Doctor Verified

मानसून में शरीर को गरम रखने के 4 आयुर्वेद‍िक उपाय

Ayurvedic Remedies: शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप क‍िचन में मौजूद सामग्री का इस्‍तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे 4 तरीके

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
मानसून में शरीर को गरम रखने के 4 आयुर्वेद‍िक उपाय

मानसून के दौरान मौसम में बदलाव के कारण ठंडक महसूस होती है। शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप कुछ नैचुरल उपायों की मदद ले सकते हैं। आयुर्वेदा के मुताब‍िक इन उपायों की मदद से शरीर को गरमाहट म‍िलेगी और मानसून के दौरान बीमार‍ियों से बचाव होगा। वैसे तो शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप गरम कपड़ों की मदद भी ले सकते हैं पर प्राकृत‍िक उपाय, आपके शरीर को अंदर से गरम रखेंगे और ठंड नहीं लगने देंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

how to stay warm during monsoon

1. काली म‍िर्च और अदरक का सेवन करें 

मानसून के दौरान शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप अपनी डाइट में हल्‍का बदलाव कर सकते हैं। अपनी डाइट में काली म‍िर्च (black pepper) और अदरक (ginger) को शाम‍िल करें। काली म‍िर्च और अदरक का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और बीमार‍ियों से बचाव होता है। शरीर को गरम रखने के ल‍िए भी ये दोनों फायदेमंद माने जाते हैं। ज‍िन लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाता है उन्‍हें भी काली म‍िर्च और अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें- मानसून में गर्मी और उमस से सेहत पर पड़ सकते हैं ये 5 बुरे प्रभाव, जानें कैसे करें बचाव

2. मेवे का लड्डू खाएं 

शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप मेवे से बनने वाले लड्डू का सेवन कर सकते हैं। सूखे मेवों के सेवन से शरीर में गरमाहट रहती है। मेवे का लड्डू बनाने के ल‍िए अपनी पसंद के मेवों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। उस पाउडर को घी में भून लें। फ‍िर गुड़ म‍िलाकर लड्डू बना लें। इन लड्डू को आप एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। 

3. हल्‍दी का दूध प‍िएं 

शरीर को गरम रखने के ल‍िए आप मानसून सीजन में हल्‍दी के दूध (Haldi Milk) का सेवन करें। हल्‍दी का दूध पीने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। बीमार‍ियों से बचाव होता है। मानसून के दौरान गले में खराश (cough) की समस्‍या भी होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी वाला दूध प‍िएं, तो आराम म‍िलेगा। हल्‍दी का दूध पीने से शरीर को गरमाहट म‍िलती है। मानसून में संक्रमण (monsoon infection) से लड़ने के ल‍िए भी लोग हल्‍दी का सेवन करते हैं, इसमें एंटीसेप्‍ट‍िक गुण पाए जाते हैं। 

4. घी से माल‍िश करें 

मानसून में शरीर को गरम रखने के ल‍िए हाथ व पैरों की माल‍िश करें। माल‍िश करने के ल‍िए आप घी (ghee) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घी को गुनगुना करें और हाथ व पैर पर लगाकर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें। घी से माल‍िश करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ेगा और आपको ठंड नहीं लगेगी। शरीर को गरम रखने का ये एक अच्‍छा नुस्‍खा है। आप माल‍िश करने के ल‍िए बादाम का तेल (almond oil) या नार‍ियल तेल (coconut oil) का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।  

इन उपायों में बताई गई क‍िसी सामग्री से आपको एलर्जी है, तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इनका इस्‍तेमाल करें।  

Disclaimer