शिरोधारा थेरेपी से शरीर और मस्तिष्क को मिलते हैं कई फायदे, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसे करने का तरीका

शिरोधारा थेरेपी शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में फायदेमंद होता है। जानें क्या है शिरोधारा थेरेपी और इसे करने के फायदे 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 14, 2021Updated at: May 14, 2021
शिरोधारा थेरेपी से शरीर और मस्तिष्क को मिलते हैं कई फायदे, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसे करने का तरीका

क्या आपने कभी शिरोधारा थेरेपी (Shirodhara Therapy) के बारे में सुना है? आयुर्वेद में इस थेरेपी का इस्तेमाल शारीरिक और मानसिक तनाव (Physical and Mental Stress) को कम करने के लिए किया जाता है। शिरोधारा तनाव और थकान को दूर करने की एक आयुर्वेदिक तकनीक (Ayurvedic Technique) है। यह थकान दूर करता है और हमें खुश रखने में मदद करता है। इसमें व्यक्ति से सिर पर औषधीय तेल या घी डाला जाता है, जिससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है। मानसिक तनाव से पीड़ित रोगी अकसर इस थेरेपी का इस्तेमाल करके अपने तनाव को कम करते हैं। आयुर्वेद में तनाव होने पर शिरोधारा थेरेपी लेना बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह थेरेपी वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को भी शांत करने में मदद करता है। यह सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में भी फायदेमंद होता है। इसके फायदे जानकर आप भी इस थेरेपी को जरूर लेना चाहेंगे? लेकिन क्या आप इसे घर पर कर सकते हैं? इस थेरेपी के अन्य फायदे क्या है? और इसे कैसे किया जाता है? इन सभी सवालों के जवाब दे रही हैं इंचार्ज आयुष डिस्पेंसरी, चरक पालिका हॉस्पिटल एनडीएमसी नई दिल्ली की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर सुष्मिता शर्मा। इसके साथ ही डॉक्टर से जानें क्या है शिरोधारा थेरेपी और इसे करने के फायदे-(What is Shirodhara Therapy and Benefits of Shirodhara Therapy) 

shirodhara

क्या है शिरोधारा थेरेपी (What is Shirodhara Therapy)

मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए शिरोधारा थेरेपी लाभदायक होती है। भारत में शिरोधारा 5000 वर्षों से की जा रही है। यह आयुर्वेद की एक बेहद पुरानी और व्यापक तकनीक है। शिरोधारा संस्कृत शब्द के शिरो (सिर) और धारा (प्रवाह) से ली गई है। यह पंचकर्म के चरणों में से एक है। शिरोधारा में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बने तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए घी या दूध का उपयोग भी किया जा सकता है। इसे मानसिक शांति बनाए रखने के लिए किया जाता है। शिरोधारा अवसाद (Depression), टेंशन (Tension) को दूर करने में सहायक होती है।

इसे भी पढ़ें - बैच फ्लावर थेरेपी से किया जा सकता है मानसिक समस्याओं का आसानी से इलाज, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

शिरोधारा थेरेपी करने का तरीका (How to Do Shirodhara Therapy)

शिरोधारा थेरेपी करने के लिए औषधीय तेल या घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे करने के लिए तेल, दूध या घी को किसी मटके या ठोस धातु के बर्तन में भरा जाता है। फिर व्यक्ति को सीधे लिटाया जाता है। बर्तन में भरे तेल या घी को व्यक्ति के दोनों भौहों के बीच एक विशेष गति के साथ डाला जाता है। इसमें व्यक्ति के रोग और प्रकृति के अनुसार औषधीय तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे दिमाग ठंडा होता है, साथ ही इससे मानसिक शांति भी मिलती है। आयुर्वेद की इस थेरेपी से तनाव को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

क्या इसे घर पर किया जा सकता है? (Can Shirodhara Therepy Be Done At Home?)

डॉक्टर सुष्मिता शर्मा कहती हैं कि इसे घर पर करने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार शिरोधारा थेरेपी लेने के दौरान व्यक्ति को चक्कर और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसे किसी चिकित्सक की देखरेख में ही करवाना बेहतर होता है। अगर आप मानसिक तनाव से परेशान हैं तो शिरोधारा थेरेपी लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे घर पर लेने से बचें और आयुर्वेद डॉक्टर की देखरेख में इसे करें।

इसे भी पढ़ें - Leech Therapy: ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है लीच थेरेपी, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

शिरोधारा थेरेपी के फायदे (Benefits of Shirodhara Therapy)

शिरोधारा थेरेपी मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने में मदद करता है। शिरोधारा पुराना सिरदर्द (Chronic headache), माइग्रेन (Migraine) और अनिद्रा की समस्या (Insomnia problem) को भी दूर करने में मददगार होता है। शिरोधारा थेरेपी को लेने से आपको मानसिक शांति मिलती है और दिमाग शांत रहता है। यह गर्दन से ऊपर के सभी अंगों के लिए लाभकारी होता है।

sleep

  • - शिरोधारा तनाव से छुटकारा दिलाता है।
  • - यह पुराना सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या को ठीक करने में मददगार है।
  • - मन को एकाग्र (Concentrate The Mind) करता है।
  • - इससे अनिद्रा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। 
  • - यह थेरेपी बैचेनी, चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग (Restlessness, Irritability and Mood Swings) में बहुत लाभदायक होती है।

अगर आप की मानसिक रोगों से परेशान हैं तो शिरोधारा थेरेपी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। लेकिन आपको इसे किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करना चाहिए। शिरोधारा कई समस्याओं में फायदेमंद होता है आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं। 

Read More Articles on Mind And Body in Hindi

Disclaimer