मास्क पहनने से हो रही है आपको स्किन से जुड़ी ये परेशानियां? इन 4 प्राकृतिक तरीकों से पाएं छुटकारा

मास्क पहनने के चलते त्वचा में पिंपल्स, एक्ने और जलन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इनसे बचने के कुछ प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 09, 2020
मास्क पहनने से हो रही है आपको स्किन से जुड़ी ये परेशानियां? इन 4 प्राकृतिक तरीकों से पाएं छुटकारा

हमें खुद को संक्रमण और बैक्टीरिया से बचाने के लिए मास्क पहनने की आवश्यकता होती है। लेकिन यह भी सच है कि मास्क से जहां हम इंफेक्शन से बचते हैं वहीं स्किन को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है, जिसके चलते फेस पर पिंपल्स, जलन और लालिमा जैसी शिकायत होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फंसी हुई हवा गर्म, नम वातावरण बनाती है और पसीने और तेल की उपस्थिति में त्वचा में ब्रेकआउट हो सकते हैं। अगर आप भी इन दिनों त्वचा की इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इनसे बचने के कुछ प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं।

insidecoconutoil

नारियल का तेल

यदि आपने अपने चेहरे पर किसी भी तरह की क्रीम, मॉइस्चराइज़र या मेकअप प्रॉडक्ट उत्पाद लगाए हैं, जिनसे आपको पसीना आने की संभावना है, तो आपको चेहरे पर मास्क पहनने से पहले मेकअप को हटाना चाहिए। चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए नारियल तेल सबसे बेस्ट विकल्प होता है। यह जादू की तरह त्वचा में अवशोषित होता है।

कैसे करें प्रयोग?

1. आधी चम्मच नारियल के तेल से पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें.

2. अब कॉटन से या किसी गीली वाइप से अपने चेहरे को साफ करें.

दूध और शहद

पहले जब किसी तरह के फेसवॉश नहीं होते थे तब लोग दूध और शहद के मिश्रण से ही अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध और शहद दोनों में ही लैक्टिक एसिड, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड और एंजाइम प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के खुले छिद्रों को हटाते हैं। अपना फेस मास्क लगाने से पहले रोजाना इससे अपना चेहरा साफ करें, आपको पिंपल्स, एक्ने और रेडनेस की शिकायत नहीं होगी।

कैसे करें प्रयोग?

 1. एक कटोरी में करीब 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। अब इस मिश्रण से 3 से 5 मिनट तक अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। अगर आपकी स्किन पर कहीं पहले से कोई पिंपल्स हुआ है या किसी अन्य तरह की समस्या है तो वहां पर मसाज न करें।

2. अब नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। इस क्लीनजर से आपकी स्किन के पोर्स साफ हो जाएंगे, एक्स्ट्रा आइल दूर होगा और आपकी स्किन साफ और दमकदार होगी

insideskinproblems

इसे भी पढ़ें : तेज गर्मी और पसीने के कारण फेस मास्क पहनने में हो रही है परेशानी, तो ये 5 टिप्स आपके जरूर काम आएंगी

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

अगर आपको लगता है कि आप आप फेस मास्क पहन रहे हैं इसलिए आप सनस्क्रीन लगाने से बच सकते हैं तो आप पूरी तरह से गलत हैं। वास्तव में, मास्क के साथ यह अधिक आवश्यक है क्योंकि एसपीएफ के साथ आपके सनस्क्रीन की दोहरी भूमिका होती है। चूँकि फेस मास्क सूरज की हानिकारक किरणों को आपसे दूर नहीं रख सकता है, इसलिए त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत का होना जरूरी है। इसके अलावा, अब जब आपको अपने चेहरे पर कम से कम या कोई मेकअप नहीं करना चाहिए, तो सनस्क्रीन की एक परत चेहरे के मास्क के नीचे लगानी जरूरी होती है।

इसे भी पढ़ें : गर्मी के फलों से घर पर बनाएं ये 4 DIY एंटी-एंजिंग फेस पैक, पार्लर के बचेंगे हजारों रुपये और लौट आएगी जवानी भी

रोज वाटर स्प्रे

यह सबसे बेहतरीन समय है जब आपको रोज वाटर को अपना दोस्त बना लेना चाहिए। बल्कि आप हर जगह इसे अपने साथ ले जा सकते हैं। यह आपको पिंपल्स और एक्ने से बचाने के साथ ही आपकी स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। गुलाब जल एक बेहतरीन सेटिंग स्प्रे के रूप में काम करता है। साथ ही, यह चेहरे से अतिरिक्त आइल को नियंत्रित करने के साथ त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसलिए, जब भी आपको लगे कि आपकी त्वचा तैलीय या सुस्त हो रही है, तो इसे फ्रेश और जीवंत करने के लिए अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer