क्‍या वाकई 1 सफेद बाल तोड़ने से उग जाते हैं कई सफेद बाल, जानें 4 ऐसे ही ब्‍यूटी मिथ और उनकी सच्‍चाई

Beauty Myths: क्‍या आप भी ब्‍यूटी से जुड़ी इन बातों पर विश्‍वास करते हैं, तो यहां जानिएं कुछ सामान्‍य ब्‍यूटी मिथ (Beauty Myths)।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 19, 2020Updated at: Feb 19, 2020
क्‍या वाकई 1 सफेद बाल तोड़ने से उग जाते हैं कई सफेद बाल, जानें 4 ऐसे ही ब्‍यूटी मिथ और उनकी सच्‍चाई

कई बार हम जैसा सुनते हैं, उसी को सच भी मान बैठते हैं। ऐसा अक्‍सर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और ब्‍यूटी से जुड़ी बातों को लेकर ज्‍यादा होता है क्‍योंकि हमें इन दोनों से ही सबसे ज्‍यादा प्‍यार होता है। लेकिन कई बार हो सकता है वह मिथ ही हमें नुकसान पहुंचा जाएं, तो ऐसे में क्‍या? इसके लिए जरूरी है किसी भी चीज के उपयोग से पहले उसके बारें मे अच्‍छे से जान लेना। आजकल स्क्निकेयर को लेकर भी कुछ मिथ काफी ट्रेंड होती नजर आ रही हैं, जैसे एक सफेद बाल को तोड़ने से दूसरा या और कुछ बाल सफेद होने लगते हैं आदि। लेकिन यह कितना सही है और कितना गलत यह यहां जानिए। आज हम आपको ब्‍यूटी से जुड़ी कुछ सामान्‍य मिथ बता रहे हैं, जिन पर शायद आप भी विश्‍वास करते होंगे। 

 #मिथ 1: ऑयली स्किन को मॉइस्चराइज़र का इस्‍तेमाल करना खराब है 

Moisturiser

माना कि कई स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट ऐसे हैं, जिनके बिना भी आप अपनी त्‍वचा का बेहतर ख्‍याल रख सकते हैं, जैसे कि सीरम और स्क्रब। लेकिन मॉइस्चराइज़र स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट का एक बहुत बुनियादी और अहम हिस्‍सा है। अब चाहे आपका कोई भी स्किन टाइप क्‍यों न हो,  मॉइस्चराइज़र हर किसी के लिए जरूरी होता है। क्‍योंकि यह आपकी त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है और कुछ हद तक उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। यदि आपकी ऑयली स्किन हैं, तो आप भले ही अपने स्किन टाइप से मेल खाता हुआ, सही तरह का मॉइस्चराइज़र इस्‍तेमाल करें। यह आपको मुहांसों से बचने और सीबम उत्पादन को भी कुछ हद तक कम करने में मदद करेगा। 

#मिथ 2: लेजर हेयर रिमूवर बालों को स्‍थायी रूप से हटाता है

दूसरी सबसे बड़ी मिथ यह है कि बहुत से लोगों को लगता है कि लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट बाल हमेशा के लिए हट सकते हैं। जबकि आप बिलकुछ गलत हैं, लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट एक स्थायी फिक्स नहीं है। यह केवल आपके बालों को हटाने में मदद करता है न कि इन्‍हें दोबारा आने से रोकता है। हालांकि लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के बाद, बालों की ग्रोथ थोड़ी धीमी हो जाती है और अलग-अलग लोगों को इसके साथ अलग-अलग अनुभव हो सकते हैं। 

 इसे भी पढें: आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए घर में बनाएं कॉफी आई मास्‍क

Lacer Hair Remover

#मिथ 3: एक सफेद बाल को तोड़ने से और कई सफेद बाल उगेंगे

हम में से अधिकांश लोग इस तरह की बातों को सच मान लेते हैं, जबकि सच कुछ और ही होता है। शायद आप भी उनमें से एक हों, जिन्‍हें लगता है कि एक सफेद बाल को तोड़ने से और कई सफेद बाल उगेंगे। जबकि सच ये हैं कि एक बाल इस तरीके से आसपास के बालों को प्रभावित नहीं कर सकता है और न ही उसके चारों ओर के बालों के रोम में पिग्‍मेंट उत्पादन की मात्रा को बदल सकता है। लेकिन हां सफेद बाल को उखाडंने के बजाय काटना बहुत बेहतर है क्योंकि यह बाल कूप को नुकसान नहीं पहुंचाता। यदि आप बाल को उखाड़ते हैं, तो और सफेद बाल नहीं, मगर उस जगह पर बाल उगना मुश्‍किल हो सकता है। 

Plucking Hair

इसे भी पढें: बोल्‍ड लुक पाना है, तो ग्लिटर और शिमर आईशेड्स छोड़, ट्राई करें मैट आईशैडो में ये 5 शेड्स

#मिथ 4: एंटी एजिंग क्रीम आपकी झुर्रियों को कम करती है 

आजकल एंटी-एजिंग क्रीम को काफी ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा रहा है। क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि एंटी एजिंग क्रीम आपकी झुर्रियों को कम करती है। जबकि यह सभी उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करता है, वे किस मात्रा में मौजूद है। एक क्रीम जो एक व्यक्ति के लिए अच्‍छा काम करती है वह स्किन टाइप के आधार पर दूसरे के लिए नहीं हो सकती है। एंटी एजिंग क्रीम महंगी होने के कारण इसकी प्रभावशीलता सुनिश्चित नहीं हो सकती और कुछ क्रीम नई झुर्रियों के गठन को धीमा कर सकती हैं। क्रीम का उपयोग छोड़ने पर इसका प्रभाव उल्‍टा हो सकता है। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer