सिर्फ खट्टी चीजों में ही नहीं होता विटामिन-सी, ये 5 चीजें भी हैं विटामिन-सी से भरपूर

अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी से भरपूर चीजें इम्यूनिटी बढ़ा सकती हैं। साथ ही ये कैंसर और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 28, 2020Updated at: Mar 28, 2020
सिर्फ खट्टी चीजों में ही नहीं होता विटामिन-सी, ये 5 चीजें भी हैं विटामिन-सी से भरपूर

विटामिन सी (Vitamin-C) के समृद्ध स्रोतों की बात करते ही लोग अक्सर खट्टी चीजों के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। ज्यादातर लोग, जिन्हें विटामिन-सी से गैस और बदहजमी जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशीनियां हो जाती हैं, उनके लिए कुछ ऐसे भी फल और सब्जियां हैं, जो विटामिन-सी से युक्त हैं पर खट्टे नहीं। वहीं विटामिन-सी शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन-सी से युक्त भोजन खाने से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है और यह मोतियाबिंद से आंखों को बचा सकता है। आइए आज हम कुछ ऐसे ही फलों और सब्जियों के बारे में जानते हैं, जो विटामिन-सी से युक्त हैं पर खट्टे नहीं है।

insidevitamincfoods

जापान के नेशनल कैंसर सेंटर रिसर्च इंस्टीट्यूट ईस्ट के एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक विटामिन सी होने से ब्लड में एंटीऑक्सिडेंट का स्तर 30% तक बढ़ सकता है, जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करता है। जबकि हम सभी ने यह सुना है कि नींबू, संतरा, कीनू और अन्य खट्टे भोजन विटामिन सी से भरपूर होते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी फल और सब्जियां भी हैं, जो खट्टे नही हैं पर विटामिन-सी देते हैं। जैसे-

ब्रोकोली

आधा कप पकी हुई ब्रोकली खाने से शरीर को 51 मिलीग्राम विटामिन-सी मिलता है और ये स्वाद में खट्टा भी नहीं होता है।ब्रोकोली विटामिन K और C का एक बड़ा स्रोत है। वहीं ये फोलेट (फोलिक एसिड) का एक अच्छा स्रोत है और शरीर को पोटेशियम और फाइबर भी प्रदान करता है। विटामिन सी - कोलेजन बनाता है, जो शरीर के टिशूज और हड्डी का निर्माण करता है। वहीं ये घावों को ठीक करने में मदद करता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और शरीर को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है।

आलू

यह सब्जी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। आलू में यह विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिका की क्षति को रोकता है। आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, और विटामिन बी 6 आदि भी होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। वहीं आलू का फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

insidepotato

इसे भी पढ़ें : सुबह की सैर से बचना है तो खायें विटामिन सी

पपीता

पपीता खाने से शरीर को 87 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अल्जाइमर से पीड़ित थे लोगों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। ये शरीर में सूजन और तनाव में कमी लाने में मदद करता है। वहीं ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। पपीता फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है। वहीं वजन घटाने में मदद करता है। वहीं ये इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है साथ ही ये मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा है। 

स्ट्रॉबेरी

ये लाल, रसदार फल में विटामिन-सी से भरा हुआ है। ये मैंगनीज, फ्लेवोनोइड और अन्य उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट का एक स्वस्थ मिश्रण होता है।संयुक्त राज्य अमेरिका में ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में देखा गया कि स्वयंसेवकों को प्रतिदिन फ्रीज-सूखे स्ट्रॉबेरी दिए जा रहे हैं। इस तरह स्ट्रॉबेरी के रोज का सेवन हृदय रोगों के जोखिम में कम करता है। साथ ही, उनके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी इससे कम हुआ।

इसे भी पढ़ें : आपकी त्वचा को इन गर्मियों में बचाएगा विटामिन सी

अमरूद

बहुत से लोग अमरूद को नहीं कहते हैं, इसके स्वादिष्ट स्वाद के लिए धन्यवाद। फल में विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है और शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना 400 ग्राम अमरूद खाते हैं, उनमें रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। विटामिन सी में एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, जो आम सर्दी, एलर्जी और फ्लू से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer