वर्क फ्रॉम होम में खाना खाने के बाद दिनभर भारी रहता है पेट? खाएं पाचन बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स

वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए इन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
वर्क फ्रॉम होम में खाना खाने के बाद दिनभर भारी रहता है पेट? खाएं पाचन बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स

कोरोनावायरस महामारी के दौरान अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में उनका ज्यादातर समय लैपटॉप पर बैठकर काम करने में निकल जाता है। इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इनमें से प्रमुख समस्याओं में अपच और पेट दर्द की समस्या आम होती है। खाना अच्छे से न पचने के कारण या शारीरिक गतिविधियों के अभाव में आप जो खाना खाते हैं, वो ठीक ढंग से पच नहीं पाता है, जिसके कारण आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। इन सब कारणों से आपका काम और दिनचर्या भी प्रभावित होती है। साथ ही इसकी वजह से आप कई बीमारियों से भी घिर सकते हैं, जिसके बाद समस्याएं और बढ़ सकती है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी आपका खाना आसानी से पच सकता है और पेट दर्द  जैसी समस्याएं भी नहीं होती है। इसके लिए आप कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते है। ये आसानी से पच जाते है और आपका वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं। आइए विस्तार से जानते है इन फूड्स और उनके फायदे के बारे में।

वर्क फ्रॉम होम के दौरान खाएं ये फूड्स

1. सेब 

सेब का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बचे रहते है। ये बात तो आप जानते है लेकिन क्या आप ये जानते है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान सेब के सेवन से आपका पाचन और मूड दोनों सही रहता है। दरअसल सेब में फाइबर, विटामिन और कई मिनरल्स पाए जाते है, जिसकी मदद से यह भोजन का पाचन भी करने में मदद करता है। सेब खाने से अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में सहायता मिलती है। आप काम के दौरान एक गिलास जूस का सेवन भी कर सकते हैं। आप इसे सुबह या शाम में भी पी सकते है।

Healthy-foods

Image Credit- Freepik 

2. पपीता

वर्क फ्रॉम होम में आप अपने खाने में ज्यादा खाना एक बार में खाने की कोशिश न करें। इससे समस्या बढ़ सकती है। इसके लिए आप आहार में पपीता को जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है, जिससे आंखों के दर्द और सिरदर्द में भी आराम मिलता है। साथ ही पपीता के सेवन से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह आसानी से पच जाता है और पेट भी साफ रखता है।

3. दही

दही स्वाद और सेहत दोनों के लिए काफी उपयोगी होता है। बेहतर पाचन तंत्र के लिए आप दही का सेवन भी कर सकते है। दही आसानी से पच जाता है। इसमें ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो खाने पचाने में मदद करते हैं। अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या रहती है, तो इसे दोपहर के समय खाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप दही की स्मूदी भी बना सकते है और उसमें अलग-अलग तरह के बीज जैसे चिया सीड्स, सूरजमुखी सीड्स और फ्लैक्स सीड्स मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें-  ये हैं आंतों को सेहतमंद रखने वाले 5 हर्ब्स (जड़ी-बूटियां), जानें कैसे करें इनका सेवन

4. चुकंदर

चुकंदर में आपकी सेहत और पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है। इससे आपके शरीर को खाना पचाने और अन्य बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है।

Healthy-foods

Image Credit- Freepik 

5. ओट्स या दलिया

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप आहार में दलिया और ओट्स शामिल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी मदद आपको अपच और गैस की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा आप दोपहर के खाने में ब्रेड, चपाती और ब्राउन राइस शामिल कर सकते है। साथ ही आप हरी पत्तेदार और  मौसमी सब्जियों का खूब सेवन करें।

6. स्प्राउट

स्प्राउट के सेवन से भी आपका पेट बिल्कुल स्वस्थ रहता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी मदद से शरीर पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है और त्वचा के लिए यह काफी अच्छा होता है इसलिए रोज सुबह के समय आप स्प्राउट और गुड़ खा सकते हैं या शाम के समय भी स्प्राउट चाट का सेवन कर सकते है।

Healthy-foods

Image Credit- Freepik 

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक बारे में अधिक खाना न खाएं और अगर आप एक बार में अधिक खाना लेते है, तो तुरंत काम पर न बैठ जाएं।

2. घर से काम के दौरान आप बैठे-बैठे भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते है और शरीर की गतिविधि को बनाए रख सकते है।

3. काम करते हुए ज्यादा से ज्यादा से मात्रा तरल पदार्थों का सेवन करने की कोशिश करें ताकि शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहे।

4. काम के दौरान बहुत अधिक देर तक बैठ या लेटे न रहें। प्रत्येक आधे घंटे में अपनी स्थिति बदलने का प्रयास करें।

5. काम के दौरान अधिक से अधिक फल और सलाद के सेवन करें।

Disclaimer