सर्दी-खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips To Treat Cough And Cold:सर्दी- खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद लें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 06, 2023 17:50 IST
सर्दी-खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips To Treat Cough And Cold: सर्दी- खांसी की समस्या काफी आम है। सर्दी- खांसी की समस्या होने पर व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। कई लोग सर्दी- खांसी को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन शुरू कर देते हैं। दवाईयों का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे में सर्दी- खांसी को ठीक करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स की भी मदद ली जा सकती हैं। आयुर्वेदिक उपाय शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। ये आयुर्वेदिक चीजें किचन में आसानी से मौजूद होती हैं। आइए जानते हैं सर्दी- खांसी को ठीक करने के आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में।

आंवला 

आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करके सर्दी खांसी को भी ठीक करने में मदद करते हैं। आंवला खाने से शरीर डिटॉक्स होता है और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करके हेल्दी रखने में मदद करता है।

तुलसी चाय

तुलसी की चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको पीने से सर्दी- खांसी ठीक होने के साथ शरीर की अकड़न आसानी से दूर होती है। तुलसी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में 5 से 8 तुलसी के पत्ते डाल दें। उसकी बाद इसमें चाय पत्ती और दूध डालकर कुछ देर के लिए उबालें। फिर छानकर गुनगुना होने पर पिएं। ये चाय सर्दी-खांसी को आसानी से दूर करेगी। 

tulsi

अदरक का पानी

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम को ठीक करके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। सर्दी- खांसी को ठीक करने के लिए 1 गिलास पानी में एक अदरक का टुकड़ा डालकर कुछ देर के लिए उबलने दें। फिर इसे छानकर गुनगुना होने पर पिएं।ये पानी कफ और शरीर के दर्द से भी राहत देगा।

इसे भी पढ़ें-  30 की उम्र के बाद Weight Loss के लिए महिलाएं फॉलो करें ये 5 टिप्स

हल्दी पानी से गरारे

हल्दी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर कुछ देर के लिए उबालें। फिर गुनगुना होने पर इस पानी से गरारे करें। ये पानी सर्दी- खांसी को दूर करने के साथ बंद गला और कफ की समस्या को भी आसानी से दूर करेगा।

अजवाइन भाप

अजवाइन भाप शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको लेने से शरीर को गर्माहट मिलने के साथ सर्दी-खांसी और गले के दर्द की समस्या दूर होती हैं। अजवाइन की भाप लेने के लिए गर्म पानी में अजवाइन को डाल दें। उसके बाद इस पानी से भाप लें। इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं।

अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer