Puffy Eyes Remedies: आंखों में सूजन होने पर इन तरीकों से लगाएं एलोवेरा, मिलेगा आराम

Aloe Vera Uses for Puffy Eyes: अगर आपकी आंखों में पफीनेस रहती है, तो आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। जानें, पफी आईज के लिए एलोवेरा कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 23, 2022 16:35 IST
Puffy Eyes Remedies: आंखों में सूजन होने पर इन तरीकों से लगाएं एलोवेरा, मिलेगा आराम

Aloe Vera Uses for Puffy Eyes in Hindi:  आंखें हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए आंखों को हमेशा सुंदर बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार नींद पूरी न होने की वजह से या फिर थकान की वजह से आंखों में तनाव नजर आता है। इसका असर चेहरे की पूरी खूबसूरती पर पड़ता है। कई बार लोगों को आंखों की पफीनेस से परेशान होना पड़ता है। आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए अकसर लोग ठंडी सिकाई करते हैं। खीरा, आलू का उपयोग करते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के उपयोग से आंखों की पफीनेस को कम करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें? या फिर आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा कैसे लगाएं? (Aloe Vera Uses for Puffy Eyes in Hindi)

एलोवेरा आंखों की पफीनेस को कैसे कम करता है?

एलोवेरा स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। एलोवेरा मुहांसों, दाग धब्बों के साथ ही सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपकी आंखों में पफीनेस हो रहा है, तो ऐसे में भी एलोवेरा फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन और आंखों की पफीनेस को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद गुण आंखों की पफीनेस को कम करने में मदद सकते हैं। इसलिए अगर कभी आपकी आंखों में भी पफीनेस नजर आता है, तो आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन को ठंड भी पहुंचाता है, इससे स्किन स्ट्रेस कम होता है और स्किन रिलैक्स फील करती है। 

इसे भी पढ़ें- Puffiness or Dark Circles: आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए घर में बनाएं कॉफी आई मास्‍क

आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?- Aloe Vera Uses for Puffy Eyes in Hindi

आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं आंखों की पफीनेस को कैसे कम करें?

aloe vera for puffy eyes

एलोवेरा को आंखों के आसपास लगाएं

आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए आप एलोवेरा को सीधे तौर पर आंखों के आसपास की स्किन पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प लें। इसे आंखों के आसपास की स्किन पर लगाएं। आधे घंटे बाद स्किन को साफ कर लें। रोजाना दिन में 2 बाद एलोवेरा का उपयोग करने से आंखों की पफीनेस को कम करने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा और नारियल का तेल

नारियल के तेल में भी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। आप एलोवेरा जेल में नारियल के तेल को मिक्स करके भी अपने आंखों के आसपास की स्किन पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसे आंखों के आसपास लगाएं और फिर आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार इस घरेलू उपाय को आजमाने से आपकी समस्या में काफी हद तक आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- अंडर आई बैग से छुटकारा पाने के आसान टिप्स

एलोवेरा और गुलाब जल

आप आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को भी मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप आंखों के आसपास की त्वचा पर एलोवेरा और गुलाब जल का पेस्ट लगाएं। आधे घंटे बाद स्किन को क्लीन कर लें। रोजाना 2 बार एलोवेरा और गुलाब जल लगाने से आपके आंखों की पफीनेस को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप भी अपने आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। रोजाना एलोवेरा को आंखों के आसपास की त्वचा पर लगाने से पफीनेस को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा एलोवेरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है, स्किन को हाइड्रेट बनाता है और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Disclaimer