वरुण धवन ने बढ़ाया 'Fatherhood' की तरफ कदम, जानें मेंटल हेल्थ पर कैसे असर डालते हैं पालतू जानवर

वरुण धवन के इस क्यूट Puppy का वीडियो देखकर इस पर आ गया फैंस का दिल, जानें मेंटल हेल्थ सुधारने में कैसे मदद करते हैं पालतू जानवर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 14, 2020Updated at: Jun 15, 2021
वरुण धवन ने बढ़ाया 'Fatherhood' की तरफ कदम, जानें मेंटल हेल्थ पर कैसे असर डालते हैं पालतू जानवर

बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने अपने प्यारे से 'Puppy' के साथ एक छोटा सा वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो में वरुण इस पपी के साथ खेलते नजर आ रहे हैं और काफी खुश हैं। पपी भी उनके गालों को चूम रहा है और उनके चारों तरफ चक्कर लगा रहा है। उनके इस पपी का अब तक कोई नाम नहीं रखा गया है, इसलिए उन्होंने इस वीडियो के जरिए अपने फैंस से ही नाम चुनने में मदद मांगी है। वरुण ने इस वीडियो को कैप्शन दिया है 'FATHERHOOD' यानी पिता की भूमिका। देखा जाए तो जानवरों को पालना वाकई किसी बच्चे को पालने जैसा ही है। बॉलीवुड सेलेब्स अक्सर ही अपने पालतू जानवरों (Pets) के साथ फोटोज, वीडियोज शेयर करते रहते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by VarunDhawan (@varundvn)

 

पालतू जानवर पालना वैसे तो शौक माना जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि इनका असर आपकी सेहत, खासकर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। जी हां, अगर आप भी घर में कोई पालतू जानवर पालते हैं, तो ये आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे और यह भी कि अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो कौन सी सावधानियां बरतनी जरूरी हैं

इन 5 तरीके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं पालतू जानवर  

1. हार्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद

यदि आप घर में कुत्‍ता या छोटा पपी पालते हैं, तो यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। इससे आपको दिल की बीमारियों की संभावना कम हो सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कुत्ते को नहलाने, धुलाने, बाहर वॉक के लिए ले जाने और पॉटी आदि के लिए ले जाने में आपकी बॉडी काफी ज्यादा एक्टिव रहती है। इनमें से ज्यादातर काम करते हुए आप दरअसल साथ-साथ एरोबिक एक्सरसाइज भी कर रहे होते हैं। इसलिए इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है, कोलेस्ट्रॉल घटता है और हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या कम होती है। घर में कुत्ता, बिल्ली या अन्य पालतू जानवर होने पर घर के बच्चे भी खेलने-कूदने में अपेक्षाकृत ज्यादा एक्टिव होते हैं। इसलिए पालतू जानवर आपके लिए फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है बागवानी

Pets Improve Your Health

2. तनाव को कम करने में सहायक 

अक्सर पालतू जानवर अपने मालिक को देखते ही उनका प्यार और अटेंशन पाने के लिए तरह-तरह की एक्टिविटीज करते हैं, जैसे- इधर-उधर भागना, चूमने लगना, पूंछ हिलाना या साथ में खेलना। ऐसे में जो लोग दिनभर घर से बाहर रहते हैं और तनाव से भरे लौटकर घर आते हैं, उनका तनाव पेट्स के साथ खेलने में थोड़ी देर में ही खत्म हो जाता है। अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है, हीं जब आप अकेला महसूस करते हैं, तब आपका पालतू जानवर आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त और सहारा बनता है। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने और शरीर में रिलैक्सिंग हार्मोन रिलीज करने में मदद करता है। जिससे कि स्‍ट्रेस हार्मोन कम होते हैं और आपका तनाव कम होता है। 

Pets And Human Health

3. ऑटिस्टिक बच्चों के लिए होते हैं बहुत मददगार

सामान्‍य बच्चे अपने उम्र के बच्‍चों और क्‍लासमेट्स से बेहतर संबंध रखते हैं। लेकिन, जो बच्‍चे ऑटिज़्म से पीडि़त हैं, उनके लिए यह मुश्किल होता है। ऐसे में पालतू जानवर उनके अच्‍छे दोस्‍त बन सकते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों के लिए जानवर उनके वातावरण को बदलते हैं। ऐसे बच्चे जो ऑटिज्म से पीड़ित हैं, उन्हें पालतू जानवरों की देखरेख और खेल-कूद में सहयोगी बनाकर आप उनमें सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। इससे बच्चे बोलना, चलना, खेलना जल्दी सीखते हैं और एक्टिव रहते हैं।

Pet Lovers

4.बेहतर मूड के लिए 

जिन घरों में पालतू जानवर होता है, वहां आमतौर पर लोग अधिक खुश होते हैं। इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपका पालतू आपको अपनेपन का एहसास कराता है और दिन के कड़वे अनुभव, कड़वी यादों को अपनी मासूम हरकतों और भोलेपन से भुलाने में मदद करता है। आप उसके साथ बातें कर सकते हैं, खेल सकते हैं। आपका पालतू जानवर आपके अकेलेपन को दूर करने में भी मदद करता है। इससे आपका मूड ज्यादातर समय अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें: नेगिटिव एनर्जी को आपसे दूर रखती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

5. सामाजिक मेल-मिलाप में मदद 

आपके पालतू जानवर विशेष रूप से कुत्‍ते और बिल्‍ली आपको अन्‍य लोगों से जुड़ने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने कुत्‍ते के साथ मॉर्निंग या इवनिंग वॉक पर जाते हैं, तो आपके ही जैसे रोज आने वाले लोगों से आपकी दोस्‍ती और बातचीत बढ़ती है। हालांकि ये सीधे तौर पर आपके मानसिक स्वास्थ्य से नहीं जुड़ा है, मगर परोक्ष रूप से इसका असर आपकी मेंटल हेल्थ और सोशल हेल्थ पर पड़ता है।

Pets Hygiene

घर में हो पालतू जानवर तो इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोग मानते हैं कि घर में पालतू जानवर रखने से आपको जानवरों से होने वाली बीमारियों का खतरा हो सकता है। यह बात गलत नहीं है लेकिन यह भी सच है कि जानवर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। जैसे एक सिक्‍के के दो पहलू होते हैं, ठीक वैसे ही इस बात के भी हैं। एक पहलू ये है कि अगर आप जानवरों को पालने में सावधानी नहीं बरतते, जैसे कि साफ-सफाई और समय-समय पर जानवरो को टीका लगवाना आदि। तब आपके पालतू जानवर सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में इनसे आपके रेबीज, पैरेट फीवर, कैट स्‍क्रैच फीवर आदि बीमारियों का खतरा हो सकता है। वहीं इसके सकारात्‍मक पहलू की बात करें, तो पालतू जानवर आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आपके पालतू जानवर आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं।

इस प्रकार आप पालतू जानवर रखने के फायदे और नुकसान देखकर तय कर सकते हैं कि आपको क्‍या करना है। क्‍योंकि जानवर आपके लिए अच्‍छे होंगे या बुरे यह आप पर निर्भर करता है। यदि आप स्‍वच्‍छता और सवधानी के साथ पालतू जानवर रखते हैं, तो यह सेहत के लिए अच्‍छे हैं, अन्‍यथा ये बीमारियों का घर भी बन सकते हैं।

Read More Article On Mind & Body in Hindi

Disclaimer