बालों की लंबाई और स्किन की खूबसूरती बढ़ाए काले जूस, जानिए इसे बनाने की विधि और अन्य 8 फायदे

केल जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 27, 2021Updated at: Apr 27, 2021
बालों की लंबाई और स्किन की खूबसूरती बढ़ाए काले जूस, जानिए इसे बनाने की विधि और अन्य 8 फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैं। इसके अनगिनत फायदों को देखते हुए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हमारे आसपास कई ऐसी हरी सब्जियां मौजूद हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। अगर आप इन सब्जियों का सेवन करते हैं, तो शरीर की कई समस्याओं से बच सकते हैं। इन्हीं हरी सब्जियों में से एक है काले (kale), इसे बहुत से लोग केल नाम से भी जानते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से काले जूस के फायदों के बारे में बताने जाएंगे। काले जूस में मौजूद औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। आप गर्मियों में नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं काले जूस पीने के फायदे और नुकसान-

कैसे बनाएं काले जूस? (How to make Kale Juice)

काले एक पत्तेदार सब्जी हैं। गर्मियों के सीजन में इसका जूस पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। इसका जूस बनाना बहुत ही आसान है। चलिए जानते हैं काले जूस बनाने की विधि-

इसे भी पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाए शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

आवश्यक सामाग्री

  • काले या केल के पत्ते - 4 से 5

  • पानी - 1 कप

जूस बनाने की विधि

  • सबसे पहले काले की पत्तियों को अच्छे से साफ करें। इसके बाद इसे पानी से अच्छी तरह धोएं।
  • पत्तियों को साफ करने के बाद इसे 2 मिनट के लिए ब्लेंड करें। 
  • इसके बाद इसमें 1 कप पानी डालकर फिर कुछ समय के लिए ब्लेंड करें। अगर आपको जूस गाढ़ा लग रहा है, तो आप अपने अनुसार पानी डाल सकते हैं।
  • इसके बाद इस तैयार मिश्रण को एक गिलास में छान लें।
  • लीजिए आपका जूस तैयार है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें काला नमक मिला सकती हैं। 

केल जूस पीने से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits of Kale Juice)

1. बालों की बढ़ाए लंबाई केल जूस (Kale juice for Kale Juice)

काले जूस का सेवन करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बालों की लंबाई बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद अन्य तत्व जैसे- आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और फोलेट बालों को हाइड्रेट रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा यह बालों की अन्य समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं। केल में मौजूद गुण बालों को रूखे और बेजान नहीं होने देते हैं। यह बालों की हर एक समस्या को दूर करने में लाभकारी माना जाता है। 

2. केल जूस दिल को रखे स्वस्थ (Healthy Heart With kale Juice)

हेल्दी हार्ट के लिए आप काले जूस का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। कई रिसर्च में इस बात को साबित किया जा चुका है कि काले जूस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। कोलेस्ट्रल कंट्रोल होने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा काले जूस के सेवन से शरीर को फैटी एसिड मिलता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में असरदार है। ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होने से दिल स्वस्थ रहता है। 

3. झुर्रियों को करे दूर केल जूस (Kale Juice reduce Wrinkles)

नियमित रूप से काले जूस का सेवन करने से झुर्रियां कम होती हैं। बढ़ती उम्र की परेशानियों को भी काले जूस के सेवन से कम किया जा सकता है। दरअसल, काले जूस में विटामिन सी की प्रचुरता होती है, जो आपके एजिंट प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है। इसके अलावा काले जूस में कोलेजन होता है, जो स्किन के इलास्टिसिटी को सुधारता है। इसके सेवन से एजिंग समस्या दूर हो सकती है। अगर आप झुर्रियों से अपनी स्किन को दूर रखना चाहते हैं, तो काले जूस का सेवन करें। 

4. हड्डियों को करे मजबूत (Strong Bone With Kale Juice)

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप कैल्शियमयुक्त साग-सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इस लिहाज से काले जूस भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की प्रचुरता होती है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकता है। काले जूस में दूश से अधिक कैल्शियन होता है। इसके अलावा इस जूस में पोटेशियम समृद्ध रूप से पाया जाता है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि केल जूस के सेवन से आप अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - Ramdan 2021 : रोजा खोलते और शुरू करते वक्त खाएं खजूर से बनी ये मिठाई, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

5. कैंसर से करे बचाव (Kale Juice Prevent Cancer)

कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं से बचाव करने में केल जूस फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें कैरोटीनॉयड की प्रचुरता होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों को प्रदर्शित करता है। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के जोखिमों को कम करने में असरदार साबित होता है। लेकिन ध्यान रखें कि केल जूस को कैंसर का उपचार समझने की गलती न करें। यह सिर्फ कैंसर से बचाव कर सकता है, इसका उपचार नहीं। इसलिए अगर आपको किसी तरह की परेशानी हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें। जूस या फिर अन्य डाइट से अपनी बीमारी को ठीक करने की कोशिश न करें।

6. पाचन में सुधार (kale Juice Improves Digestion)

पाचन की समस्याओं को सुधारने में केल जूस फायदेमंद हो सकता है। केल में फाइबर की प्रचुरता होती है, तो मल को त्यागने में हमारी मदद करता है। फाइबर मल को नियमित करता है। इसलिए हन कह सकते हैं कि फाइबरयुक्त आहार आपके पाचन तंत्र को सुधारता है। 

7. वजन को करे कम (Weight Loss With kale Juice)

केल जूस के सेवन से आप अपने बढ़ते मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, केल में फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन को घटाने में हमारे लिए मददगार होता है। इससे मेटाबॉलिज्म रेट बूस्ट होता है। फाइबरयुक्त आहार का सेवन करने से बार-बार भूख लगने की समस्या दूर होती है। ओवरइटिंग न करने से शरीर का वजन खुद-ब-खुद कम होने लगता है। 

8. स्किन के लिए फायदेमंद (Kale Juice Beneficial for Skin)

केल जूस के सेवन से आप अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। इसमें मौजूद ल्यूटिन गुण स्किन को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। केल जूस में बीटा-कैरोटीन और अल्फा-कैरोटीन होता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में विटामिन एक बनाने का कार्य करता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में घर पर जरूर ट्राई करें Mango Mousse, स्वाद और सेहत से है भरपूर है शिल्पा शेट्टी की ये रेसिपी

1 दिन में कितला पिएं केल जूस?

अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लें। एक्सपर्ट आपकी आयु और स्वास्थ्य के अनुसार इसका डोज निर्धारित करेंगे। वहीं, अगर आप स्वस्थ हैं, तो एक दिन में 1 गिलास (150-200 मिलीलीटर) काले का जूस पी सकते हैं। यह आपके लिए सुरक्षित है। इसके औषधीय गुणों का लाभ लेने के लिए पीने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

किन लोगों के लिए नुकसानदेय केल जूस (Side Effects of kale Juice)

  • किडनी रोगियों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें ऑक्सेलिक एसिड मौजूद होता है, जो किडनी में पथरी का कारण बन सकता है। 
  • अगर आपको पत्तागोभी, ब्रोकली, फूलगोभी और शलजम से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें। क्योंकि यह भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। 
  • जो लोग खून को पतला करने वाली दवाईयों का सेवन करते हैं, उन्हें भी काले जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

ध्यान रखें कि काले जूस आपकी किसी भी बीमारी का इलाज नहीं कर सकता है। इससे सिर्फ बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। इसलिए इसे उपचार का विकल्प समझने की गलती न करें और किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
 
Read more articles on Healthy Diet in Hindi 
Disclaimer