सुबह का नाश्‍ता करने से नहीं होता डायबिटीज का खतरा, नहीं आता मोटापा

यकीनन नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है या केवल स्वस्थ रहना है, तो यह जरूरी है कि आप नाश्ते को नियमित आदत बनाएं। लाभ कई हैं, मधुमेह की कम दरों से लेकर वजन घटाने तक। पोषण विशेषज

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 27, 2019
सुबह का नाश्‍ता करने से नहीं होता डायबिटीज का खतरा, नहीं आता मोटापा

यकीनन नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है या केवल स्वस्थ रहना है, तो यह जरूरी है कि आप नाश्ते को नियमित आदत बनाएं। लाभ कई हैं, मधुमेह की कम दरों से लेकर वजन घटाने तक। पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, स्वस्थ नाश्ता दिन की एक महत्वपूर्ण शुरुआत है। न केवल हम सोचने में बल्कि काम पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं। वे हमें बताते हैं, यह कई अन्य तरीकों से हमारी भलाई का समर्थन करता है। एक स्वस्थ नाश्ता खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से नाश्ते का सेवन करें।

 

भूख में कमी आती है

अध्ययनों से पता चला है कि सुबह नाश्ते में पहली चीज का सेवन करने से बार—बार भूख लगने की तकलीफ कम हो जाती है। बहुत सारे लोग अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचने के लिए नाश्ते को छोड़ देते हैं, लेकिन सुबह-सुबह उच्च फाइबर, पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता खाने से आपको दिन भर भूखे रहने की संभावना कम होती है।

आप कम खाते हैं

सुबह नाश्ता करने से भूख कम हो जाती है, जिससे आप भोजन कम करते हैं। 2011 में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नाश्ता करते हैं वो दिनभर कम भोजन करते हैं, जबकि जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उन्हें बार—बार खाने का मन करता है, जो कि सेहत के लिए सही नहीं है। 

याददाश्त में होता है सुधार

स्वस्थ मस्तिष्क के कामकाज के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले नाश्ते का सेवन करके, आप अपनी याददाश्त और एकाग्रता के स्तर में सुधार कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने मूड और तनाव को भी सुधार सकते हैं। बच्चों के बीच विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चे नाश्ता करते हैं, वे ज्ञान संबंधी कौशल में सुधार करते हैं और स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंह की दुर्गंध और कब्‍ज से राहत दिलाता है गन्‍ने का रस, जानें इसके अन्‍य फायदे

डायबिटीज का खतरा नहीं 

नियमित रूप से स्वस्थ नाश्ता करने से डायबिटीज को रोकने में सक्षम हो सकते हैं। 10 साल के एक कार्यक्रम में किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित रूप से नाश्ता करते हैं, उनमें मधुमेह का खतरा लगभग 30% कम हो जाता है। इसके लिए एक संभावित व्याख्या यह है कि नाश्ते को छोड़ना इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है, जो टाइप 2 डायबिटीज की एक विशेषता है।

इसे भी पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है ये स्नैक, तुरंत घटाता है ब्लड शुगर और मोटापा

मोटापे से बचाव 

यूरोप में 2010 में हुए एक अध्ययन क्रिटिकल रिव्यू इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन में प्रकाशित किया गया था, जिसमें पता चला कि जो लोग नाश्ता करते हैं उनमें मोटापे का खतरा कम होता है और बॉडी मास इंडेक्स सही रहता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer