लगातार वर्कआउट के बाद भी नहीं कम हो रही नितंबों (Butt) और थाइज की चर्बी, तो कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

पेट के निचले हिस्से यानी जांघ, नितंब और कमर की चर्बी नहीं घट रही है, तो इसका कारण आपकी ही ये 5 गलतिया हों सकती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 16, 2020
लगातार वर्कआउट के बाद भी नहीं कम हो रही नितंबों (Butt) और थाइज की चर्बी, तो कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

शरीर में चर्बी जमा होनी शुरू होती है, तो सबसे पहले पेट के निचले हिस्से में जमा होती है। इन हिस्सों में आमतौर पर पेट, जांघ, हिप्स (नितंब) आदि शामिल हैं। इन हिस्सों में जमा चर्बी जिद्दी होती है, जो आसानी से खत्म नहीं होती है। कई बार देखा जाता है कि व्यक्ति पूरे शरीर से पतला रह जाता है, मगर उसका पेट निकला होता है और जांघ और नितंब मोटे होते हैं। ये समस्या ज्यादातर मामलों में महिलाओं में देखने को मिलती है। इसलिए शरीर के इस हिस्से में जमा चर्बी को घटाना बहुत जरूरी है। कुछ लोग इस हिस्से की चर्बी घटाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और वर्कआउट करते हैं, मगर कोई फायदा नहीं मिलता। इसका कारण कुछ खास गलतियां हो सकती हैं, जिनके कारण चर्बी घटती हुई नहीं मालूम पड़ती है।

ज्यादा समय तक बैठे या लेटे रहते हैं

पेट के निचले हिस्से में चर्बी जमने का और एक्सरसाइज के बावजूद इसके न घटने का एक बड़ा कारण यह हो सकता है कि आप दिन के ज्यादातर समय या तो एक ही जगह बैठे रहते हैं या लेटे रहते हैं। बैठने वाली डेस्क जॉब भी अक्सर इस हिस्से में चर्बी जमने का कारण होती है। इसलिए अगर आपका काम कुछ ऐसा है, जिसमें आपको देर तक बैठना पड़ता है, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप कम से कम 1 घंटे में उठकर 5 मिनट थोड़ा स्ट्रेचिंग करें और चहल-कदमी करें।

इसे भी पढ़ें:- वजन घटाने के बाद कहां चला जाता है शरीर में जमा फैट? आखिर किन कारणों से घटता-बढ़ता रहता है शरीर का वजन?

सही एक्सरसाइज न करना

अगर आप विशेषकर नितंबों (Hips) के हिस्से की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको विशेष एक्सरसाइज करने की आवश्यक्ता पड़ती है। अगर आप सही एक्सरसाइज का चुनाव नहीं करेंगे, तो पर्याप्त मेहनत करने के बाद भी आपके शरीर में जमा चर्बी नहीं घटेगी। इसलिए हम आपको बता रहे हैं पैरों, जांघों और नितंब के लिए कुछ खास एक्सरसाइज, जिन्हें करके आप इस हिस्से की चर्बी को जल्दी गला सकते हैं। ये एक्सरसाइज हैं- जंप स्क्वाट्स, जंप लंजेस, बॉक्स जंप्स आदि। इसके अलावा रस्सी कूदना और सीढ़ी चढ़ना भी शरीर के निचले हिस्से के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज हैं।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

आपकी डाइट में कोई गड़बड़ी है

वैसे तो जब आप वजन घटाने की ठान चुकी हैं, तो आपने अपनी डाइट को भी सामान्य दिनों की अपेक्षा थोड़ा बदल दिया होगा। मगर जानकारी के अभाव में अक्सर लोग डाइट में कुछ गलत चीजें शामिल कर लेते हैं, जो देखने में तो हेल्दी लगती हैं, मगर वजन बढ़ाती हैं। इसलिए खानपान की गलतियों को भी सुधारने की विशेष जरूरत है। डाइटिंग का मतलब यह नहीं है कि आप बिल्कुल ही खाना पीना छोड़ दें। सही और संतुलिन खानपान जरूरी है क्योंकि आपके शरीर को एक्सराइज करने के लिए ऊर्जा भी चाहिए और एक्सरसाइज के दौरान डैमेज मसल्स आदि के निर्माण के लिए पर्याप्त प्रोटीन भी चाहिए। इसलिए अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कच्चे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, रंगीन सब्जियां, मोटे अनाज, दही, छाछ और नट्स को शामिल करें। जबकि तेल, मक्खन और तले खाने से परहेज करें।

आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं

वजनघटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज और डाइटिंग ही पर्याप्त नहीं। इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी भी जरूरी है। अगर आप रोजाना 6 घंटे से कम नींद लेते हैं, तो आपके लिए वजन घटाना मुश्किल हो सकता है। दरअसल एक व्यक्ति को एक दिन में 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। कम नींद लेने से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, जिससे फैट बर्न करने की क्षमता घटती है।

इसे भी पढ़ें:- वजन घटाने को लेकर सीरियस हैं, तो अपनी डाइट से तुरंत बाहर करें ये 5 हेल्दी लगने वाले फूड्स

आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर रहे हैं

कई बार कुछ लोग इतनी जल्दी फिट हो जाना चाहते हैं कि उसके लिए शरीर को पर्याप्त समय भी नहीं देते हैं। ऐसे लोग अचानक से शुरू करते हैं और बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से ज्यादा फैट बर्न होगा और उनका वजन घट जाएगा। लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप कम समय एक्सरसाइज करें लेकिन हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज करें। इसके लिए विशेष HIIT हैं, जिन्हें हाई इंटेंसिटी इंटरवेल ट्रेनिंग कहते हैं।

Disclaimer