रात में अंजीर को दूध के साथ उबालकर खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें 5 लाभ

Milk and Figs Benefits: अंजीर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं रात में  अंजीर को दूधउबालकर खाने के फायदे। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
 रात में अंजीर को दूध के साथ उबालकर खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें 5 लाभ

रात को दूध के साथ अंजीर उबालकर खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर एक प्रकार का फल है, जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम,  घुलनशील फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अंजीर का सेवन तब और ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है, जब इसे दूध के साथ रात को उबालकर खाया जाता है। दूध कैल्शिम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता हैं। अगर आप रात में सोने से पहले अंजीर को दूध में उबालकर खाते हैं, तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानते है इनके बारे में। 

कब्ज के लिए फायदेमंद

रात को दूध के साथ अंजीर लेने से कब्ज ठीक होती है।  अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है। इसे दूध में उबालकर आसानी से लिया जा सकता है। अंजीर का सेवन बवासीर में भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर मल को मुलायम बनाता है। अंजीर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

पुरुषों के लिए फायदेमंद

दूध के साथ अंजीर खाने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है। अंजीर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। ये शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। पुरुष इसका सेवन रोज रात को कर सकते हैं। 

शरीर को एनर्जी देने के लिए

दूध और अंजीर के सेवन से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम भी करता है। दूध में उबालकर दो अंजीर खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है। रात को ऑफिस या काम से लौटने के बाद अंजीर वाले दूध से शरीर की सारी थकावट दूर करने में मदद मिलती है।

हार्ट को रखें हेल्दी

नियमित रूप से रात को दूध के साथ अंजीर खाने से दिल की बीमारियां दूर होती हैं। ये हृदय गति को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर की समस्या भी ठीक होती है। 

स्किन के लिए फायदेमंद

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से स्किन मॉश्चराइज भी रहती है। नियमित रुप से दूध में अंजीर डालकर रात को खाने से स्किन साफ और चमकदार बनती है।

नियमित रुप से अंजीर को रात में दूध के साथ उबालकर खाने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं। ये शरीर के हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है। अगर आपको कोई बीमारी या किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें। 

इसे भी पढ़ें- रात में इलायची वाला दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, कई बीमारियां होंगी दूर

figs Benefits

कैसे बनाएं अंजीर वाला दूध

एक गिलास दूध को गर्म करने के लिए गैस पर रखें। दूध को हल्का गर्म होने पर उसमें 2 से 3 अंजीर डालें। अब इस दूध को करीब 5 मिनट के लिए अच्छे से उबलने दें। अंजीर में नैचुरल मिठास होती है इसलिए चीनी दूध में न डालें। तैयार है आपका अंजीर वाला दूध। इसके अंजीर को खा लें और दूध पी लें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer