डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय, मानसून में रहेंगे रोगमुक्त

मानसून का मौसम शुरू होते ही हम सभी को डेंगू की चिंता सताने लगती है। बुखार, मांसपेशियों में दर्द,  शरीर में दर्द, कमजोरी जैसे लक्षण सामने आते हैं और आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि डेंगू से रिकवरी इतनी आसान नहीं होती।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jun 22, 2019 00:00 IST
डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय, मानसून में रहेंगे रोगमुक्त

जैसे ही मानसून का मौसम शुरू होता है हम सभी को मच्छर विशेष रूप से डेंगू पैदा करने वाला, एडीज एजिप्टी को लेकर चिंता होना भी शुरू हो जाती है। कभी-कभार इस मच्छर के एक बार काटने से बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। बुखार, मांसपेशियों में दर्द,  शरीर में दर्द, कमजोरी जैसे लक्षण सामने आते हैं और आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि डेंगू से रिकवरी इतनी आसान नहीं होती। हालांकि डेंगू से सुरक्षित रहने के भी कई तरीके हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

पूरी बाजू के कपड़े पहनें (Full sleeve Cloth)

चूंकि आपके हाथ और पैर मच्छरों द्वारा काटे जाने के लिए आसान लक्ष्य होते हैं इसलिए इससे बचने का सबसे आसान तरीका है पूरी बाजू के कपड़े पहनें। जहां तक संभव हो अपने शरीर को ढक कर ही घर से निकलें।

रुके हुए पानी को हटाएं (Standing Water)

बारिश के मौसम में मच्छरों और कीटाणुओं के प्रजनन का सबसे बड़ा कारण होता है पानी का इकट्ठा होना, जिससे मच्छरों को अंडे देने के लिए स्थान मिल जाता है। इसलिए डेंगू से बचने का एक अच्छा निवारक कदम पौधों, बाल्टियों और ऐसी किसी भी सतह को साफ करना है , जहां पानी जमा हो सकता है। इसके अलावा पौधों में जरूरत से ज्यादा पानी न डालें क्योंकि वहां भी डेंगू के मच्छर प्रजनन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चमकी बुखार के ये लक्षण नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे बचाएं अपने मासूम की जान

मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं (Plant)

मच्छरों को दूर भगाने का एक अच्छा तरीका ये भी है कि आप विशेष डेंगू रोधी पौधे लगाएं। तुलसी का पौधा,  सिट्रोनेला और लेमनग्रास जैसे पौधे पर इस मानसूनी सीजन में विचार किया जा सकता है। 

घरेलू उपचार पर करें भरोसा (Home Remedie)

आपात स्थिति में आपकी रसोई में पाए जानी वाली कुछ विशेष सामग्री बचाव का पहला तरीका हो सकती है। इस डेंगू सीजन सुरिक्षत रहने के लिए  हल्का कपूर एक अच्छा घरेलू नुस्खा साबित हो सकती है, जो कि मच्छरों को भगाने की प्राकृतिक औषधि है। घरों में मच्छर के प्रवेश को रोकने के लिए सरसों के तेल में मिश्रित कैरम के बीज को सतह पर लगाया जा सकता है। अन्य आवश्यक तेल जैसे नीम का तेल, लैवेंडर का तेल और नीलगिरी का तेल भी डेंगू से बचाव में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों और गर्भवती महिलाओं को शिकार बनाता है हैजा रोग, समय पर इलाज न मिलने से जा सकती है जान

कूड़ेदान को साफ और ढक कर रखें (Dustbin)

कीटाणुओं से भरा कूड़ेदान और कटोरा मच्छरों को आकर्षित करता है और ये आपके इम्युन सिस्टम को कमजोर करता है, जिससे आपमें संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप नियमित रूप से अपने घर के कोनों और अपने बगीचे क्षेत्र के आसपास के स्थानों को साफ करें ताकि वह किसी प्रकार के कीटाणु जमा न हो और न ही वहां मच्छर पैदा हो सके।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer