प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से निकलता है पानी? जानिए कारण और बचाव

Pregnancy Care: प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट से पानी आने की समस्या।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 09, 2022Updated at: Jul 20, 2022
प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से निकलता है पानी? जानिए कारण और बचाव

प्रेगनेंसी महिलाओं के जीवन का सबसे नाजुक दौर माना जाता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। अचानक से शरीर का वजन बढ़ जाता है, योनि और स्तन का आकार भी बदल जाता है। ऐसे में महिलाओं को अपने शरीर में हो रहे बदलावों को समझने की जरूरत होती है और गर्भ में पलने वाले बच्चे के हिसाब से पहनावे, खानपान चीजों में एडजस्ट करना पड़ता है। प्रेगनेंसी में योनि में होने वाला बदलाव बच्चे के जन्म के बाद काफी हद तक नॉर्मल हो जाता है। वहीं, स्तनों में होने वाला बदलाव तब के लिए होता है जब बच्चा जन्म ले लेगा। खास बात ये है कि महिलाओं को यह बात पता चल जाती है कि उनके स्तनों का आकार बदल रहा है और सप्ताह के हिसाब से बढ़ रहा है। कई महिलाओं को इस बात की शिकायत रहती है कि प्रेगनेंसी के दौरान उनके ब्रेस्ट से पानी निकल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक एक महिला के दिल और दिमाग के साथ स्तन भी खुद को बच्चे के जन्म के लिए तैयार करते हैं। स्तन से निकलने वाला पानी का मतलब यह है कि ब्रेस्ट होने वाले शिशु के लिए दूध तैयार कर रहे हैं। इस पानी का रंग हल्का दूध जैसा होता है। डॉक्टरों ने मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट से निकलने वाले पानी को मेडिकल भाषा में कोलोस्ट्रम कहा जाता है। इस पानी में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शिशु को शारीरिक और मानसिक में सहायक होते हैं।

Pregnancy Symptoms

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी निकलने के कारण?

  • शिशु के जन्म के लिए स्तनों का खुद को तैयार एक आम प्रक्रिया है, लेकिन प्रेगनेंसी में अगर ब्रेस्ट से ज्यादा पानी निकल रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं।
  • थायराइड या ब्रेस्ट में इंफेक्शन होना।
  • ब्रेस्ट में किसी तरह की गांठ या कैंसर की प्रॉब्लम होन
  • ज्यादा टाइट ब्रा या किसी चीज की तेज रगड़ लगने के कारण भी प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में करें ये 4 एक्सरसाइज, नॉर्मल डिलीवरी में मिलेगी मदद

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आना कब शुरू होता है?

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट से पानी आने की समस्या का कोई नियम नहीं है। हर महिला की शारीरिक संरचना काफी अलग होती है। आमतौर पर यह समस्या प्रेगनेंसी के 26वें से 30वें सप्ताह में आ सकती है। कुछ महिलाओं में  प्रेगनेंसी के 12वें सप्ताह में भी ब्रेस्ट से पानी आने की समस्या हो सकती है। हालांकि इसको लेकर चिंता की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

ब्रेस्ट से पानी आने का समाधान क्या है?

शुरुआत में अगर आपको ब्रेस्ट से हल्का पानी आता है तो यह बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन अगर पानी ज्यादा आता तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कुछ मामलों में महिलाओं को ब्रेस्ट से पानी निकलने के दौरान दर्द और खुजली जैसी समस्या भी होती है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेकर आप पाउडर या किसी दवा का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की प्रॉब्लम आपके और गर्भ में पलने वाले शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई काम न करें।

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer