वजन कम करने में मदद करते हैं भूख को दबाने वाले ये फूड्स, शरीर को मिलते हैं और 3 फायदे

भूख को दबा कर कैलोरी का सेवन कम किया जा सकता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 24, 2020
वजन कम करने में मदद करते हैं भूख को दबाने वाले ये फूड्स, शरीर को मिलते हैं और 3 फायदे

एक्सरसाइज और फिटनेस के सभी स्वास्थ्य लाभों को पाने के लिए आपको इसे करने में अनुशासन रखने के साथ, स्वस्थ भोजन का भी ख्याल रखना होगा। एक नए अध्ययन में वजन प्रबंधन और कैलोरी को बैलेंस रखने के लिए मेटाबोलिज्म को ठीक रखने की भी बात की गई है। मेटाबोलिज्म शरीर का पूर्ण संतुलन बनाए रखने वाला एक मुख्य अंग है। मेटाबोलिज्म के बारे में बात करते हुए सबसे पहला ख्याल भूख का ही आता है। आपको भूख कितनी लगती है और आप कितना खाते हैं, ये सब आपके आहार पर निर्भर करता है। आहार में बदलाव के बिना, वजन घटाने की संभावना लगभग न के बराबर होती है। ऐसे में आपको अपने मेटाबोलिज्म को ठीक रखने के लिए और वजन को संतुलित करने के लिए कुछ भूख मारने वाले डाइट के बारे में जानना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं इनके बारे में।

Appetite Suppressants Foods

क्या है एपेटाइट सप्रिसन्ट फूड्स (Appetite Suppressants Foods)?

स्कॉटिश यूनिवर्सिटीज एनवायरनमेंटल रिसर्च सेंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो एंड वेस्ट ऑफ स्कॉटलैंड और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किया गए शोध में एपेटाइट सप्रिसन्ट फूड्स के बारे में बताया गया है। अध्ययन बताता है कि अपने नियमित आहार में एक निश्चित प्रकार का भोजन शामिल करने से आपके शरीर में वजन कम होने की दर कम हो सकती है। यह आपकी भूख को कम करके, कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को अवरुद्ध करके या आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को बढ़ाकर काम करता है। 

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के 5 आसान तरीके बता रही हैं डाइ‍टीशियन डॉ. स्‍वाति

कैसे करता है काम

बीस से अधिक स्वस्थ महिलाओं ने समानांतर रूप से इस अध्ययन में भाग लिया और चार सप्ताह की निगरानी में इन्हें रखा गया। इस व्यायाम प्रशिक्षण में इंसुलिन प्रोपियोनेट एस्टर (आईपीई) और इन खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है। प्रतिभागियों ने एक प्रायोगिक परीक्षण किया, जिसमें उपवास की अवस्था के दौरान, रक्त के नमूनों का संग्रह शामिल था। इन लोगों को फिर ये भूख दबाने वाले फूड्स दिए गए और  नके भूख को संतुलित होने या न होने पर नजर रखा गया। शोधकर्ताओं में पाया कि ये काम करता है। 

भूख को दबाने वाले फूड्स का महत्व

भूख को दबाने का मुख्य कार्य भूख को दबाने और पेट को भरा हुआ महसूस होता है, जो अल्पकालिक वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह भूख को कम करने, परिपूर्णता की बढ़ती भावनाओं या भोजन की क्रेविंग को कम करके खाने को बढ़ावा देगा। भूख हमारे शरीर का तरीका है जिससे यह पता चलता है कि शरीर को फिर से भरने का समय है। वहीं ऐसे में लोग या तो ज्यादा खाते हैं या कम खाते हैं। किसी का वेट बढ़ता है, तो किसी का घट जाता है। ऐसे में हमें बस इसे संतुलित करता है।

भूख को दबाने वाले खाद्य पदार्थ

- साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ

-ओट्स

-रागी

- गेहूं के दाने

-एवोकाडो

-फलियां

-पनीर

भूख को दबाने वाले खाद्य पदार्थ के फायदे

वजन घटाना

भूख को दबाने वाले खाद्य पदार्थ से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है। इन चीजों को खाकर आप का पेट लंबे समय तक भरा-भरा महसूस हो सकता है। इनकी खास बात ये है कि ये खाने में अच्छे और हेल्दी भी होते हैं, वहीं ये लंबे समय के लिए भूख को भी रोक रहते हैं। इसलिए अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो आप अपने खाने में ज्यादा सा ज्यादा इन चीजों को शामिल करें।

डायबिटीज को करेगा कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो ये खाद्य पदार्थ आपके शुगर लेवल को भी संतुलित करने में मदद करेगा। इनमें किसी में भी शुगर का लेवल बहुत हाई नहीं है, ऊपर से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी तो ये आपको बहुत ज्यादा खाने के लिए प्रेरित न करेगा।

इसे भी पढ़ें : एक्‍सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन? ये हो सकती है वजह

क्रेविंग को करेगा कम

पेट भरा रहने पर अक्सर आपको क्रेविंग महसूस न हो। ऐसके अलावा इनमें कोई विशेष प्रकार का स्वाद नहीं होता है इसलिए भी ये आपके खान-पान के लिए सही है। अगर आपको क्रेविंग होती भी है तो ये आपके भूख और क्रेविंग को संतुलित रखने में मदद करेगी।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer