Rose Flower: गुलाब के फूल खाने से मिल सकते हैं ये 4 फायदे, जानें सेवन का तरीका

Rose Flower Eating Benefits in Hindi: गुलाब के फूलों को त्वचा पर लगाने के साथ ही खाया भी जा सकता है। जानें, गुलाब के फूल खाने के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 21, 2022 11:51 IST
Rose Flower: गुलाब के फूल खाने से मिल सकते हैं ये 4 फायदे, जानें सेवन का तरीका

Rose Flower Eating Benefits in Hindi: गुलाब के फूल घर की खूबसूरती को एन्हांस करने का काम करते हैं। यहीं, वजह है कि गुलाब के फूल अधिकतर घरों के गमलों और बगीचों में लगे होते हैं। वहीं लोगों के बैडरूम या ड्राइंग रूम में भी गुलाब फूलों का पॉट रखा होता है। इतना ही नहीं गुलाब के फूलों का उपयोग स्किन केयर के लिए भी किया जाता है। कई कंपनियां गुलाब के फूलों का मेकअप रिमूवर, टोनर और फेस पैक्स आदि बनाती हैं। वहीं कुछ लोग गुलाब के फूलों का इस्तेमाल सीधे तौर पर भी स्किन में निखार लाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलाब के फूलों के फायदों को सिर्फ त्वचा पर लगाकर नहीं, बल्कि खाकर भी लिया जा सकता है। जी हां, गुलाब के फूल खाना सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो चलिए, जानते हैं गुलाब के फूल खाने के फायदे क्या हैं? (Gulab ke Phool Khane ke  fayde) गुलाब के फूल खाने से क्या होता है? या फिर गुलाब के फूल की पंखुड़ी खाने के फायदे क्या होते हैं? (Rose Flower Eating Benefits in Hindi)

गुलाब के फूल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?- Vitamins in Rose Petals in Hindi

गुलाब के फूलों में विटामिन्स और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। इसके अलावा गुलाब में आयरन, कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं। इन विटामिन्स और मिनरल्स को लेने के लिए आप गुलाब के फूलों को खा भी सकते हैं। आयुर्वेद में भी गुलाब के फूलों का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है।

rose flower for skin care

गुलाब के फूल की पंखुड़ी खाने से क्या होता है?- Rose Flower Eating Benefits in Hindi

1. त्वचा की समस्याएं दूर करे

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो गुलाब के फूलों का सेवन कर सकते हैं। गुलाब के फूलों को खाने से स्किन की डलनेस और ड्राईनेस दूर होती है। साथ ही स्किन मॉइश्चराइज होती है और त्वचा में नमी आती है। गुलाब के फूल खाने से स्किन सेल्स रिपेयर होते हैं, जिससे आपको नई त्वचा मिलती है। स्किन इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें- गुलाब के फूलों का पाउडर इन समस्याओं में हो सकता है कारगर, जानें बनाने का तरीका

2. नींद अच्छी आने में मदद करे

अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है, तो आप गुलाब के फूलों का सेवन कर सकते हैं। गुलाब के फूलों का सेवन करने से आपकी थकान, तनाव कम हो सकती है। इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। गुलाब के फूल अनिद्रा की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। अच्छी नींद के लिए आप भी गुलाब के फूल की पंखुड़ियों का सेवन कर सकते हैं।

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

गुलाब के फूल खाने से आप अपनी इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकते हैं। दरअसल, गुलाब के फूलों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में ये इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और सर्दी-जुकाम आदि को ठीक करने में मदद करते हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है, आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं तो आपको गुलाब के फूल अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए।

4. इंफेक्शन से बचाए

गुलाब के फूल इंफेक्शन से बचाने में भी मदद कर सकता है। गुलाब के फूल इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण को दूर करने में सहायता करते हैं। इसलिए आपको इनका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। ऐसे में गुलाब के फूल की पंखुड़ियां शरीर को संक्रमण से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- इस गर्मी में जरूर ट्राई करें गुलाब की लस्सी, जानें इसकी आसान रेसिपी और सेहत को मिलने वाले कई फायदे

गुलाब के फूल कैसे खाएं- How to Eat Rose Flower in Hindi

  • गुलाब के फूलों को आप सीधे तौर पर खा सकते हैं। लेकिन अगर आपको गुलाब के फूल सीधे तौर पर खाना पसंद नहीं है, तो आप इन्हें अन्य तरीकों से ले सकते हैं।
  • आप गुलाब के फूलों से बने गुलकंद का सेवन कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप गुलाब के फूलों के अर्क का सेवन भी कर सकते हैं।
  • गुलाब के फूलों को शहद के साथ मिलाकर खाना भी फायदेमंद होता है।

What Happens if You Eat Roses in Hindi: गुलाब के फूलों का इस्तेमाल आप अभी तक त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ही करते आए होंगे। लेकिन आप गुलाब के फूलों को खा भी सकते हैं। गुलाब के फूल खाने से सेहत और त्वचा को कई लाभ मिल सकते हैं। गुलाब के फूलों की तासीर ठंडी होती है, यह पेट को भी ठंडक पहुंचा सकते हैं। गुलाब के फूलों का सेवन सभी लोग कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर हाई रहता है, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करना चाहिए।

Disclaimer