चेहरा का टैन रिमूव करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे पर टैन की समस्या आपकी रंगत खराब कर सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से स्किन टैन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
चेहरा का टैन रिमूव करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सन टैन की समस्या गर्मियों में अधिक देखने को मिलती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि अन्य दिनों में आपको टैन की दिक्कत नहीं होती है। दरअसल सूर्य की किरणों से संपर्क में 10 मिनट से अधिक समय तक रहने पर आपको स्किन टैन की परेशानी हो सकती है। अगर आपको लंबे समय तक चिलचिलती धूप में काम करना पड़ता है, तो आपको चेहरा का टैन दूर करने के लिए कुछ खास घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। धूप में अधिक समय तक रहने की वजह से आपकी स्किन डार्क और झुर्रिदार नजर आने लगती है। सन टैन की वजह से चेहरे पर काले धब्बे और सेल्स डैमेज की परेशानी होने लगती है। ये सभी समस्याएं आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। इसके लिए आप दही, पपीता और बेसन जैसे घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। ये नैचुरल तरीके से आपकी स्किन को रिपेयर करने में सहायता करते हैं। 

चेहरे के टैन को इन तरीकों से करें दूर

1. दही और शहद

दही और शहद की मदद से आप अपने चेहरे के टैन और दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं। दही और शहद आपके चेहरे को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने और डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर 20 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा मुलायम बनती है। 

face-tan-removal-home-remedies

2. नींबू का रस 

नींबू के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सन टैन को दूर करने में काफी सहायक हो सकते हैं। चेहरे पर सन टैन और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप सप्ताह में एक बाद नींबू का रस और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल में कुछ बूंदें नींबू का रस मिला लें। फिर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन ग्लोइंग और क्लीयर नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें- Skin Tan दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 हर्बल लेप, जानें इन्हें बनाने का तरीका

3. हल्दी और बेसन फेस मास्क 

चेहरे के लिए हल्दी और बेसन सबसे अच्छे घरेलू उपायों में से एक माना जाता है। दरअसल हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह धूप में निकलने पर भी आपके चेहरे के पीएच लेवल को बनाए रखने में सहायता करता है। साथ ही यह स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही मिलाकर एक अच्छा फेसपैक तैयार कर लें। फिर उगंलियों की मदद से इसे पूरे चेहरे और गर्दन वाले हिस्से में लगाएं। फिर आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे धूप में निकलने पर आपकी स्किन डार्क नहीं होती है। इसके अलावा आप हल्दी की जगह दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

how-to-use-cinnamon-for-face

4. खीरा और गुलाब जल 

खीरा और गुलाब जल आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इससे स्किन ग्लोइंग और टाइट नजर आती है। इसके लिए आप एक बाउल में खीरा का रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर एक बढ़िया फेसपैक तैयार कर लें। इसे स्किन पर कॉटन की मदद से लगाएं। फिर चेहरे को साफ कर लें। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer