Expert

हाई ब्लड प्रेशर में आम खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

Mango in High Blood Pressure Safe Or Not: बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लड प्रेशर में आम खाने से स्थिति बिगड़ सकती है, जानें एक्सपर्ट की क्या राय है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
हाई ब्लड प्रेशर में आम खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

आम सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। फलों का राजा आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आम विटामिन A,B, C, E और K के साथ ही फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि जैसे जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। साथ ही आम में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे मंगिफेरिन, कैटेचिन, एंथोसायनिन और बेंजोइक एसिड भी मौजूद होते हैं। जिससे यह न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है, बल्कि कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

वैसे तो आम का सेवन सभी के लिए स्वस्थ होता है, लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या हाई ब्लड प्रेशर में आम का सेवन करना सुरक्षित है?  हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इस रसीले और स्वादिष्ट फल का सेवन करने से कतराते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर में आम का सेवन बहुत कम करना चाहिए, नहीं तो इससे स्थिति बिगड़ सकती है। हाई ब्लड  प्रेशर में आम खाना चाहिए या नहीं (Mango in High Blood Pressure Safe Or Not In Hindi), इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Can we eat mango in high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर में आम खाना चाहिए या नहीं- Can We Eat Mango in High Blood Pressure In Hindi

डायटीशियन गरिमा की मानें तो गर्मियों में आम का सेवन जरूर करना चाहिए। यह मौसमी फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आम के सेवन की बात करें, तो आम बीटा कैरोटीन का बेहतरीन स्रोत है, साथ ही इसमें डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। आम में पोटैशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और बीपी कंट्रोल रखने के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है।

इसे भी पढें: डेंगू में कौन से फल खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोग आम का सेवन करते हैं, तो इससे उनका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। वहीं आम में मौजूद सोडियम पोटेशियम को एक्टिव करने और रक्त वाहिकाओं में सर्कुलेट करने में मदद करता है और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने के कारण आम हाई बीपी के रोगियों में ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में मददगार है। हाई बीपी में आम का सेवन पूरी तरह सुरक्षित है।

ये भी देखें:

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन गरिमा की मानें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि हाई बीपी में आम का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो  सकता है, लेकिन यहां आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। आप एक दिन में एक आम का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि एक दिन में 2 आम से ज्यादा न खाएं। साथ ही जब भी आप आम का सेवन करें, तो कम से कम 1 घंटा पहले आम को पानी में भिगोकर रख दें और उसके बाद खाएं। इससे आम की गर्मी कम हो जाती है और इस तरह आम शरीर में गर्मी भी नहीं करता है।

इसे भी पढें: पेट के लिए अनार क्यों माना जाता है फायदेमंद? जानें 5 कारण

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer