बढ़ती उम्र के साथ धमनियों में जमने वाले प्लाक को रोक सकते हैं ये 5 कारगर तरीके, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

धमनियों या आर्टरीज का मुख्य काम दिल के द्वारा पंप किए हुए खून को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाना है। इनमें प्लाक जमने से इस काम में मुश्किल आती है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 14, 2020
बढ़ती उम्र के साथ धमनियों में जमने वाले प्लाक को रोक सकते हैं ये 5 कारगर तरीके, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

क्या आप जानते हैं कि हमारा दिल गाड़ी के इंजन की तरह होता है क्योंकि ये पूरे शरीर तक खून की सप्लाई करता है और ऑक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है। ह्रदय की धमनियों में जरा सी भी रुकावट आपके लिए चिंता का सबब बन सकती है। मौजूदा वक्त में विश्व भर में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है और इसके मामले दूसरे बीमारियों की तुलान में हमेशा ज्यादा रहते हैं। आलम ये है कि 35 से 40 साल की उम्र के लोग भी हार्ट अटैक से अपनी जान गंवाते हैं। हार्ट अटैक सहित ह्रदय रोगों का सबसे बड़ा कारण है धमनियों में जमा प्लाक। धमनियों में प्लाक जमा होने के पीछे भी कहीं न कहीं आप ही जिम्मेदार हैं क्योंकि ज्यादा फैट वाला भोजन और खराब जीवनशैली कहीं न कहीं हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है।

paque

कैसे जमा हो जाता धमनियों में प्लाक

धमनियों को अगर सरल भाषा में समझा जाए तो इन्हें आर्टरीज कहा जाता है और इनमें जमा होने वाला प्लाक धमनियों के बंद (ब्लॉक) होने का कारण बनता है। धमनियों में प्लाक जमा होने के कारण आपके हृदय तक खून नहीं पहुंच पाता है, जिसके कारण हार्ट अटैक आता है। धमनियों में प्लाक जमा होना यानी की धमनियों का बंद हो जाना एक ऐसी समस्या है,  जो किसी भी व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित होती है। दरअसल हमारी धमनियों का प्रमुख काम होता है हमारे ह्रदय द्वारा पंप किए खून को शरीर के अन्य सभी अंगों तक पहुंचाना। ये धमनियां खून के साथ-साथ सभी अंगों तक ऑक्सीजन भी पहुंचाने का काम करती हैं। इसी के सहारे हमारे अंगों तक अन्य पोषक तत्व भी पहुंचते हैं। धमनियों में प्लाक जमा होकर इनका बंद हो जाना खतरनाक बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक के मुख्‍य कारणों में से एक है। बढ़ती उम्र के साथ धमनियों में प्लाक जमा होने की समस्या बढ़ती चली जाती है, जो इन रोगों का खतरा बढ़ा देती है। अगर आपको भी लग रहा है कि बढ़ती उम्र के साथ आपका दिल भी कमजोर होता जा रहा है और आपको भी दूसरे कामों को करने में कठिनाई होती है तो आपको तुरंत ये 5 काम कर देने शुरू करने चाहिए। इन 5 तरीकों से आप बढ़ती उम्र में धमनियों में प्लाक जमा होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये 5 तरीके। 

इसे भी पढ़ेंः हार्ट अटैक का मुख्य कारण है धमनियों में जमा प्लाक, इन 5 आहारों से करें सफाई

Loading...

5 तरीके से जो बढ़ती उम्र में रोकेंगे धमनियों में प्लाक जमा होना 

एक्सरसाइज करें 

नियमित रूप से व्यायाम करना आपकी सेहत को दुरुस्त रखने का एक अच्छा तरीका है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन बढ़ता है, जिसके कारण धमनियों में प्लाक जमा नहीं हो पाता है और आपकी धमनियां स्वस्थ रहती हैं। 

ओमेगा-3 का सेवन 

रोजाना ओमेगा -3 फैटी एसिड सप्लीमेंट का सेवन करें। यह शरीर में ओमेगा -6 से ओमेगा -3 अनुपात को संतुलित रखने में मदद करता है और शरीर में एलडीएल यानी की खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

ऑलिव ऑयल का सेवन करें 

प्रतिदिन 2 चम्मच कच्चे ऑलिव ऑयल का सेवन करें। हां ये ध्यान जरूर रखें कि ऑलिव ऑयल अच्छी क्वालिटी का हो और हेल्दी हो। 

इसे भी पढ़ेंः धमनियों को साफ करते हैं ये 5 आहार, घटाते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

बॉडी मास इंडेक्स को सही रखें

अपने बॉडी मास इंडेक्स को 21.0 और 22.0 के बीच रखें। इसे बॉडी मास इंडेक्स को प्राप्त करने के लिए, आपको संभवतः शुगर की मात्रा में कटौती और कार्ब्स को काफी कम करने की आवश्यकता है। इसके अलावा अपने फैट के सेवन कम से मध्यम श्रेणी में रखें।

जरूरी है सप्लीमेंट

कुछ सप्लीमेंट्स मददगार हैं: CoQ-10, जिसका 400 mg सेवन आपको रोज करना चाहिए । इसके अलावा प्रोबायोटिक्स का सेवन भी बहुत जरूरी है। वहीं आपको रोजाना विटामिन K2 200 माइक्रोग्राम, विटामिन डी 3, 5000 से 6000 आईयू रोजाना लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी धमनियां हेल्दी रहती हैं।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer