Doctor Verified

Kaju Kishmish Badam: सर्दियों में रोज एक साथ खाएं काजू, किशमिश और बादाम, मिलेंगे ये 5 फायदे

Kaju Kishmish Badam: काजू, किशमिश और बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए आपको इन्हें अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 11, 2023 15:06 IST
Kaju Kishmish Badam: सर्दियों में रोज एक साथ खाएं काजू, किशमिश और बादाम, मिलेंगे ये 5 फायदे

Kaju Kishmish Badam Khane Ke Fayde: मौसम कोई भी हो, ड्राई फ्रूट्स को हमेशा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। खासकर, काजू, किशमिश और बादाम को अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। काजू में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक पाया जाता है। अगर वहीं, किशमिश की बात करें तो इसमें आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी6 और मैंगनीज होता है। बादाम भी पोषक तत्वों का खजाना होता है, इसमें फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इन सभी ड्राई फ्रूट्स की तासीर बेहद गर्म होती है, इसलिए अगर आप सर्दियों में इनका सेवन करेंगे तो शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। साथ ही काजू, किशमिश और बादाम को एक साथ खाने से शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं काजू, किशमिश और बादाम को एक साथ खाने के फायदे क्या हैं? सर्दियों में काजू, किशमिश और बादाम खाने के फायदे (Sardiyo me Kaju Kishmish aur Badam Khane ke Fayde)-

immunity boosting foods

सर्दियों में काजू, किशमिश और बादाम खाने के फायदे- Cashews Raisins and Almonds Benefits in Winter

1. इम्यूनिटी बूस्ट करे

काजू, किशमिश और बादाम विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इनमें जिंक, विटामिन्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। सर्दियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ने लगती है, जिससे व्यक्ति जल्दी बीमार हो जाता है। इस मौसम में आप बैक्टीरिया और वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं, इसके लिए शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप रोजाना काजू, किशमिश और बादाम खा सकते हैं।

2. खून की कमी दूर करे

काजू, किशमिश और बादाम को रोजाना खाने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन की प्राप्ति हो सकती है। इससे आपके शरीर में खून और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेगा, साथ ही एनीमिया से बचाव होगा। अगर आपका हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो आपको रोजाना अपनी डाइट में काजू, किशमिश और बादाम (Kaju Kishmish aur Badam Khane ke Fayde) जरूर खाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, नहीं होगी सर्दी-जुकाम की समस्या

3. हड्डियों को मजबूत बनाए

काजू, किशमिश और बादाम मैग्नीशियम, फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें कुछ मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द अधिक परेशान करने लगता है, इसलिए आप चाहें तो अपनी बोन डेंसिटी को बढ़ाने के लिए काजू, किशमिश और बादाम का एक साथ (Cashews Raisins and Almonds Together Benefits) सेवन कर सकते हैं।

4. एनर्जेटिक बनाए रखे

energy boosting foods

सर्दियों में अकसर व्यक्ति आलस और थकान महसूस करता है, इसकी वजह से वह अपने काम को आसानी से नहीं कर पाता है। ऐसे में अपने शरीर को एनर्जेटिक, ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आप सर्दियों में रोजाना काजू, किशमिश और बादाम का सेवन कर सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो एनर्जी प्रदान करते हैं।

5. वजन को कंट्रोल में रखे

सर्दियों में अकसर लोग जंक फूड, फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन कर लेता है। लेकिन अगर आप सर्दियों में रोज सुबह काजू, बादाम और किशमिश एक साथ खाएंगे, तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। आप ओवरइटिंग से बचे रहेंगे और आपका वजन भी कंट्रोल में रह सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

सर्दियों में काजू, किशमिश और बादाम कैसे खाएं?- How to Eat Kaju Kishmish Badam in Winters

  • आप काजू, किशमिश और बादाम को भिगोकर खा सकते हैं।
  • आप काजू, किशमिश और बादाम को दूध में उबालकर खा सकते हैं।
  • आप काजू, किशमिश और बादाम के पाउडर को दूध में मिलाकर खा सकते हैं।
  • आप काजू, किशमिश और बादाम का हलवा बनाकर खा सकते हैं।

तो आप भी सर्दियों में फिट और हेल्दी बने रहने के लिए काजू, किशमिश और बादाम (Kaju Kishmish Badam ) का सेवन एक साथ कर सकते हैं। रोजाना काजू, किशमिश और बादाम खाने से आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो काजू, किशमिश और बादाम को भिगोकर खाना ही लाभकारी रहता है।

Disclaimer