क्या दूध में केला डालकर पीना हेल्दी है? आयुर्वेद के मुताबिक जानें इससे शरीर को होने वाले नुकसान

केले और दूध को साथ में मिक्स कर पीने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं, जानें क्या कहता है आयुर्वेद।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 13, 2020Updated at: Feb 13, 2020
क्या दूध में केला डालकर पीना हेल्दी है? आयुर्वेद के मुताबिक जानें इससे शरीर को होने वाले नुकसान

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं या फिर आप वर्कआउट के बाद सही डाइट को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं तो केले का शेक या केले की ठंडी स्मूदी से अच्छा आपके लिए कुछ और नहीं हो सकता है। बरसों से हमें यह बताया जाता आ रहा है कि दूध और केला दोनों ही एक हेल्दी कॉम्बिनेशन है। अगर आप भी केले और दूध को साथ में मिक्स कर पीते हैं तो अब वक्त आ गया कि इसे पीने से शरीर और मेटाबॉलिज्म पर होने वाले प्रभाव के बारे में सोचा जाए ताकि ये पता लगाया जा सके कि इसे पीने से हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

banana shake

दूध और केले का संयोजन फिटनेस के प्रति जागरूक युवाओं और खाना खाने के शौकीन लोगों के बीच काफी प्रचलित है। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि रोजाना इन फूड का सेवन मांसपेशियों के विकास में मदद करता है क्योंकि ये कैल्शियम, पोटेशियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक स्त्रोत होता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब भी बात कुछ हेल्दी खाने या फिर पीने की होती है तो बनाना शेक लोगों के बीच एक प्रसिद्ध विकल्प के रूप में सामने आता है।

आयुर्वेद में दूध और केले का सेवन सही नहीं

कई अध्ययनों के मुताबिक, ऐसा पाया गया है कि इन दोनों फूड का एक साथ सेवन करना आपका पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, दूध और केले के एक साथ सेवन को अनुचित माना गया है। आयुर्वेद कहता है कि ये दोनों फूड अलग-अलग प्रकृति के हैं, जो हमारे पाचन तंत्र पर अच्छे और बुरे प्रभाव डालते हैं। दरअसल हर फूड की एक अनूठी प्रकृति होती है, जो हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। अग्नि (गैस्ट्रिक जूस) की मौजूदगी ये निर्धारित करती है कि शरीर में भोजन के अणुओं को संसाधित करते समय एक विशेष भोजन कैसे प्रतिक्रिया करता है।

इसे भी पढ़ेंः कैसी भी हो दस्त ये 5 जड़ी-बूटियां आपके दिलाएंगी फौरन राहत, बस छोड़ दे इन फूड का सेवन

दूध और केला खराब कॉम्बिनेशन

आयुर्वेद के मुताबिक, केले और दूध के एक साथ सेवन को खराब कॉम्बिनेशन के रूप में वृगीकृत किया गया है और ये हमारे पाचन के साथ-साथ साइनस, सर्दी और खांसी जैसी सांस संबंधी समस्या को प्रभावित कर सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, फल और दूध का ये कॉम्बिनेशन आपको बिल्कुल भी ट्राई नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शरीर में बलगम की मौजूदगी को बढ़ाता है। 

milk banana shake

कैसे दूध और केला आपके पाचन को करता है प्रभावित

दिलचस्प बात ये है कि केला और दूध दोनों के ही प्रभाव ठंडे हैं लेकिन जब इन दोनों को साथ में लिया जाए तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है। इसके अलावा इन दोनों फूड के पोषक तत्व सांस संबंधी विकार और साइनस एलर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। इसके साथ ही अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे भी दूध और केले के सेवन से दूरी बनानी चाहिए। हालांकि अगर आप थोड़े अंतराल पर इन दोनों फूड का सेवन करते हैं तो यह वास्तव में आपके बेबी के लिए अच्छा हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पैरों की बदबू, दांतों के पीलेपन और इंफेक्शन जैसी 23 समस्याओं को दूर करती है ये 1 चीज, जानें एक्सपर्ट से

गर्भावस्था में न करें दूध केले का सेवन

एक सीनियर स्त्रीरोग विशेषज्ञ के मुताबिक,  केले और दूध को साथ में लेने से शरीर में टॉक्सिन्स का उत्पादन होता है, जिसके कारण एलर्जी और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इन दोनों फूड को साथ मिलाने से बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पैदा होती है, जो बॉडी वेट और मास दोनों को बढ़ाती है। इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इन फूड का सेवन न करने की हिदायत दी जाती है। इसके अलावा ये कॉम्बिनेशन छाती में बलगम जमा कर सकता है, सर्दी, खांसी, रैशेज, एलर्जी, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं की ओर ले जा सकता है।

निष्कर्ष

केले और दूध का सेवन शरीर के विकास के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छा है। हालांकि इन दोनों फूड को साथ में लेने से कुछ स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं और बलगम बनने लगता है, जो हमारी सांस प्रणाली को प्रभावित कर सकती है। इसलिए इन दोनों फूड को अलग-अलग समय पर लेने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है और मसल्स मजबूत होती है। इसके साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

Read More Articles On Ayurveda in Hindi

Disclaimer