सर्दियों में अखरोट खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Akhrot Ke Fayde: सर्दियों में अखरोट खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जानें इसके फायदे - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 24, 2022 11:30 IST
सर्दियों में अखरोट खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Akhrot Benefits In Winters: अखरोट हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।आपको बता दें कि अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर, थियामिन, फोलेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अखरोट की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए। अखरोट खाने से ब्रेन पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करता है। सर्दियों में अखरोट खाने से शरीर को गर्माहट मिलती और कई बीमारियां दूर होती हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में अखरोट खाने के फायदे -  

सर्दी में अखरोट खाने के फायदे- Walnuts Benefits In Winter in Hindi

1. कब्ज से राहत

सर्दियों में अकसर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अगर आपको सर्दी के मौसम में पाचन संबंधित समस्याएं हो रही हैं, तो आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। अखरोट खाने से मल त्यागने में आसानी होती है, जिससे कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। 

Akhrot-Benefits

2. सर्दी जुकाम में आराम दिलाए

अखरोट की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आप सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनी डाइट में अखरोट शामिल कर सकते हैं। अखरोट खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह का बीमारियों से बचाव करते हैं। सर्दियों में अखरोट खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और ठंड से बचाव होता है। 

3. हड्डियों को मजबूत करें

सर्दियों में जोड़ों में दर्द, घुटनों में दर्द और अर्थराइटिस की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में अखरोट का सेवन करने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है। अखरोट का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर सर्दियों में आपके जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहता है, तो आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Gajak Benefits: सर्दियों में गजक खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

4. दिल को रखे स्वस्थ 

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है। 

5. नींद अच्छी आती है 

सर्दियों में कई लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है। इस मौसम में तनाव और अवसाद की परेशानी भी बढ़ सकती है। ऐसे में, अखरोट का सेवन आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। अखरोट का सेवन करने से मेलाटोनिन का उत्पादन बढ़ता है, जो नींद लाने में आपकी मदद करता है। अखरोट खाने से तनाव भी दूर होता है और नींद अच्छी आती है। 

इसे भी पढ़ें: तलने के बजाय उबालकर खाएं मूंगफली, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

अखरोट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। आप सर्दियों के मौसम में किसी भी समय अखरोट का सेवन कर सकते हैं। आप अखरोट को सीधे भी खा सकते हैं या इसे पानी में भिगोकर खा सकते हैं। रोजाना अखरोट खाने से आप कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं।

Disclaimer