Doctor Verified

डायबिटीज में शुगर कंट्रोल के लिए जामुन के बीज का पाउडर है फायदेमंद, डायटीशियन से जानें सेवन के तरीके

डायब‍िटीज में जामुन बीज पाउडर के कई फायदे होते हैं, इसका सेवन करने से पहले अन्‍य जरूर जानकारी जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
डायबिटीज में शुगर कंट्रोल के लिए जामुन के बीज का पाउडर है फायदेमंद, डायटीशियन से जानें सेवन के तरीके

जामुन के फायदे तो आप सभी ने सुनें होंगे पर जामुन के बीज भी उतने ही लाभदायक होते हैं और खास उन लोगों के ल‍िए ज‍िनका शुगर लेवल बढ़ा रहता है या ज‍िन्‍हें डायब‍िटीज की समस्‍या है। जामुन सीड्स का सेवन करने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है, शरीर में एनर्जी रहती है, ओरल हेल्‍थ के ल‍िए भी जामुन बीज का पाउडर फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में हम डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए जामुन बीज पाउडर के फायदे जानेंगे। इस व‍ि‍षय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।   

jamun seed powder      

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करें (It controls blood sugar level) 

जामुन पाउडर डाइजेशन के ल‍िए भी अच्‍छा है और इसका सेवन करने से ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। ज‍िन लोगों को ब्‍लड शुगर की समस्‍या है उन्‍हें जामुन बीज पाउडर का सेवन करना चाह‍िए। जामुन पाउडर को आप सुबह खाली पेट ले सकते हैं या रात को दूध के साथ भी इसका सेवन क‍िया जा सकता है।   

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, जानें आसान तरीके

पानी या गरम दूध के साथ लें जामुन बीज का पाउडर (Jamun seed powder)

जामुन के बीज के पाउडर को आप पानी या गरम दूध के साथ ले सकते हैं ताक‍ि आपके शरीर से जहरीले तत्‍व बाहर न‍िकल जाएं।जामुन बीज के पाउडर का सेवन करने से मेटाबॉलि‍ज्‍म बेहतर होता है। डायबि‍टीज होने पर वजन बढ़ जाता है पर अगर आप जामुन बीज के पाउडर का सेवन करेंगे तो आपका वजन जल्‍दी घटेगा।

 जामुन पाउडर के सेवन से एनर्जी मि‍लती है (Jamun seed powder increases energy)   

अच्‍छे डाइजेशन के ल‍िए भी जामुन बीज के पाउडर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। जब आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है तो शरीर में एनर्जी रहती है और आप ज्‍यादा एक्‍ट‍िव रहते हैं। जामुन बीज के पाउडर का सेवन करने से बॉडी ड‍िटॉक्‍सीफाई होती है और शरीर में मौजूद जहरीले तत्‍व बाहर न‍िकल जाते हैं। जामुन पाउडर का सेवन करने से बॉडी के साथ-साथ स्‍क‍िन भी साफ होती है और स्‍क‍िन के टेक्‍सचर में सुधार होता है। ब्‍लड प्रेशर मैनेज करने के ल‍िए जामुन बीज के पाउडर का सेवन फायदेमंद माना जाता है।    

इसे भी पढ़ें- क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख? इन आयुर्वेदिक नुस्खों से भूख को करें कम

डायब‍िटीज में दांतों के ल‍िए फायदेमंद है जामुन बीज पाउडर 

डायब‍िटीज के मरीजों में ओरल हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍या ज्‍यादा होती है। डायब‍िटीज में मरीजों को दांत से जुड़ी कोई न कोई बीमारी जरूर होती है। दांत और मसूड़े के बैक्‍टीर‍िया मुंह से होकर पेट तक जाते हैं और आपकी सेहत खराब कर सकते हैं। डायब‍िटीज के मरीजों को दांत की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जामुन बीज के पाउडर इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आपके दांत और गम्‍स की अच्‍छी सेहत के ल‍िए भी जामुन बीज के पाउडर का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

एयरटाइट कंटेनर में रखें जामुन बीज पाउडर  

जामुन बीज के पाउडर से आपकी त्‍वचा को ड‍िटॉक्‍सीफाई करने के भी जामुन बीज का पाउडर फायदेमंद माना जाता है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि जामुन के बीज का पाउडर आप एयरटाइट कंटेनर में रखें ताक‍ि वो खराब होने से बचाया जा सके इसके अलावा आपको इस बात का भी खास ख्‍याल रखना है क‍ि आप ज्‍यादा मात्रा में जामुन बीज के पाउडर को एक साथ बनाकर रखने के बजाय इस्‍तेमाल के मुताब‍िक आपको इसे बनाना चाह‍िए। जामुन पाउडर को लंबे समय तक स्‍टोर क‍िया जा सकता है ज‍िसके चलते आपको इस बात की च‍िंता नहीं रहेगी क‍ि जामुन बीज का पाउडर आपको केवल साल के कुछ ही महीने म‍िलेगा।  

तो देखा आपने जामुन बीज का पाउडर सेहत के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है, अगर आप मल्‍टीपल बीमार‍ियों के मरीज हैं तो जामुन बीज पाउडर को अपनी डाइट में शाम‍िल करने से पहले डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करें।   

Disclaimer