बालों का झड़ना तेजी से बढ़ा रही हैं ये 4 चीजें, रोकें नहीं तो लोग बुलाने लगेंगे 'बाला' और 'उजड़ा चमन'

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी परेशान होने लगे हैं। ये 4 चीजें बालों का झड़ना बढ़ा रही हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 14, 2020Updated at: Aug 26, 2020
बालों का झड़ना तेजी से बढ़ा रही हैं ये 4 चीजें, रोकें नहीं तो लोग बुलाने लगेंगे 'बाला' और 'उजड़ा चमन'

मौजूदा वक्त में बालों का झड़ना लोगों के बीच एक आम समस्या बन गई है फिर चाहे वे पुरुष हो या महिलाएं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बालों के झड़ना एक ऐसी आम समस्या बन गया है, जिस पर बॉलीवुड के निर्देशकों ने फिल्म भी बना दी। इन फिल्मों में बाल झड़ने और उससे प्रभावित व्यक्ति के जीवन में आने वाली मुश्किलों के बारे में बताया गया है। हालांकि किसी व्यक्ति का जीवन फिल्म से बिल्कुल अलग होता है और उसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बालों का झड़ना पहले उम्र के बढ़ने से जुड़ा होता था लेकिन अब लोगों के कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं। बालों का झड़ना दरअसल हमारे खाने-पीने से जुड़ा है। भले ही लोग इस बात को स्वीकार न करें लेकिन ये सच है। इस लेख में हम आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण कम उम्र में ही लोग तेजी से गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि आपकी डाइट में शामिल ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो आपको गंजेपन का शिकार बना रही हैं।

hairfall

4 चीजें, जो आपको बना रही हैं गंजेपन का शिकार

डेयरी उत्पाद

बालों के झड़ने के पीछे डेयरी उत्पाद एक बड़ी समस्या साबित हो रहे हैं। दरअसल डेयरी उत्पाद  न केवल शरीर में अत्यधिक एसिड बनाने का काम करते हैं बल्कि यह शरीर में एलर्जिक रिएक्शन भी पैदा करते हैं। हमारे आस-पास बाजारों में  मौजूद ज्यादातर डेयरी उत्पाद पास्चुरीकृत हैं। दूध में प्राकृतिक रूप से मौजूद एंजाइम पाश्चराइजेशन प्रोसेस के दौरान खराब हो जाते हैं। दरअसल जो एंजाइम खराब होते हैं, वे दूध को पचाने में हमारे शरीर को मदद करता है। लेकिन जब ये एंजाइम खराब हो जाते हैं तो हमारे शरीर के लिए डेयरी उत्पादों को पचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है और हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसा नहीं हो पाने के कारण शरीर में अपशिष्ट उत्पादों वाले हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और त्वचा के छिद्र अवरुद्ध होने लगते हैं। ऐसा होने से हमारी खोपड़ी पर एपिडर्मिस पट्टिका बनने की संभावना बढ़ जाती है और बाल पतले होकर झड़ने व टूटने लगते हैं।

इसे भी पढ़ेंः हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कैसे करें बालों की देखभाल ताकि न टूटे बाल, एक्सपर्ट से जानें सभी जरूरी जानकारियां

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

मौजूदा वक्त में क्या बच्चे और क्या बड़े सभी को कार्बोनेटेड ड्रिंक्स बहुत ज्यादा पसंद होते हैं लेकिन यह बात जानना बहुत जरूरी है कि ये ड्रिंक बेहद एसिड बनाने वाले होते हैं। इनमें मौजूद एसिड की अधिक मात्रा ब्लड ग्लूकोज स्तर को भी बढ़ाने का काम करती हैं। डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना पुरुषों में गंजेपन के खतरे को बढ़ा देता है। डॉक्टर कहते हैं कि इंसुलिन प्रतिरोध के कारण भी लोगों में गंजेपन का खतरा बढ़ता है। दरअसल अधिक मात्रा में इस प्रकार के ड्रिंक पीने से शरीर इंसुलिन के प्रति अपनी संवेदनशीलता खो बैठता है और ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कम रहे। इन ड्रिंक के बजाय आपको पानी, नारियल पानी, सब्जियों का रस, बादाम का दूध, लौंग, अदरक, दालचीनी, नींबू का रस पीना चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा और बालों का झड़ना भी बंद होगा।

चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थ

बाजार में ऐसे कई फूड उपलब्ध हैं, जो अधिक चिकनाई से भरे होते हैं। ये फूड हमारे शरीर की धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बनते हैं और खोपड़ी पर चिकनी त्वचा बनाने का काम करते हैं। इस प्रकार के फूड से हेयर फॉलिकल, रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और पसीने के छिद्र बंद होने का खतरा बढ़ जाता है। जब ये छिद्र बंद हो जाते हैं तो डीटीएच और अन्य हानिकारक हार्मोन उन छिद्रों में फंस जाते हैं और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। खोपड़ी के छिद्रों को खोलने के लिए  एक अच्छा शैम्पू  आपकी मदद कर सकता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फैट बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए ऐसे फूड को अपनाएं, जिनमें हेल्दी फैट होता है।

इसे भी पढ़ेंः बालों के बीच में पड़े गड्ढों को दूर करने में कारगर है हेयर पैच ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानें हर जरूरी बात

शुगर सेरेल्स

शुगर सेरेल्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत  अधिक होता है, जिसके कारण ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। ब्लड शुगर का बढ़ना बालों को पतला करने और उनके झड़ने व टूटने के लिए जिम्मेदार होता है। नाश्ते में पाश्चराइज्ड दूध और सेरेल्स का सेवन बालों के झड़ने के खतरे को बढ़ा देता है। प्रोसेस्ड अनाज में ग्लाइसेमिक बहुत अधिक होता है क्योंकि पौधे में मौजूद प्राकृतिक फाइबर को निकाल लिया जाता है, जिसके कारण इन्हें पचा पाना बहुत मुश्किल होता है। दरअसल फूड से फाइबर की मात्रा को हटा देने के बाद शुगर सीधे हमारे ब्लड फ्लो में चला जाता है, जिससे ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जैसे हमने बताया कि ब्लड शुगर बढ़ना बालों के झड़ने का बड़ा कारण है।

hairfall

(Medically Reviewed:डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉ. अजय राणा  )

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer