आंवला और भृगंराज से बालों को बनाएं मजबूत और शाइनी, जानें इसके अन्य फायदे

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आप आंवला और भृंगराज का उपयोग कर सकते हैं। जानते हैं इनके कुछ फायदे। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: May 06, 2023 17:00 IST
आंवला और भृगंराज से बालों को बनाएं मजबूत और शाइनी, जानें इसके अन्य फायदे

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Benefits Of Amla And Bhringraj For Hair : आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्या से परेशान है। काम की टेंशन, पर्याप्त पोषण न लेना और बालों की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से बाल समय से पहले ही टूटने व झड़ने लगते हैं। दरअसल, बालों को पोषण नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से बालों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है और वह तेजी से झड़ने लगते हैं। आज के दौर में महिला हो या पुरुष हर किसी को ये समस्या परेशान कर रही है। बालों के झड़ने पर हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसका भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में आप सालों से बालों के लिए रामबाण की तरह कार्य करने वाले आंवले और भृंगराज का उपयोग कर सकते हैं। आयुर्वेद में आंंवले और भृंगराज के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध है। इस लेख में आगे जानते हैं बालों के लिए आंवले और भृंगराज के क्या फायदे होते हैं।

बालों के लिए आंवला और भृंगराज के फायदे । Benefits Of Amla And Bhringraj For Hair in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए सहायक

आंवला और भृंगराज बालों के विकास को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। ये दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों के फोलिक्स को पोषण देते हैं और बालों के ग्रोथ को बढ़ाते हैं। आंवला में विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों के रोम छिद्रों को मजबूत करता है और बालों को टूटने से बचाता है। दूसरी ओर, भृंगराज में प्रोटीन पाया है, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है और बालों के झड़ने को रोकता है। जब आप एक साथ इन दोनों का उपयोग करते हैं, तो बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर की स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन से बचाव कैसे करें? जानें इस समस्या के लक्षण

amla and bhringraj benefits for hair

बालों को बनाएं नैचुरली ब्लैक

आंवला और भृंगराज बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मददगार होते हैं। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल से बालों के डैमेज को रोकते हैं और बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। भृंगराज में एक्लिप्टाइन नामक यौगिक होता है, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। आंवला और भृंगराज का नियमित उपयोग करने से आप बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने और समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

बालों को मजबूत करना

आंवला और भृंगराज दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों को टूटने से रोकता है। भृंगराज में प्रोटीन और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और उन्हें भीतर से मजबूत करते हैं। आंवला और भृंगराज के नियमित उपयोग से आपके बाल मजबूत और घने होते हैं।

डैंड्रफ कम करता है

डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है, जो विभिन्न कारण से हो सकती है। इसमें ड्राई स्कैल्प, फंगल इन्फेक्शन और बालों की सफाई न करने को शामिल किया जा सकता है। आंवला और भृंगराज डैंड्रफ को कम करने और स्कैल्प को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं। आंवला में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण से बालों को बचाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, भृंगराज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों के डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होते हैं।

बालों को कंडीशनिंग करें

आंवला और भृंगराज बालों को कंडीशनिंग करने का काम करते हैं। इससे बालों का रूखापन दूर होता है। भृंगराज में नैचुरल ऑयल होते हैं, जो बालों की जड़ों को मॉइस्चर प्रदान करते हैं। आंवले के साथ भृंगराज से बाल मुलायम और शाइनी होते हैं।

इसे भी पढ़ें : छाछ और करी पत्ते से बालों को बनाएं सिल्की और शाइनी, जानें इसके अन्य फायदे

इस दोनों को आप हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, नारियल या जैतून के तेल में आंवला व भृंगराज को उबालकर आप इस तेल को छानकर एक बोतल में भर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस तेल को लगाने से आपकी बालों की कई समस्याएं आसानी से दूर हो जाएंगी।

Disclaimer