Expert

क्या अंडा और शहद साथ में खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

Can we eat egg and honey together: अगर आप अंडे और शहद का सेवन साथ में करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को ये लाभ मिल सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
क्या अंडा और शहद साथ में खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

Can we eat egg and honey together : अंडा और शहद का सेवन आप एक साथ कर सकते हैं। दरअसल आप नाश्ते में उबले हुए अंडे के साथ शहद पानी पी सकते हैं या फिर कई लोगों को उबले हुए के साथ दूध में शहद मिलाकर पीना अच्छा लगता है। हालांकि कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या अंडे और शहद का सेवन साथ में कर सकते हैं। तो आप बिना किसी चिंता की अंडे और शहद का साथ में सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं। दरअसल अंडे में प्रोटीन, फोलेट, विटामिन बी5, बी12, बी2, फास्फोरस और सेलेनियम आदि पाए जाते हैं। वहीं शहद में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनके सेवन से आपकी स्किन और बाल मजबूत होते हैं। साथ ही यह अंदर से आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह हड्डियों के विकास के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है। इसके फायदे और उपयोग के बारे में हमने विस्तार से बात की गुड़गांव की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से।

अंडा और शहद साथ में खाने के फायदे

1.  हड्डियां को बनाए मजबूत

उम्र के साथ धीरे-धीरे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में रोजाना अंडा और शहद खाना लाभकारी हो सकता है। अंडे और शहद में कैल्शियम और विटामिन डी होता है, ये दोनों तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए अंडा और शहद आपकी बोन हेल्थ के लिए जरूरी है।

can-we-eat-egg-honey-together

2. एनीमिया की समस्या से छुटकारा 

एनीमिया की समस्या में आपके शरीर में खून की कमी होती है। कई महिलाओं उम्र के साथ एनीमिया की परेशानी हो सकती है। इससे बचने के लिए उन्हें अपनी डाइट में अंडा और शहद जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे में आयरन होता है और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, इससे खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आप रोजाना अंडा और शहद खा सकते हैं। 

3. मसल्स मजबूत बनाए

अंडा और शहद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करता है। हर उम्र के लोगों के लिए एक अंडा और शहद खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से कमजोर मांसपेशियां भी मजबूत होती है। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना अंडे खाने के हैं शौकीन तो जान लें इससे जुड़े फायदे और नुकसान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

4. इम्यून सिस्टम को मजूबत बनाए 

शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए भी आप अंडा और शहद का सेवन कर सकते हैं। अंडे और शहद में विटामिन ए, विटामिन बी 12, एंटीबैक्टीरियल और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

egg-honey-benefits-for-health

5. त्वचा के लिए

अंडे और शहद का उपयोग त्वचा के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, अंडे और शहद का साथ में सेवन करने से त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आपके फ्री रेडिकल्स और डैमेज टिश्यू की दिक्कत कम कर एजिंग की परेशानी कम हो सकती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer