सर्दियों में अदरक का इन 5 तरीकों से करें सेवन, बढ़ेगी इम्यूनिटी

How to Use Ginger in Winter Season in Hindi: अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। जानें, सर्दी में अदरक का उपयोग कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 02, 2022 15:25 IST
सर्दियों में अदरक का इन 5 तरीकों से करें सेवन, बढ़ेगी इम्यूनिटी

How to Use Ginger in Winter Season in Hindi: अदरक का उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में किया जाता है। खासकर, सर्दियों के मौसम में तो लोग अदरक का सेवन करते ही हैं। अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर को गर्मी, एनर्जी मिलती है। साथ ही शरीर स्वस्थ और तरोताजा महसूस कर सकता है। इसके साथ ही अदरक खाने से सेहत को भी कई लाभ मिल सकते हैं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा अदरक में जिंक, फोलेट, नियासिन आदि भी पाए जाते हैं। ऐसे में कई लोग अदरक को सब्जी या दाल में डालते हैं। इससे खाने का स्वाद और पोषक तत्व दोनों बढ़ते हैं। लेकिन आप इसके अलावा भी कई अन्य तरीकों से आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में अदरक का उपयोग कैसे करें? (How to Use Ginger in Winter Season in Hindi)

सर्दियों में अदरक का उपयोग कैसे करें?- How to Use Ginger in Winter Season in Hindi

1. अदरक की चाय

वैसे तो अधिकतर लोग अदरक की चाय पीते ही हैं। लेकिन अगर आप नहीं पीते हैं, तो सर्दियों में अदरक की चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप दूध वाली चाय में भी अदरक डालकर पी सकते हैं। लेकिन दूध वाली अदरक की चाय का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप एक गिलास पानी में अदरक का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी को छान लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और शहद मिला लें। अब आप इस अदरक की चाय को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं। अदरक की चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

इसे भी पढ़ें- अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

2. अदरक का सूप

अगर आप चाय नहीं पीते हैं, तो अदरक को सूप के जरिए भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप ब्रोकली, मशरूम, मिक्स वेज आदि के सूप में अदरक का टुकड़ा डाल सकते हैं। सूप में अदरक डालने से सूप के पोषक तत्वों में कई गुना वृद्धि हो जाती है। इसलिए आपको अदरक वाला सूप जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को गर्माहट और एनर्जी मिलेगी।

ginger tea

3. अदरक का काढ़ा

सर्दियों में आप अदरक का काढ़ा भी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें अदरक, काली मिर्च, लौंग, बड़ी इलायची आदि डालें। अब इस पानी को आधे होने तक उबालते रहें। इसके बाद आप इसे छान लें और फिर लें। सर्दियों में रोजना अदरक का काढ़ा पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अदरक का काढ़ा पीने से आप सर्दी में होने वाला जुकाम, खांसी आदि समस्याएं से बच सकते हैं। साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि से भी बचाव हो सकता है।

4. अदरक की चटनी

अगर आपको चटनी खाना बेहद पसंद है, तो आप अदरक की चटनी का सेवन कर सकते हैं। अदरक की चटनी काफी स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप अदरक की चटनी को रोटी, परांठे आदि के साथ खा सकते हैं। अदरक की चटनी खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी, साथ ही आप जल्दी से बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून की इन 7 समस्याओं को दूर कर सकता है अदरक, जानें प्रयोग का तरीका

5. अदरक का अचार

कई लोगों को अचार खाना बेहद पसंद होता है। कई लोगों को रोटी, चावल सभी के साथ अचार की जरूरत होती है। अगर आपको भी अचार खाना हद से ज्यादा पसंद है, तो सर्दियों में आप अदरक का अचार खा सकते हैं। आप अदरक का अचार घर पर बना सकते हैं या फिर मार्केट से भी खरीद सकते हैं।

Disclaimer