एक्सरसाइज के बाद पानी या जूस नहीं बल्कि पिएं ठंडी बीयर, जानें वर्कआउट के बाद बीयर पीने के फायदे

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में यूं तो कई सारे हेल्दी विकल्प हैं, पर इसके बावजूद आप एक बार बीयर ट्राई करके भी देख सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 29, 2020 13:45 IST
एक्सरसाइज के बाद पानी या जूस नहीं बल्कि पिएं ठंडी बीयर, जानें वर्कआउट के बाद बीयर पीने के फायदे

पानी और चाय के बाद बीयर (beer benefits in hindi) दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक है। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये ड्रिंक वर्कआउट के बाद पीने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां, बीयर पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक (Post workout drinks) के रूप में काफी कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे प्रोटीन शेक के विकल्प रूप में देखा जाता है। वहीं इसके इलेक्ट्रोलाइट शरीर में वर्कआउट के कारण पैदा हुए खनिजों की कमी को भी पूरी कर सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। साथ ही वर्कआउट के बाद इसे पीने के कई फायदे और भी हैं। तो आइए जानते हैं वर्कआउट के बाद बीयर पीने के फायदे (Drinking Beer After a Workout)

insidebeerinexercise

वर्कआउट के बाद बीयर (Drinking Beer After a Workout)

बीयर एक आदर्श स्पोर्ट्स ड्रिंक नहीं है, लेकिन इसके कुछ गुण व्यायाम के बाद आपके शरीर को सहारा दे सकते हैं। हालांकि इसका कोई निर्णायक सबूत नहीं दिखता है पर शोध बताते हैं कि वर्कआउट के बाद बीयर पीने के कई फायदे हैं। जैसे कि

1. कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है बीयर

बीयर आमतौर पर पानी, अनाज और खमीर के साथ तैयार किया जाता है। इस तरह, यह कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है, जिसके एक मग में औसत 10-15 ग्राम कार्ब्स की मात्रा होती है। जब आप तेज व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर संग्रहित रूप ग्लाइकोजन चाहता है क्योंकि शरीर से ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। ग्लाइकोजन की कमी की वर्कआउट के प्रकारों पर भी बहुत निर्भर करती है। एरोबिक व्यायाम, जैसे कि स्थिर दौड़ना या साइकिल चलाना और वेट लिफ्टिंग जैसे व्यायामों की तुलना में कम ग्लूकोज लगता है पर किसी भारी व्यायाम में ये ज्यादा लगता है। ऐसे में व्यायाम के बाद बीयर के कार्ब्स का सेवन करना आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भर सकता है, इस अवसर पर बीयर एक अच्छे पोस्ट-वर्कआउट विकल्प के रूप में काम करता है।

insidebenefitsofdrinkingbeer

इसे भी पढ़ें : सुबह या शाम वर्कआउट से ठीक पहले करें ये 5 काम! बॉडी तो बनेगी ही साथ ही रहेंगे पूरा दिन एनर्जेटिक, पढ़ें कैसे

2. बीयर में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं

मध्यम से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान, आप पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। इससे आपको डिहाइड्रेशन भी महसूस हो सकती है। इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम सहित कई खनिजों का संतुलित रूप है, जिसमें कमी को भरने में बीयर आपकी मदद कर सकता है। वहीं ये इलेक्ट्रोलाइट्स शारीरिक कार्य को करने, चित पीएच संतुलन बनाए रखने और आपके जल स्तर को संतुलित करना में भी मदद करता है। इसलिए, पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक की तरह ही बीयर आपको तेजी से इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है।

3. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है बीयर

बीयर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फाइन रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो कि पुरानी सूजन को बढ़ावा देते हैं और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।विशेष रूप से, बीयर पॉलीफेनोल्स में काफी अधिक है, जो विभिन्न फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं। बीयर में पाए जाने वाला ये यौगिग बेहतर हृदय स्वास्थ्य और कैंसर के जोखिम में कमी के साथ जुड़ा हुआ है। पर इसे मॉडरेशन में लें इतना नहीं कि आपको नशा हो जाए।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने, बॉडी बिल्डिंग करने और जिम जाने वाले लोग कैसे चुनें सही प्रोटीन पाउडर, जानें डॉ. स्वाती बाथवाल से

हालांकि वर्कवाउट के बाद बीयर लेने के ये फायदे जरूर हैं, पर फिर भी अपने डायटिशियन और वर्कआउट ट्रेनर से इस बार में जरूर बात करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर चीज, हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकती है और शरीर अलग-अलग चीजों पर अलग-अलग तरीके से रिएक्ट करता है।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer