दूध में मिलाकर खाएं साबूदाना और शहद, शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे

Benefits Of Eating Sabudana And Honey In Milk: दूध में साबूदाना और शहद मिलाकर खाने से वजन बढ़ता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 13, 2023 11:00 IST
दूध में मिलाकर खाएं साबूदाना और शहद, शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे

Benefits Of Eating Sabudana And Honey In Milk: साबूदाना को व्रत में अधिक खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं साबूदाना सेहत का खजाना होता है। ये खाना में काफी स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अधिकतर लोग साबूदाना को दूध में उबालकर खाने के साथ इसे मीठा करने के लिए चीनी का इस्तेमाल करते हैं। चीनी सेहत के लिए हानिकारक होती है। ऐेस में साबूदाना में इसे मिलाकर खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। शरीर को हेल्दी और साबूदाने में और पौष्टिकता बढ़ाने के लिए साबूदाने में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। शहद इम्यूनिटी को मजबूत करके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं दूध में साबूदाना और शहद खाने के अन्य फायदों के बारे में।

वजन बढ़ाने के लिए

दूध में साबूदाना और शहद खाने से वजन तेजी से बढ़ता है और शरीर हेल्दी भी रहता है। साबूदाने को दूध में मिलाकर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है। शहद डालने से साबूदाना अधिक स्वादिष्ट भी लगता है।

एनर्जी बनाए रखे

दूध में साबूदाना और शहद खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साबूदाना और दूध दोनों में प्रोटीन, कार्ब्स और शहद में ग्लूकोज की मात्रा होती हैं। ऐसे में इसे खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इनको नियमित खाने से शरीर की थकान दूर होगी

sabudana

हृड्डियां मजबूत बने

दूध में साबूदाना और शहद खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होने के साथ हड्डियों में हो रहा दर्द आसानी से दूर होता है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। वहीं साबूदाने में पाए जाने वाला प्रोटीन और शहद में आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। इन तीनों को साथ मिलाकर खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें- Side Effects of Green Peas: ज्यादा हरी मटर खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

पेट की समस्याएं दूर करे

दूध में साबूदाना और शहद खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसको खाने से से गैस, कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या आसानी से दूर होती हैं। दूध में साबूदाना मिलाकर खाने से ये आसानी से पच जाता है और पाचन तंत्र हेल्दी भी रहता है।

दूध में साबूदाना और शहद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer