नजरअंदाज न करें पीरियड्स के दौरान सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग, जानें इसको दूर करने के आसान तरीके

पीरियड्स के दौरान ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होना एक हद तक सामान्य है लेकिन अगर हर बार ऐसा होता है तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। 

Vishal Singh
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 20, 2014Updated at: Mar 03, 2020
नजरअंदाज न करें पीरियड्स के दौरान सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग, जानें इसको दूर करने के आसान तरीके

पीरियड्स के दौरान ब्‍लीडिंग होना सामान्य समस्या है, लेकिन ज्यादा मात्रा में ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है। इसके साथ ही अगर ऐसा हर महीने होता हो तो ये महिला के लिए एक गंभीर समस्या हो सकती है। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होने का आसानी से पता चल जाता है। वैसे तो ज्यादा ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते है, लेकिन अगर आपका वजन काफी ज्यादा है या फिर आप ऐसी दवाइयां का सेवन करती हों जो आपके शरीर में खून को पतला करती हो तो ये समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होने के क्या कारण हो सकते हैं। 

periods

कारण 

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग एक सीमा तक हो तो वो सामान्य है लेकिन उससे ज्यादा होने पर इसपर रोकथाम की जरूरत भी होती है। महिलाओं में ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण उन्हें पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति के पैदा होने के पीछे हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ने या फिर यूट्रस में ट्यूमर होना भी हो सकता है। 

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में उनका दिन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो जाता है। स्थिति गंभीर होने पर महिलाओं को डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए, इसके अलावा अगर आप ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हैं तो आप कुछ उपाय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। 

periods

ब्लीडिंग कम करने के उपाय 

सिरके का करें इस्तेमाल

हद से ज्यादा ब्लीडिंग होने पर आप सिरके का सहारा ले सकते हैं। ये आपके शरीर की सारी गंदगी को बाहर करने का काम करता है। इसके साथ ही ये आपकी ब्लीडिंग को कम कर सकता है। आप इसे एक गिलस पानी में दो से तीन चम्मच सिरका मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें: आप भी टालना चाहती हैं अपना मासिक धर्म? तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं

धनिये के बीज 

पीरियड्स के दौरान अगर आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो आप धनिये के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। धनिये के बीज आपके हॉर्मोन्स को संतुलित करने का काम करते हैं, जिससे आपकी ब्लीडिंग पर कमी आने लगती है। आप पानी के साथ धनिया के बीजों को भिगों दें और फिर इसे उबलने के लिए रख दें। अच्छी तरह उबलने के बाद आप इसमें थोड़ा सा शहद डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसका सेवन दिन में करीब 2 से 3 बार कर सकते हैं ये आपकी ब्लीडिंग को कई हद तक कम करने का काम करेगा। 

periods

ऑयरन

कई मामलों में महिलाओं को तब ज्यादा ब्लीडिंग होती है जब शरीर में ऑयरन की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में महिलाओं को हमेशा अपनी डाइट में ऑयरन की मात्रा को पूरा करना चाहिए। इससे पीरियड्स के दौरान आपकी ब्लीडिंग सामान्य तौर पर ही होगी। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स की बात करने में शर्माना कैसा

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल

पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग और पेट में भयंकर दर्द है तो आप ैसे में ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने साथ ठंडा बैग रखें, इससे ब्लीडिंग में कमी आएगी और दर्द में भी काफी राहत मिलेगी। इसके लिए आप किसी मोटे कपड़े में बर्फ के टुकड़े रख लें और उसे बांधकर 15 से 20 मिनट अपने पेट पर रखें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। आप थोड़ी-थोड़ी देर में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read more articles on Womens in Hindi

Disclaimer