Expert

क्या थायराइड में बादाम खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Almonds In Thyroid: नट्स का सेवन थायराइड में बहुत फायदेमंद होता है लेकिन थायराइड में बादाम खाना कितना फायदेमंद है जानें इस लेख में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
क्या थायराइड में बादाम खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

थायराइड ग्रंथि शरीर में कुछ महत्वपूर्ण हार्मोन्स बनाने का काम करती है, जो मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करने और अन्य बॉडी फंक्शन्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। थायराइड फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर हों। यही कारण है कि थायराइड में नट्स का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती हैं, क्योंकि नट्स प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो थायराइड फंक्शन को बेहतर बनाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं।

थायराइड में लोगों को बहुत अधिक थकान, अचानक वजन घटना या बढ़ना, बाल झड़ना, कब्ज और खराब पाचन जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसा माना जाता है कि थायराइड में सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से थायराइड फंक्शन को बेहतर बनाने और थायराइड संबंधी समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अल्का विजयन (BAMS Ayurveda And Ayurvedic Nutritionist) से जानेंगे थायराइड रोगियों के लिए बादाम का सेवन कितनी फायदेमंद है।

Almonds in thyroid

इसे भी पढें: मछली खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है गंभीर नुकसान

क्या थायराइड में बादाम खाना चाहिए? (Are Almonds Good in Thyroid)

डॉ. अल्का के अनुसार बादाम पोषक तत्वों से भरपूर फूड है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सेहत के लिए बादाम खाना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन थायराइड में बादाम का सेवन करने से आपको कुछ खास लाभ देखने को नहीं मिलता है और न ही इससे बाल झड़ना, खराब पेट और थकान जैसी समस्याओं में कोई फायदा देखने को मिलता है। इसका एक बड़ा कारण आपकी खराब गट हेल्थ है। थायराइड में हमारा पाचन और मेटाबॉलिज्म पहले से ठीक काम नहीं करता है और पेट खराब रहता है। बादाम पचने में बहुत भारी होते हैं। जब आप इनका सेवन करते हैं तो यह ठीक से पच नहीं पाते हैं और न ही उनमें मौजूद पोषक तत्व ठीक से अवशोषित हो पाते हैं। उल्टा यह आपकी पेट की समस्याओं को बढ़ाने का काम करते हैं और आप अधिक ब्लोटिंग और खराब पेट जैसी समस्याओं का सामना करते हैं।

इसे भी पढें: क्या बुखार में नारियल पानी पी सकते हैं?

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

कोई भी फूड डाइट में शामिल करने से पहले आपको यह समझने या आकलन करने की जरूरत है कि कोई चीज आपके शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है। बिना डॉक्टर की सलाह के आपको किसी भी फूड को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा करते हैं, तो कुछ मामलों में इससे आपकी मौजूदा स्थिति बिगड़ सकती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer