बच्चों के लिए एलोवेरा का प्रयोग कितना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और प्रयोग में सावधानियां

एलोवेरा कई गुणों का खजाना है इसलिए स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन बच्चों के लिए एलोवेरा कितना सुरक्षित है? डॉक्टर से जाने इसके फायदे-नुकसान।

Monika Agarwal
नवजात की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 16, 2021
बच्चों के लिए एलोवेरा का प्रयोग कितना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और प्रयोग में सावधानियां

एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। काफी पुराने समय से ही एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा, बालों, नाखून आदि के लिए किया जाता रहा है। इसके अलावा एलोवेरा का सेवन करने से भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं। एलोवेरा जेल इसकी पत्तियों के अंदर भरे गूदे का बनाया जाता है, जिसके बाद इसे इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जेल में बायोएक्टिव यौगिक एन्थ्राक्विनोन नाम का तत्व होता है। इसमें फाइबर के साथ पानी, बायोएक्टिव समेत कई तरह के यौगिक गुण होते हैं। सिर्फ बड़ों नहीं, बच्चों और नन्हे शिशुओं के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है। बच्चों कि त्वचा काफी संवेदनशील और सौम्य होती है। इसलिए बच्चों के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कितना सुरक्षित है, इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

1. बच्चों के लिए कितना सुरक्षित एलोवेरा ( Is Using Aloe Vera For Kids Safe)

बच्चों की स्किन काफी नरम होती है। देखा जाए तो आमतौर पर बच्चों के लिए इसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। मदरहुड हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन एंड नियोनेटालॉजिस्ट डॉक्टर अमित गुप्ता के मुताबिक एलोवेरा का समान्य इस्तेमाल करना कभी भी नुकसान में नहीं डाल सकता। इसका इस्तेमाल बच्चों की स्किन और बालों की देखरेख के लिए किया जा सकता है। बाहरी इस्तेमाल के बाद अब बात शरीर के अंदरूनी उपयोग की करें तो, बच्चों को एलोवेरा खिलाने या इसका रस पिलाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : बच्चों में इन 6 कारणों से बढ़ती है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या, जानें लक्षण, इलाज और बचाव के टिप्स

2. बच्चों के लिए कैसे करें इस्तेमाल (How To Use Aloe Vera For Kids)

बच्चों की स्किन की केयर की बात करें तो, हर एक चीज का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। आप बच्चे के लिए घर पर ही एलोवेरा जेल को तैयार करें और उसे कई तरह से अपने नन्हें मुन्हे पर इस्तेमाल करें।

•एलोवेरा जेल से बच्चे की दिन में दो बार मालिश करें। इससे बच्चे की स्किन हाइड्रेट रहेगी और सॉफ्ट रहेगी।

•आप इस बात का ख्याल रखने की एलोवेरा जेल को उसके चेहरे पर ना लगाएं। इससे उसे एलर्जी भी हो सकती है।

•बच्चे के बालों कि देखभाल के लिए एलोवेरा जेल से उसके सिर की मसाज करें। लेकिन इससे उसे कितना प्रभाव पड़ेगा इस बारे में नहीं कहा जा सकता।

aloe vera for babies

Image Credit- pixabay

3.  बच्चों के स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा (Health Benefits Of Aloe Vera)

बायोएक्टिव नाम के तत्व से भरपूर एलोवेरा जेल में , सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड भी मौजूद रहता है। ये सभी तत्व बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा बच्चों की स्किन को नम बनाए रखता है। इसे उनके रोमछिद्र कसते हैं। इसमें मौजूद जिंक एस्ट्रिंजेंट स्किन को काफी फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा कई तरह से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये ये भी जान लेते हैं।

•पारम्परिक रूप से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों कि देखभाल के लिए किया जाता है। रिसर्च के मुताबिक इससे बालो को झड़ने से बचाया जा सकता है। साथ ही रूसी कि समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

•एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल शरीर को अंदर से हेल्दी बनाने में मदद करता है। शरीर में विटामिन ई, सी समेत कई गुणों की कमी को पूरा करने की भूमिका बखूबी निभाते हैं।

•एलोवेरा में रोगाणुरोधी और एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं। शोध के मुताबिक काफी हद तक एलोवेरा जेल हमारे शरीर में एंटीवायरल गुणों को बढाते हैं।

•अगर शरीर में कहीं जलन या चोट की समस्या है तो, एलोवेरा जेल कि मदद से इसे ठीक किया जा सकता है। एलोवेरा का इस्तेमाल मरहम के रूप में बढिया तरीके से किया जा सकता है। इससे घाव जल्दी भर जाता है, और जल्दी ठीक हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : बच्चों में अपेंडिसाइटिस (अपेंडिक्स) के क्या कारण होते हैं? जानें इसके लक्षण और इलाज

4. बच्चों के लिए एलोवेरा के संभावित नुकसान (Side Effects Of Giving Aloe Vera To Kids)

आपने बच्चों में एलोवेरा से होने वाले फायदों और सुरक्षा के बारे में तो जान लिया, लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी आपको जानना जरूरी है। हालंकि जरूरी नहीं है की एलोवेरा से बच्चे को नुकसान हो ही। लेकिन हम यहां सम्भावित नुक्सान के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

•किसी-किसी बच्चे को एलोवेरा से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

•स्किन में जलन, खुजली कि समस्या हो सकती है।

•पेट में तेज दर्द और ऐंठन होना।

5. एलोवेरा के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी जरूरी (Preventive Measurements While Using Aloe Vera For Kids)

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले आपको क्या कुछ सावधानी बरतनी है ये भी जान लेते हैं।

•बच्चों को जब भी एलोवेरा जूस पिलाएं तो पहले डॉक्टर का परामर्श लें।

•चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से बचाव करें।

•अगर बाहर से एलोवेरा जेल खरीद रही हैं तो, विश्वसनीय ब्रांड का ही चयन करें।

•पहली बार इस्तेमाल करने से पहले एलर्जी कि जांच के लिए पैच टेस्ट करें।

तो ये थे बच्चों में एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के बारे में ऐसी जानकारी, जो आपको होनी बेहद जरूरी है। आपको एलोवेरा जेल से जुड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है, खासकर तब, जब बच्चे की बात हो।

Main Image Credit- medimetry + Pixabay

Disclaimer