Doctor Verified

नए साल में ल‍िया है वजन घटाने का संकल्‍प, तो डाइट में शाम‍िल करें ये 4 व‍िटाम‍िन्‍स

Vitamins for Weight Loss: वजन घटाने के ल‍िए शरीर को कुछ जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स की जरूरत होती है। जानें इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 06, 2023 09:00 IST
नए साल में ल‍िया है वजन घटाने का संकल्‍प, तो डाइट में शाम‍िल करें ये 4 व‍िटाम‍िन्‍स

नए साल में ज्‍यादातर लोग न्‍यू ईयर रेसोल्‍यूशन यानी नए साल का संकल्‍प लेते हैं। कई लोग वेट लॉस करने का संकल्‍प लेते हैं। वेट लॉस करने का फैसला लेना आसान है लेक‍िन उसे पूरा करने के ल‍िए कड़ी मेहनत लगती है। डाइट और कसरत की मदद से हेल्‍दी वेट लॉस संभव हो पाता है। जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्‍हें इस बात की जानकारी नहीं होती क‍ि वेट लॉस के ल‍िए शरीर में जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स की पर्याप्‍त मात्रा मौजूद होनी चाह‍िए। हमारे शरीर में पोषक तत्‍व और व‍िटाम‍िन्‍स का खास महत्‍व है। शरीर के मोटापे को कंट्रोल करने के ल‍िए विभिन्न एक्टिविटी को नियंत्रित करने की जरूरत पड़ती है। इसके ल‍िए कई व‍िटाम‍िन्‍स का सेवन जरूरी होता है। इस लेख में हम जानेंगे कुछ जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स ज‍िन्‍हें डाइट में शाम‍िल करके आप नए साल में जल्‍दी वजन घटा पाएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

vitamins for weight loss

1. व‍िटाम‍िन बी 

डाइजेशन के ल‍िए व‍िटाम‍िन बी एक जरूरी व‍िटाम‍िन माना जाता है। मोटापा कम करने के ल‍िए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्‍स, अंडे, अनाज और ब्रेड आद‍ि को शाम‍िल करें। अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन बी के प्रकार जैसे बायोट‍िन, थायमीन, फोलेट, पैंटोथैन‍िक एस‍िड, कोबाालाम‍िन आद‍ि शाम‍िल करें। वजन कम करने के ल‍िए ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ओट्स में व‍िटाम‍िन बी12 पाया जाता है ज‍िससे वेट लॉस करने में मदद म‍िलती है। ओट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है ज‍िससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है।   

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Story: मीना ने इस तरह घटाया 15 क‍िलो वजन, जानें 7 महीने में कैसे हुआ ट्रॉन्‍सफॉर्मेशन

2. व‍िटाम‍िन सी 

मोटापा कम करने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। हेल्‍दी वेट लॉस के ल‍िए अपनी डाइट में टमाटर, ब्रोकली, जामुन, स्‍प्राउट्स, श‍िमला म‍िर्च आदि‍ को शाम‍िल करें। नींबू में व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस म‍िलाकर सेवन करने से वेट लॉस करने में मदद म‍िलती है। इसके अलावा सर्द‍ियों के द‍िनों में पालक का सेवन करने से भी वेट लॉस में मदद म‍िलती है। पालक की सब्‍जी, पालक का सूप या जूस का सेवन कर सकते हैं।        

3. व‍िटाम‍िन डी 

हेल्‍दी वेट लॉस के ल‍िए अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन डी शाम‍िल करें। व‍िटाम‍िन की कमी से वेट लॉस में परेशानी होती है। वेट लॉस के ल‍िए संतरे का सेवन कर सकते हैं। संतरा खाने से कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ विटामिन ए, बी, सी, ई की कमी दूर होती है। साथ ही वेट लॉस के ल‍िए ये एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। सुबह नाश्‍ते में संतरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। 

4. वेट लॉस के ल‍िए कैल्‍श‍ियम, आयरन और मैग्नीशियम हैं जरूरी 

वजन कम करने के ल‍िए कैल्‍श‍ियम जरूरी है, इससे फैट कम करने में मदद म‍िलती है। इसके अलावा अगर आप मैग्नीशियम की पर्याप्‍त मात्रा लेंगे, तो शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल का सामान्‍य स्‍तर बना रहेगा। इसके अलावा आयरन र‍िच फूड्स जैसे हरी सब्‍ज‍ियां, क‍िशम‍िश, खजून आद‍ि का सेवन करें। आयरन की कमी से मोटापा कम करे में द‍िक्‍कत होती है। डॉक्‍टर की सलाह पर इन 3 तत्‍वों के सप्‍लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं।  

ऊपर बताए जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स और पोषक तत्‍वों की कमी को पूरी करके आप हेल्‍दी वेट लॉस कर सकते हैं।    

Disclaimer