आपकी दवा के असर को धीमा कर देती हैं ये 5 चीजें, ठीक होने में लग सकता है दोगुना समय

अक्सर लोग दवाईयां लेने की जल्दबाजी में डॉक्टर से यह पूछना भूल जाते हैं कि उन्हें किन-किन चीजों को नहीं खाना या फिर पीना है। जिस कारण उनके द्वारा खाई जाने वाली दवाई अपना असर नहीं दिखा पाती और लोग सही प्रकार से ठीक नहीं हो पाते। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 03, 2019Updated at: Oct 03, 2019
आपकी दवा के असर को धीमा कर देती हैं ये 5 चीजें, ठीक होने में लग सकता है दोगुना समय

आपको इस बात का पता होगा कि कुछ दवाईयां सही से काम नहीं करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो भी आप खाते या पीते हैं वह भी आपकी दवाओं के प्रभाव को कम सकता है। इसलिए आप जब भी कोई दवा पहली बार ले रहे हों तो अपने डॉक्टर या दवाई विक्रेता से पूछिए कि दवा लेते वक्त उन्हें किन-किन चीजों का परहेज करना चाहिए। दरअसल होता यूं है कि अक्सर लोग दवाईयां लेने की जल्दबाजी में डॉक्टर से यह पूछना भूल जाते हैं कि उन्हें किन-किन चीजों को नहीं खाना या फिर पीना है। जिस कारण उनके द्वारा खाई जाने वाली दवाई अपना असर नहीं दिखा पाती और लोग सही प्रकार से ठीक नहीं हो पाते। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि हमें दवा लेते वक्त किन-किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो दवा के असर को धीमा कर देती है और तो हम आपको 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका प्रयोग दवाओं के प्रभाव को कम कर देता है।

दवा के असर को धीमा कर देती हैं ये 5 चीजें

मौसमी

यह सिटरस फल आपकी बॉडी के माध्यम से कई दवाओं को अंदर और बाहर लेने में आपकी आंत की कोशिकाओं के तरीकों बदल देता है। यह 50 से ज्यादा दवाओं को प्रभावित करता है। यह एलर्जी के लिए प्रयोग की जाने वाली दवा फेक्सोफेनाडाइन (एलेग्रा) को कम प्रभावी और एटोरवास्टेटिन (लिपिटर) जैसी कोलेस्ट्रोल को कम करने वाली दवा को बहुत ताकतवर बना सकता है।

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज, फैटी लिवर और दिल के रोगों का शिकार बना सकता है 'हाई फ्रुक्टोज कार्न सिरप', जानें इसके 5 नुकसान

दूध

यह डेयरी उत्पाद आपकी बॉडी द्वारा कुछ एंटीबायोटिक के कार्य करने की क्षमता को बिगाड़ सकता है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और मैग्निशियम जैसे खनिज इसका बड़ा कारण है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की भी मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपको किन खाद्य व पेय पदार्थों से दूर रहना है।

चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपके दिमाग को शांत करने या फिर आपको नींद लाने वाली दवाईयों के प्रभाव को कम कर सकती है।  इतना ही नहीं ये उत्तेजक दवाओं की शक्तियों को बढ़ा सकती है। और अगर आप डिप्रेशन की समस्या के शिकार हैं और उसकी दवाईयां ले रहे हैं तो यह आपका ब्लड प्रेशर खतरनाक रूप से बढ़ा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में इन 3 चीजों की कमी के कारण सोते वक्त होता है पैर में दर्द, जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

आयरन सप्लीमेंट

यह चीज लिवोथायरोक्सीन (सिनथायराइड) के प्रभाव को कम कर देती है। सिनथायराइड एक ऐसी दवा है, जो तब दी जाती है जब आपकी बॉडी पर्याप्त रूप से थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है और इस दवा के जरिए इस हार्मोन का निर्माण किया जाता है। अगर आप ये दवा और कोई मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो देखें कि उसमें आयरन है या नहीं। अगर आपको आयरन सप्लीमेंट की जरूरत है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करिए।

शराब

यह ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोगों में प्रयोग की जाने वाली कुछ दवाओं को कम प्रभावी या फिर उन्हें बेकार बना देता है। यह अन्य प्रकार की दवाओं को और ताकत दे देता है, जिनके खतरनाक दुष्परिणाम हो सकता है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer