Doctor Verified

ब्रेस्टफीड कराने वाली नई मांओं की परेशानी कम कर सकते हैं ये 5 सामान, जानें उपयोग का तरीका

ब्रेस्टफीड कराने वाली नई मांओं को कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ सकती है ज‍िसके बारे मे हम आगे बात करेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 02, 2022Updated at: Apr 02, 2022
ब्रेस्टफीड कराने वाली नई मांओं की परेशानी कम कर सकते हैं ये 5 सामान, जानें उपयोग का तरीका

ब्रेस्‍टफीड‍िंग का अनुभव खास होता है, मां और बच्‍चे दोनों की सेहत के ल‍िए ब्रेस्‍टफीड‍िंंग जरूरी है। ब्रेस्‍टफीड करवाने में कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है जैसे बच्‍चे का दूध न पीना या ब्रेस्‍ट से लगकर दूध न पीना आद‍ि। इन समस्‍याओं को देखते हुए कई ऐसी चीजों का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए खुद डॉक्‍टर सलाह देते हैं ज‍िससे ब्रेस्‍टफीड‍िंग की प्रक्र‍िया को जारी रखा जा सके। इस लेख में हम ऐसी ही 5 चीजों के बारे में जानेंगे ज‍िन्‍हें आप ब्रेस्‍टफीड‍िंंग के दौरान इस्‍तेमाल करके बच्‍चे को स्‍तनपान करवा सकती हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

breast pump       

image source: thewirecutter

1. ब्रेस्‍टपंप का इस्‍तेमाल (Use of breast pump)

कामकाजी मांओंं के ल‍िए ब्रेस्‍टपंप का इस्‍तेमाल बहुत जरूरी है। जो मांएं अपने बच्‍चों के पास ज्‍यादा समय के ल‍िए नहीं रह पातींं चाहे वो बीमारी के कारण हो या काम के कारण ऐसी मांओं के ल‍िए ब्रेस्‍टपंप का इस्‍तेमाल बहुत जरूरी है। आपको ब्रेस्‍टफीड करवाने में द‍िक्‍कत होती है तो भी आप ब्रेस्‍ट पंप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ घंटों के ल‍िए ब्रेस्‍ट पंप से कनेक्‍टेड बॉटल में दूध को स्‍टोर भी कर सकते हैं या म‍िल्‍क को पंप की मदद से न‍िकालकर स्‍टोर कर सकते हैं। कुछ बच्‍चे ऐसे होते हैं जो मां से च‍िपककर दूध नहीं पीना चाहते या ब्रेस्‍ट से कनेक्‍ट नहीं हो पाते हैं ऐसी मांओं के ल‍िए भी ब्रेस्‍ट पंप का इस्‍तेमाल जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- जन्म के बाद से ही टेढ़े हैं शिशु के पैर? डॉक्टर से जानें इस समस्‍या के कारण और सही इलाज

2. डायपर और नैपी (Diaper and nappies)

आपको अपने साथ डायपर या नैपी रखना चाह‍िए। जब आप ब्रेस्‍टफीड करवाती हैं तो बच्‍चे को नैपी बदलने की जरूरत जल्‍दी-जल्‍दी पड़ती है, इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप डायपर्स को अपने पास तैयार रखें। गर्मी के द‍िनों में कॉटन नैपी ही यूज करें नहीं तो बच्‍चे की त्‍वचा पर रैशेज की समस्‍या हो सकती है। आपको अपने पास वाइप्‍स, टॉवल और बच्‍चे के फ्रैश कपड़े भी रखने चाह‍िए। अगर बच्‍चा गीला होगा या नमी महसूस करेगा तो स्‍तनपान की प्रक्र‍िया में रुकावट आ सकती है इसल‍िए आपको इन चीजों को अपने पास तैयार रखना चाह‍िए।

3. नर्सिंग ब्रा (Nursing bra)

आपको बच्‍चे और अपने आराम के ल‍िए नर्स‍िंग ब्रा का यूज करना चाह‍िए। नर्सि‍ंग ब्रा की मदद से आप बच्‍चे को कहीं भी आराम से फीड दे सकती हैं। ये ब्रा बड़ी ब्रेस्‍ट को सपोर्ट देती है और ब्रेस्‍टफीड करवाते समय मां को सहूल‍ियत देती है। आप ड‍िलीवरी के कुछ महीनों तक नर्स‍िंग ब्रा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।           

4. नर्स‍िंग प‍िलो (Nursing pillow)

breast feed tips

image source: nybttodd

ब्रेस्‍टफीड करवाने वाली मां को नर्स‍िंग प‍िलो का यूज करना चाह‍िए। इसकी मदद से आप सही पोज‍िशन में बच्‍चे को स्‍तनपान करवा सकती हैं। अगर बच्‍चे का वजन ज्‍यादा है तो आप प‍िलो या तक‍िए की मदद से बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड करवा पाएंगी और आपको झुकना नहीं पड़ेगा। एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि स्‍तनपान के ल‍िए बच्‍चे और मां दोनों की ही सही पोज‍िशन जरूरी है क्‍योंक‍ि अगर मां के बैठने की पोज‍िशन सही नहीं होगी तो बच्‍चे को ज्‍यादा देर तक ब्रेस्‍टफीड नहीं करवा पाएगी और अगर बच्‍चे की पोज‍िशन ठीक नहीं है तो बच्‍चा ज्‍यादा देर के ल‍िए स्‍तनपान नहीं कर पाएगा। इसल‍िए आपको ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग के दौरान तक‍िए का यूज करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- क्या नवजात शिशु की आंखों से पानी आना सामान्‍य है? जानें इस समस्‍या के कारण और उपाय        

5. नर्स‍िंग कैप (Nursing cap) 

डॉक्‍टर भी ऐसा मानते हैं क‍ि अगर आप कुछ चीजों को अपने पास तैयार रखेंगी तो बच्‍चे की दूध पीने की क्षमता को 10 से 20 प्रत‍िशत तक आप बढ़ा सकते हैं। कई चीजें हैं ज‍िनका आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे ब्रेस्‍टफीड करवाने के ल‍िए आप नर्स‍िंग कैप यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पास न‍िप्‍पल शील्‍ड रख सकते हैं, दर्द होने या न‍िप्‍पल के सूखने की स्‍थ‍ित‍ि में आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा हाइड्रो जेल पैड्स सेंस‍िट‍िव न‍िप्‍पल के ल‍िए होते हैं। आप उनका भी यूज कर सकते हैं।   

आपके माहौल के मुताबि‍क भी चीजों की जरूरत आपको महसूस हो सकती है जैसे गर्मी के द‍िनों में बच्‍चे को पर्याप्‍त मात्रा में हवा म‍िलनी चाह‍िए अगर उसे गर्मी लगेगी तो शायद वो ठीक तरह से दूध न पी पाए। ऐसी ही अन्‍य चीजों को अपने पास तैयार रखें।    

main image source: marchofdimes  

Disclaimer