेमिक इंडेक्स में भी पपीते का स्कोर 60 होता है इसलिए इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर तेजी से नहीं बढ़ता है। पपीते का शरीर पर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव हो सकता है इसके अलावा इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखने का काम करते हैं। जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित हैं वे भी पपीते का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसकी अधिक मात्रा का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है।

पपीता के फायदे (Papaya Benefits In Hindi)

पपीता में सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है। पपीता खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है और इसका सेवन मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाने का काम करता है। पपीता में यूएसडीए के मुताबिक ये पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

  • फाइबर
  • पोटेशियम
  • विटामिन सी
  • मैग्नीशियम
  • कैल्शियम
  • प्रोटीन 
  • विटामिन ए
Papaya-in-Diabetes
 
इसे भी पढ़ें :  पपीता खाने के फायदे

पपीता खाने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने का काम करता है। पपीते में मौजूद गुण स्किन के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। पपीते में फाइबर की उचित मात्रा मौजूद होती है जो शरीर से टॉक्सिंस निकालने में मदद करती है। इसके अलावा वजन कम करने में पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को सुधारने के साथ-साथ भूख को नियंत्रित रखता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। कुल मिलाकर डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता खाना सुरक्षित है लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट व फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ शरीर के चयापचय को दुरुस्त करने का काम करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो रोजाना पपीता खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer