आंवला खाने से घट सकती है शरीर की चर्बी, एक्सपर्ट से जानें वजन घटाने में कैसे है फायदेमंद और कैसे करें सेवन

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आंवला का सेवन जरूर करें, एक्सपर्ट से जानें कैसे है ये आपके लिए असरदार।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 14, 2020 17:30 IST
आंवला खाने से घट सकती है शरीर की चर्बी, एक्सपर्ट से जानें वजन घटाने में कैसे है फायदेमंद और कैसे करें सेवन

वजन कम करने के लिए अक्सर आपने लोगों को मेहनत करते देखा होगा, कई लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं तो कई लोग अपने एक्सरसाइज में बदलाव करते हैं। कुछ लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जिससे कि वजन को तेजी से कम किया जा सके। वैसे तो वजन कम करने को लेकर लोगों के पास कई तरीके हो सकते हैं, ऐसे ही आंवला की मदद से वजन कम करना भी काफी आम है। आपने कई लोगों को देखा होगा जो आंवला का सेवन करते हैं क्योंकि इससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है। ये तो आप सभी जानते होंगे कि आंवला वजन कम करने के लिए कितना फायदेमंद होता है, आंवला आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। लेकिन वजन कम करने को लेकर ये कैसे असरदार है ये बहुत कम लोगों को ही पता होगा। इस विषय पर हमने बात की श्रुति पालिवाल डायटीशियन सेंटर में मौजूद आहार विशेषज्ञ श्रुति पालिवाल से।

amla

वजन कम करने में कैसे फायदेमंद है आंवला (How Amla Is Beneficial In Reducing Weight)

आंवला (Amla) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और अन्य खनिज मौजूद होते हैं। ये सभी आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही ये आपके वजन को कम करने के लिए भी असरदार होते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, आंवला का रोजाना सेवन करने से ये आपकी भूख को बार-बार बढ़ने या लगने से रोकता है। जिसकी वजह से आप कम से कम खाना खाते हैं और बड़े भोजन से बचे रहते हैं। वहीं, जिन लोगों को ओवरईटिंग की आदत होती है उन लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। उन्हें अपने भोजन से पहले हमेशा आंवला का सेवन करना चाहिए, जिससे की वो अपने भोजन और ओवरईटिंग की आदत से बचे रहें। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर शामिल होता है जो आपकी पाचन क्रिया को भी सक्रिय रखने में मददगार है।  वजन घटाने और वसा जलने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए, जिसके लिए आंवला एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो तेजी से आपके वजन को कम कर सकता है। 

वजन कम करने के लिए कैसे करें आंवला का सेवन

आंवला का सेवन वैसे तो हर कोई आसानी से कर सकता है, लेकिन कई मामलों में इसके कुछ नियम हो सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आहार विशेषज्ञ श्रुति पालिवाल बताती हैं कि आमतौर पर आंवला का सेवन हर कोई कभी भी कर सकता है, लेकिन अगर आप अपने वजन को कम करने और स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आंवला काफी असरदार है। एक्सपर्ट के मुताबिक, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या कमर के आसपास की चर्बी को दूर करना चाहते हैं तो उन लोगों को रोजाना सुबह जल्द आंवला (Amla) का सेवन करना चाहिए। इसकी मदद से वो तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। वहीं, जिन लोगों को सिर्फ आंवला का सेवन खुद को स्वस्थ रखने और अन्य लाभ के लिए करना होता है। उन लोगों को आंवला का सेवन अपने भोजन से कुछ देर पहले कर लेना चाहिए। इससे वो आसानी से ज्यादा खाने की आदत से दूरी बना सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

वजन बढ़ाने में इसका कोई असर है या नहीं?

एक्सपर्ट बताते हैं कि आंवला (Amla) का वजन बढ़ने के मामले में कोई खास असर देखा नहीं गया है, ये वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। लेकिन वजन बढ़ाने को लेकर नहीं हो सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद सभी पोषण तत्व और गुण वजन को कम करने के लिए ही है, इसमें कोई ऐसा गुण नहीं है जो आपके वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए जिन लोगों को ये लगता है कि आंवला का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है तो आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उसके बाद ही आप अपने लक्ष्य के लिए आंवला का सेवन करें। 

amla

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाने वाले 6 हाई कैलोरी फूड्स, जो दूर करेंगे दुबलापन

किस रूप में आंवला का सेवन है ज्यादा असरदार

अक्सर लोगों का ये सवाल होता है कि आंवला वजन कम करने के लिए फायदेमंद है तो इसका सेवन किस तरीके या किस रूप में किया जाना चाहिए। तो इसके जवाब में आहार विशेषज्ञ श्रुति पालिवाल बताती हैं कि आंवला (Amla) कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है, खासकर वो लोग जो वजन कम करने के लिए लक्ष्य तय कर रहे हैं। आंवला का सेवन आप उसका जूस बनाकर भी कर सकते हैं या फिर इसे आप पीसकर और सूखाकर पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। सर्दी के दौरान लोग आंवला का पाउडर ज्यादा पसंद करते हैं आप इसे सुबह सेवन कर सकते हैं। 

आंवला के अन्य फायदे

पाचन क्रिया होती है मजबूत

आंवला (Amla) में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ आपको कब्ज और पेट दर्द की समस्या से राहत पहुंचाने का काम करता है। अगर आप रोजाना आंवला का सेवन करते हैं तो इससे आप कब्ज की समस्या से दूर रहते हैं और खुद के पाचन को स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। 

शरीर से विषाक्त पदार्थों को करता है बाहर

आंवला में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को तेजी से निकालने का काम करने के साथ कब्ज की समस्या से लड़ने का काम करता है। इससे आपका वजन भी तेजी से कम होता है साथ ही अगर आप बहुत ज्यादा पानी नहीं पीते तो आप आंवला का सेवन जरूर करें। हालांकि पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना जरूरी है। इसके साथ ही आंवला शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह-प्रेरित वजन बढ़ने से जुड़े लक्षणों से लड़ने के लिए भी अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सर्दियों में जरूर पिएं ये 5 हेल्दी-टेस्टी शेक, एक्सपर्ट से जानें फायदे और रेसिपी

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में है मददगार

आजकल कोरोना वायरस से अपना बचाव करने के लिए लोग अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसे में आंवला में काफी मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए जो लोग वजन कम करने या इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का लक्ष्य तय करते हैं तो आप रोजाना आंवला का सेवन करें। 

(इस लेख में दी गई जानकारी श्रुति पालिवाल डायटीशियन सेंटर में मौजूद आहार विशेषज्ञ श्रुति पालिवाल से बातचीत पर निर्भर है)।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer