मुंह की दुर्गंध और कब्‍ज से राहत दिलाता है गन्‍ने का रस, जानें इसके अन्‍य फायदे

यदि आप गन्ने के रस के फायदों की खोज कर रहे हैं तो इसका मतलब आप सही चीज ढूंढ रहे हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है इसलिए यह संक्रमण से ल

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 15, 2019
मुंह की दुर्गंध और कब्‍ज से राहत दिलाता है गन्‍ने का रस, जानें इसके अन्‍य फायदे

यदि आप गन्ने के रस के फायदों की खोज कर रहे हैं तो इसका मतलब आप सही चीज ढूंढ रहे हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है इसलिए यह संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध है, इसलिए यह डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण के लिए बहुत अच्छा है। यह सामान्य सर्दी और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है और बुखार से भी लड़ता है क्योंकि यह शरीर के प्रोटीन स्तर को बढ़ाता है। इनके अलावा, गन्ने के रस के कुछ और बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए:

Sugarcane 

गन्‍ने के रस में मौजूद पोषक तत्‍व 

28.35 ग्राम गन्ने के रस में पोषक तत्‍व की मात्रा: 

  • ऊर्जा-111.13 kJ (26.56 kcal)
  • कार्बोहाइड्रेट्स -27.51 ग्राम
  • प्रोटीन-0.27 ग्राम
  • कैल्शियम -2.2 मिलीग्राम (1%)
  • आयरन 0.37 मिलीग्राम (3%) 
  • पोटेशियम 41.96 मिलीग्राम (1%)
  • सोडियम 17.01 मिलीग्राम (1%) 

गन्‍ने के रस के फायदे 

किडनी स्‍टोन और संक्रमण को दूर करे 

गन्ने के रस के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि गन्‍ने का रस एक मूत्रवर्धक है जिसका अर्थ है कि यह मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करता है और गुर्दे के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है। 

पीलिया में है फायदेमंद 

आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने का रस आपके लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है और इस प्रकार यह पीलिया के लिए फायदेमंद हो सकता है। पीलिया एक ऐसी स्थिति है। यह प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है।  

थकान दूर कर देता है एनर्जी  

गन्ने के रस का एक और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से  समृद्ध है जो इसे आदर्श ऊर्जा पेय बनाते हैं। विशेष रूप से गर्मियों के महीनों में, एक गिलास ठंडा गन्ने का रस और वास्तव में आपके स्वास्थ्य और ऊर्जा के घटते स्तर दोनों के लिए बेहतर है। यह प्लाज्मा और शरीर में तरल पदार्थ बनाता है। यह थकान को मिनटों में दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना है जरूरी, जानें एक्सपर्ट की राय

कब्‍ज दूर करे 

आयुर्वेद यह भी बताता है कि गन्ने का रस रेचक गुणों को प्रदर्शित करता है जिससे मल त्याग में सुधार होता है और कब्ज से राहत मिलती है। गन्ने के रस में क्षारीय गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह अम्लता और पेट की जलन के इलाज के लिए अच्छा है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत खतरनाक है डाइट सोडा, बढ़ता है डायबिटीज और मोटापे का खतरा

मुंह की दुर्गंध दूर करे 

गन्ने का रस खनिजों में बेहद समृद्ध होता है जो दांतों की सड़न और खराब सांस को रोकने में मदद करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer