21 दिन के लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे गिन रहे हैं मिनट?करें ये 4 अनूठे काम और रहें पूरे दिन एक्टिव, मन लगा रहेगा

corona update: घर पर रहकर हो गए हैं बोर तो फॉलो करें ये 4 टिप्स, मिलेगी बोरियत से राहत। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 30, 2020
21 दिन के लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे गिन रहे हैं मिनट?करें ये 4 अनूठे काम और रहें पूरे दिन एक्टिव, मन लगा रहेगा

दुनियाभर के तमाम देशों में फैली कोरोनावायरस की दहशत ने कई देशों को लॉकडाउन कर दिया है, जिसमें लोगों का घर से बाहर निकलना बेहद मुश्किल है। भारत में भी संपूर्ण लॉकडाउन के बीच लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। जिन लोगों के पास काम है उन्हें घर से काम करने के लिए कहा गया है जबकि कुछ लोग घरों में भी बेरोजगार बैठे हैं। 21 दिन का लॉकडाउन न सिर्फ लोगों के लिए बोरियत का एक कारण बन गया है बल्कि लोगों के पास करने के लिए दूसरा काम नहीं है। आलम ये है कि घर पर बैठे-बैठे लोग खुद को पिंजरे में बंद महसूस पा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोगों से घरों में रहने की अपील और पुलिस द्वारा लोगों को बाहर निकलने पर अजीब तरीके का बर्ताव किया जाना भी लोगों के लिए घरों में रहना एक कारण बन गया है। क्या आप भी दूसरे लोगों की तरह घर में रहकर बोर हो रहे हैं और अपना दिन दीवारों पर मकड़ी के जाले हटाकर, टिकटॉक पर वीडियो बना-बनाकर और बेफिजूल के काम कर काट रहे हैं तो चिंता न करे। विॆश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने लॉकडाउन के दौरान घर पर एक्टिव रहने के कुछ आसान तरीके बताएं जा रहे हैं, जिसके जरिए आप घर पर फिट रह सकते हैं और अपना दिन आराम से काट सकते हैं।

active 

डब्लूएचओ के सुझाए 4 टिप्स आपको दिन भर रखेंगे एक्टिव  और मिलेंगे ये फायदे 

सीढ़ियों पर चढ़ें और उतरें

अक्सर वजन कम करने वाले लोगों फिर चाहे वे महिलाएं हों या पुरुष दोनों को ही लिफ्ट के बजाए सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की सलाह दी जाती है। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आप न केवल एक्टिव रहते हैं ब्लकि आपके पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने को एक तरह की एक्सरसाइज भी माना जाता है, जो लोगों को हेल्दी रखने का भी काम करती है। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आप घर पर ही खुद को फिठ रख सकते हैं और अपना स्वास्थ्य बेहतर बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः coronavirus: लॉकडाउन से ज्यादा जरूरी है 'हैंड लॉकडाउन', जानें वायरस से कैसे बचाएं अपने हाथ   

स्ट्रेंचिंग करें 

अगर आप  इन 21 दिन में वक्त एक-एक मिनट करके काट रहे हैं और जिम जाने या फिर पार्क जाने के लिए तरस रहे हैं तो चिंता न करें। अगर आपका वक्त नहीं कट रहा है तो आप घर पर ही कुछ स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग करने से आप न केवल अपने शरीर को एक्टिव रखेंगे बल्कि आपको फिट रहने में भी मदद मिलेगी। वर्कआउट से पहले हमेशा आपको स्ट्रेचिंग की सलाह दी जाती है क्योंकि ये आपके शरीर के अंगों को एक्टिव बनाने का काम करती है। इसलिए अगर आपका घर पर मन नहीं  लग रहा है तो स्ट्रेचिंग करना शुरू कर दें।    

activeinlockdown

कुछ देर के लिए नाचें 

घर पर रहने के दौरान बोरियत को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका होता है गाने सुनना लेकिन कोई भी व्यक्ति पूरे दिन बैठकर गाने नहीं सुना सकता है। हालांकि अगर आपको नाचने का शौक है तो आप थोड़ी देर नाचकर भी अपना मन बहला सकते हैं। घर पर रहकर गाने की धुन पर थिरकने से आपका मन भी शांत रहता है और आप एक्टिव भी रहते हैं। दरअसल डांस को भी एक तरह की एक्सरसाइज कहते हैं और ये आपके शरीर को फिट और फ्लेक्सीबल रखने में मदद करती है। इसलिए जब भी आपको लगे कि आपका मन नहीं लग रहा है या गाने सुन-सनकर आप बोर होने लगे हैं तो थोड़ी देर के लिए नाच लें।

इसे भी पढ़ेंः COVID-19: कोरोना के इलाज में फायदेमंद हैं बाजार में बिकने वाली ये 69 दवाएं, जानें किन-किन रोग में आती हैं काम 

खाली न बैठें नए आइडिया ढूंढें

खाली दिमाग शैतान का घर होता है, ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। मौजूदा वक्त में ये कहावत बिल्कुल सही है क्योंकि ज्यादातर लोग खाली बैठे हैं और उनके पास करने को कुछ नहीं है। स्मार्टफोन इस वक्त सभी के पास है और अपने खाली समय को आप अपना हथियार बना सकते हैं। आपको करना ये है कि आप नए-नए आइडिया तलाशें और ऐसी चीजें पढ़े जो आपके लिए और दूसरों के लिए जानकारी से भरी हों। आप कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी अपने दोस्तों, परिवार और सगे-संबंधियों तक पहुंचा सकते हैं और उन्हें इस बारे में जागरूक बना सकते हैं। इसलिए खाली न बैठे और अपने दिमाग को शैतान का घर न बनने दें।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer