केले और ओट्स से बनाएं बच्चों के लिए फायदेमंद ये बेहतरीन फूड, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

पोषक तत्वों से युक्त केला और ओट्स का सेवन बच्चों के लिए फायदेमंद होता है, जानिए बच्चों के लिए केला और ओट्स से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 26, 2021
केले और ओट्स से बनाएं बच्चों के लिए फायदेमंद ये बेहतरीन फूड, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनकी डाइट का संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर होना बेहद जरूरी होता है। बच्चों की उम्र 6 महीने की होने के बाद उन्हें कुछ कुछ खाद्य पदार्थ बेबी फ़ूड के रूप में दिया जाता है। 1 साल से अधिक उम्र के बच्चों के आहार में संतुलित पोषक तत्वों की मात्रा स्वास्थ्य और उनके विकास के लिए अच्छी मानी जाती है। ऐसे में पेरेंट्स की सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि हम अपने बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर बेबी फ़ूड का चयन कैसे करें। आज हम आपको ऐसे ही पोषक तत्वों से भरपूर और बच्चों के स्वास्थ्य के बेहद लाभकारी माने जाने वाले बेबी फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं। ओट्स और केला (Oats and Banana) दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें हेल्दी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन्स और खनिजों की भरपूर मात्रा से युक्त केले का सेवन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ओट्स कैल्शियम और आयरन के साथ फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके सेवन से बच्चों का विकास पूरी तरीके से होता है। केला और ओट्स को मिलाकर हम बच्चों के लिए एक ऐसा बेबी फ़ूड तैयार कर सकते हैं जो पचने में भी आसन है और बच्चों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव भी डालता है।

केले और ओट्स की दलिया (Oats and Banana Porridge)

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए दलिया का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। बच्चों के लिए केला और ओट्स युक्त दलिया विटामिन, खनिज और आयरन जैसे पोषक तत्वों का अच्चा स्रोत होता है। 1 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए यह डाइट 10 गुना अधिक पोषण देने वाली मानी जाती है। ओट्स और केले को मिलाकर बच्चों के लिए बनाई गई दलिया स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ओट्स में फाइबर, कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्र में पाया जाता है और केला प्रोटीन, विटामिन और ग्लूकोज़ के गुणों से युक्त होता है, ऐसे में केले और ओट्स को मिलाकर बनाया गया बेबी फ़ूड बच्चों की सेहत के लिए उपयोगी होता है।  

banana oats tasty recipe

केला खाने के फायदे (Benefits of Banana)

सदाबहार और स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केले का सेवन हमारे शरीर को पर्याप्त उर्जा और पोषण देता है। केले में फाइबर के साथ-साथ सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने से लेकर शरीर को एनर्जी प्रदान करने में केला सबसे फायदेमंद होता है। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए केला सर्वोत्तम माना जाता है, स्तनपान की उम्र ख़त्म होते ही बच्चों को केला खिलाया जाता है जिससे उनकी स्तनपान की आदत छूट सके। एक साल की उम्र के बच्चे को प्रतिदिन केला का सेवन जरूर कराना चाहिए। इससे उनके शरीर को उर्जा मिलती है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। केले में एनर्जी, फैट, विटामिन, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट के साथ मैग्नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो फलों में सदाबहार माने जाने वाले केले के सेवन से अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख गुणों के बारे में।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को हेल्दी और फिट रखने के लिए क्या करें मां-बाप? डॉक्टर से जानें डाइट और खास टिप्स

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

केले का सेवन बच्चों के सर्वांगीण विकास में उपयोगी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक केले में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है जिसकी वजह से इसका सेवन करने से बच्चों की ब्रेन पॉवर बढ़ती है।

फाइबर का अच्छा स्रोत

केले में मौजूद फाइबर की उचित मात्रा बच्चों के पेट को साफ़ रखती है और इसके साथ ही उन्हें इसका सेवन करने से जल्दी भूख नही लगती।

benefits of eating banana for kids

यूरिनल इंफेक्शन

केले का सेवन बच्चों को यूरिनल इन्फेक्शन जैस समस्याओं से दूर रखता है, बच्चों के पेशाब को भी साफ रखने में केले का योगदान होता है।

बच्चों का सम्पूर्ण पोषण

क्यूंकि केले में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम,आयरन, फोलेट, नियासिन और विटामिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं इसका सेवन बच्चों के शरीर को सम्पूर्ण पोषण भी प्रदान करता है।

एनीमिया

केले के सेवन से बच्चों में एनीमिया जैसी बीमारियों के होने का ख़तरा बेहद कम हो जाता है। केले में मौजूद आयरन बच्चों के शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण में अहम भूमिका अदा करता है।

पाचन तंत्र

बच्चों में कब्ज जैसी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में केले का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

बच्चों के सेहत के लिए ओट्स (Oats Benefits for Toddlers)

बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए ओट्स का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। ओट्स को बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सुपर फ़ूड भी कहा जाता है। ओट्स विटामिन, खनिज और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। 6 महीने से अधिक उम्र वाले बच्चों के हेल्थ के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद होता है, बच्चों को ओट्स दलिया के रूप में खिलाया जा सकता है। ओट्स से बनी हुई दलिया बच्चों के लिए पचने में आसन होती है और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर भी मानी जाती है। ओट्स में विटामिन बी 6, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि बच्चों और बड़ों दोनों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को तमाम प्रकार की बीमारियों जैसे डायबिटीज, मोटापा और ह्रदय संबंधी रोगों का ख़तरा कम करते हैं। बह्चों की सेहत को ओट्स के सेवन से तमाम फायदे होते हैं।

आयरन का अच्छा स्रोत

ओट्स में मौजूद आयरन की प्रचुर मात्रा बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आयरन एनीमिया जैसी बीमारियों से बच्चों को दूर रखता है।

कैल्शियम

कैल्शियम की अच्छी मात्रा ओट्स में पाई जाती है यह बच्चों की हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ

बच्चों के पाचन तंत्र के लिए ओट्स में मौजूद फाइबर लाभकारी होते हैं। फाइबर की उचित मात्रा बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत बनती है।

इंफेक्शन से बचाव

बच्चों को संक्रमण होने के चांस बहुत अधिक होते हैं ऐसे में ओट्स में मौजूद सेलेनियम बच्चों को इंफेक्शन से दूर रखता है।

बच्चों का वजन

ओट्स के सेवन से बच्चों का वजन संतुलित रहता है। ओट्स में मौजूद फाइबर बच्चों के वजन को अधिक या कम नहीं होने देता।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में भूख ना लगने के कारण, लक्षण और उपाय क्या हैं? जानते हैं यहां

ओट्स और केले की दलिया बनाने का तरीका (Banana and Oats Porridge Recipe)

banana oats baby food recipe

1 साल की उम्र वाले बच्चों की सेहत और पोषण के लिए बेहद लाभकारी ओट्स बनाने का आसन तरीका इस प्रकार है।

आवश्यक सामग्री

  • 2 बड़ा चम्मच ओट्स
  • 2 छोटे केले
  • 1 कप दूध
  • आधा कप पानी
  • 2 बादाम और 2 काजू के टुकड़े

सबसे पहले काजू और बादाम के टुकड़ों को हलके गर्म पैन पर रोस्ट कर लें, उसके बाद उसी पैन में ओट्स को भी हल्का भून लें। केले को छोटे - छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सी में डालकर इसे पीस लें। ओट्स को हल्की आंच पर थोड़े पानी में  2 से 3 मिनट तक पकाएं। ओट्स के पाक जाने के बाद इसमें दूध डालकर थोड़ी देर गर्म कर लें और फिर इसमें केला और काजू, बादाम को भी मिला दें। ज्यादा गाढ़ा होने पर थोडा गर्म दूध और मिलाकर इसे हल्का पतला भी कर सकते हैं। और अब आपके बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद ओट्स और केले से युक्त यह दलिया बनकर तैयार है, इसे आप ब्रेकफास्ट के रूप में 1 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को खिला सकते हैं।

इस तरह घर पर ही बेहतरीन और पौष्टिक बेबी फूड बनाकर आप 6 माह से बड़े किसी भी उम्र के बच्चे को दे सकते हैं। इस फूड को अगर बड़े भी खाते हैं, तो उनका कोलेस्ट्रॉल घटेगा और हृदय स्वस्थ रहेगा।

Read More Articles on Children's Health in Hindi

Disclaimer