अच्छी याददाश्त और स्वस्थ दिमाग के लिए घर पर करें ये 4 एक्टिविटीज, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से न सिर्फ आपके शरीर को फायदा मिलता है, बल्कि आपका मस्तिष्क भी एक्टिव रहता है। जानें याददाश्त बढ़ाने वाली एक्टिविटीज।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 06, 2021 19:28 IST
अच्छी याददाश्त और स्वस्थ दिमाग के लिए घर पर करें ये 4 एक्टिविटीज, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

आपकी याददाश्त और आपके द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधियों में एक संबंध होता है। शारीरिक रूप से एक्टिव रहना न केवल आपके शरीर को फिट रखता है, बल्कि यह आपके हेल्दी ब्रेन के लिए भी आवश्यक होता है। हमारे एक्टिव रहने से दिमाग तक ब्लड फ्लो अच्छे से पहुंचता है और ऑक्सीजन की मात्रा भी सुचारू रूप से दिमाग तक पहुंचती है। इससे आपका ब्रेन और अधिक एक्टिव रहता है। कुछ गतिविधियां जैसे डांस और वॉकिंग आपके शरीर को वार्म अप करती हैं ताकि आपका मस्तिष्क हर दिन आने वाली चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार हो सके। तो आज हम जानेंगे कि हमारी शारीरिक गतिविधियों से हमारे मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है।

आपकी क्रिएटिविटी बाहर आने में मिलती है मदद

अगर आप डांस जैसी गतिविधियों में एक्टिव रहते हैं तो इससे आपके अंदर संघ्यानातमक सुधार आते हैं। इससे आपका मूड भी अच्छा होता है। रोजाना इसकी प्रैक्टिस करने से आपके हृदय की और मस्तिष्क की सेहत भी अच्छी रहती है।

brain activities

अच्छे मूड के लिए है जरूरी

आपके जज्बात और आपके शरीर को अलग अलग नहीं किया जा सकता है। अगर आपका मूड अच्छा होगा तो यह आपके शरीर से ही पता चल जाता है और अगर आप थोड़ा थका हुआ महसूस करते हैं तो इसका भी आपकी शारीरिक गतिविधियों से आभास हो जाता है। इसलिए अगर आप खुश रहना चाहते हैं और अपने मूड को अच्छा रखना चाहते हैं तो रोजाना शारीरिक रूप से एक्टिव रहें।

इसे भी पढ़ें: दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 6 ब्रेन बूस्टर फूड्स, याददाश्त भी होगी तेज

आपके डिप्रेशन को कर सकती हैं कम

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि बच्चे फिजिकल रूप से एक्टिव रहें। आपकी शारीरिक गतिविधियों के द्वारा आपका डिप्रेशन भी कम हो सकता है। डोपामिन और सेराटोनिन जैसे हार्मोन्स खुशी वाले हार्मोन्स होते हैं और यह तब रिलीज होते हैं जब आप कुछ न कुछ शारीरिक एक्टिविटी करते हैं। इनके द्वारा आपको चिंता और स्ट्रेस काफी कम देखने को मिलेगा। डांस, वॉकिंग आदि आपके मूड को अच्छा रखती हैं और आपके जज्बातों को एक जैसा करने में भी सहायक है। जैसे जैसे आप कोई नई गतिविधि करते हैं तो आपके अंदर नई भावनाएं भी उपजती हैं। जिसके कारण डिप्रेशन में कमी आती है।

आपकी याददाश्त के लिए जरूरी

अगर आप शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं तो इससे आपके दिमाग में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो आपकी याददाश्त के लिए आवश्यक होते हैं। आपको पैटर्न या कुछ भी चीजें लंबे समय तक याद रखने में। मदद करते हैं।

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्टिविटीज

1. एक्सरसाइज

अगर आप रोजाना थोड़ी बहुत देर के लिए हाई या मीडियम इंटेंसिटी की एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके दिमाग को लाभ पहुंचता है और आपके नर्व कनेक्शन भी मजबूत होते हैं।

dance benefits

2. डांस

अगर आपको डिमेंशिया जैसी स्थिति का खतरा है तो आप डांस थेरेपी ले सकते हैं। डांस करने से शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। इससे आपकी याददाश्त तेज होती है और आपका ब्रेन फंक्शन बढ़ता है। इस थेरेपी से न केवल आपको नाचना आता है बल्कि आप समझ पाते है कि आपका शरीर कैसे मूव करता है।

इसे भी पढ़ें: आपका बच्चा पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी कर रहा है या नहीं? इन 4 संकेतों से पहचानें

3. वॉक

अगर आप अपने दिमाग का ध्यान रखना चाहते हैं तो आपको वॉक करनी चाहिए। नियमित रूप से वॉक करना बहुत सकारात्मक बदलाव सामने लेकर आता है। इससे आपके हृदय को भी काफी लाभ मिलता है।

4. स्पोर्ट्स

खेल भी आपको एक्टिव और फिट रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। स्पोर्ट्स द्वारा आपका दिमाग एक्टिव रहता है। इससे आपकी चीजें याद रखने की क्षमता तेज होती है।

अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए न केवल आपको एक्सरसाइज और एक्टिव रखने की जरूरत होती है बल्कि स्ट्रेस को नियमित रखना भी काफी जरूरी होता है। इसलिए अपनी मानसिक सेहत को इग्नोर न करके उसे गंभीरता से लें।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer