Expert

वात, पित्त और कफ दोष (त्रिदोष) को संतुलित करता है आंवले का अचार, एक्सपर्ट से जानें कई अन्य फायदे

Amla Pickle Benefits: आंवला का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आंवला का अचार इसके लाभों को प्राप्त करने का एक बेहतरीन और स्वादिष्ट तरीका है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 25, 2022Updated at: Mar 25, 2022
वात, पित्त और कफ दोष (त्रिदोष) को संतुलित करता है आंवले का अचार, एक्सपर्ट से जानें कई अन्य फायदे

अचार का सेवन तो हम सभी करते हैं। अचार का खट्टा, मीठा स्वाद हमें बहुत पसंद है। हम में से ज्यादातर लोग भोजन के साथ अचार का सेवन करते हैं। यह हमारे भोजन को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा अचार भी है जो न सिर्फ बेहद स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष की मानें तो आंवला का अचार एक ऐसा अचार है जो आपके शरीर में तीनों दोषों (वात,  पित्त और कफ) को संतुलित करने में मदद करता है। साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आंवला का अचार कैसे सेहत के लिए फायदेमंद है? (Amla Pickle Health Benefits In Hindi)

आंवला के अचार का मुख्य इंग्रीडिएंट आंवला है, जिसके अनेक फायदे हैं। इसके अलावा इस अचार में कई मसाले भी डाले जाते हैं। आंवला न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम (Amla to Boost Immunity In Hindi) को मजबूत बनाता है, बल्कि वजन कम करने से लेकर कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने तक इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। आंवला का लाभ लेने के लिए इसका सेवन कई तरह से किया जाता है जैसे आंवला चूर्ण, आंवला का मुरब्बा, आंवला कैंडी, आंवला का जूस। इसी तरह आंवला का अचार भी इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का एक स्वादिष्ट तरीका है।

इसे भी पढें: चने का सत्तू vs गेहूं का सत्तू: जानें इनके बीच अंतर, फायदे और घर पर बनाने का तरीका

आंवला का अचार त्रिदोष (वात, पित्त, कफ) को कैसे संतुलित करता है (Amla Pickle To Balance Tridosha Benefits In Hindi)

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या के अनुसार आंवला के अचार में आयुर्वेद में वर्णित सभी 6 स्वाद मौजूद होते हैं। इसलिए यह रोजाना सेवन के लिए बहुत अच्छा है। यह शरीर के तीनों दोषों (Tridoshas In Body) को संतुलित करने में मदद करता है। अपने खट्टे स्वाद के कारण यह वात दोष (Vata Dosha) को संतुलित करता है, अपने मीठे स्वाद और शीतलता के कारण पित्त दोष (Pitta Dosha) को संतुलित करता है और सूखी गुणवत्ता और कसैले स्वाद के कारण यह कफ दोष (Kapha Dosha) को संतुलित करता है। आयुर्वेद के अनुसार जब शरीर में इन तीनों दोषों को संतुलन बिगड़ता है तो इससे शरीर में रोग पैदा होते हैं। ऐसे में आंवला का अचार का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

आंवला के अचार के अन्य फायदे (Amla Pickle Benefits In Hindi)

  • डायबिटीज के रोगियों (Amla For Diabetes) के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आंवला क्रोमियम का एक बेहतरीन स्रोत है। जिससे यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  • पेट के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आंवला में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है और पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। कमजोर पाचन, कब्ज, पेट में गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में आंवला बेहद (Amla Benefits For Gut Health In Hindi) लाभकारी होता है।
  • आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है। आंवला में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन-सी, ई और एंटिऑक्सीडेंट। आंवला न सिर्फ आपको त्वचा की समस्याओं से राहत प्रदान करते हैं बल्कि आपको लंबे, घने, मजबूत और चमकदार बाल पाने में भी मदद करता है।
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है और रक्त को शुद्ध करता है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है।
  • मूत्र पथ के रोग (Urinary tract diseases), चर्म रोग, हाई बीपी और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: बच्चों को अंजीर खिलाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, मजबूत होते हैं पाचन तंत्र और इम्यूनिटी

Disclaimer