क्या रेगुलर एक्सरसाइज करने के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन? जानें इसके क्या कारण हो सकते हैं

अगर रेगुलर एक्सरसाइज करने के बाद भी आपका वजन नहीं घट रहा या बढ़ता ही जा रहा है, तो इसका कारण हो सकती हैं फिटनेस से जुड़ी ये 4 गलतियां।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 12, 2020
क्या रेगुलर एक्सरसाइज करने के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन? जानें इसके क्या कारण हो सकते हैं

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह सभी एक्सपर्ट्स देते हैं। एक्सरसाइज के द्वारा शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी बर्न होती है, जिससे व्यक्ति का वजन घटने लगता है। मगर कई बार देखा जाता है कि लोग लगातार एक्सरसाइज करते रहते हैं, फिर भी उनके वजन और मोटापे पर कोई फर्क नहीं पड़ता है या कई बार वर्कआउट के बावजूद पहले की तरह वजन बढ़ता रहता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को लग सकता है कि उसका एक्सरसाइज करना बेकार जा रहा है और थोड़े समय में ही निराश होकर व्यक्ति एक्सरसाइज करना छोड़ सकता है। अगर आपके शरीर को एक्सरसाइज से कोई फायदा नहीं मिल रहा है, तो इसके कई संकेत हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ संकेत।

weight gain after exercsie causes

एक्सरसाइज तो कर रहे हैं लेकिन बाकी समय एक्टिव नहीं हैं

कुछ लोगों के पास करने के लिए कोई विशेष काम नहीं होता है। ऐसे लोग फिटनेस की चाहत में रोजाना 1 घंटे एक्सरसाइज/वर्कआउट तो कर लेते हैं, लेकिन दिनभर कुछ और नहीं करते हैं। जबकि शरीर का वजन घटाने के लिए और ज्यादा कैलोरीज बर्न करने के लिए व्यक्ति को दिनभर एक्टिव रहना चाहिए। अगर आप सुबह 1 घंटे एक्सरसाइज करने के बाद दिनभर बैठे रहते हैं, लेटे रहते हैं या सोते रहते हैं, तो आपका वजन घटने की संभावना न के बराबर है। वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज नहीं हेल्दी रूटीन भी जरूरी है। आपको दिन के ज्यादातर हिस्से में थोड़ा बहुत एक्टिव रहना चाहिए। थोड़ी बहुत एक्टिविटीज करते रहने से दिनभर कैलोरीज बर्न होती हैं और एनर्जी का फ्लो बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: Fat to Fit: भारी-भरकम शरीर से मस्कुलर बॉडी बनाने तक जानें इंडिया के सबसे फिट डॉक्टर की फिटनेस जर्नी

आप थोड़ी एक्सरसाइज को ज्यादा मान लेते हैं

कई बार जब मोटापा ज्यादा होता है, तो लोग थोड़ी सी एक्सरसाइज के बाद ही थकान महसूस करने लगते हैं। ऐसे में संभव है कि आप जितनी एक्सरसाइज कर रहे हैं वो आपके शरीर का वजन घटाने के लिए पर्याप्त न हो। कई बार व्यक्ति को एक्सरसाइज के दौरान लगता है कि उसने बहुत ज्यादा कैलोरीज बर्न कर ली हैं, लेकिन वास्तव में उसने उतनी कैलोरीज नहीं बर्न की होती है। इस तरह का भ्रम भी इस बात का कारण हो सकता है कि एक्सरसाइज से आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है।

एक्सरसाइज के बाद हाई कैलोरीज खा लेते हैं

1 घंटे की एक्सरसाइज में अगर आपने 300 से 400 कैलोरीज बर्न की हैं, लेकिन बाकी के दिन में आपने ये सोचकर कि एक्सरसाइज तो किया ही है, हाई कैलोरीज वाली चीजें खा लेते हैं, तो ये भी बहुत गलत आदत है। खासकर ऑयली और फ्राइड फूड्स में आपकी समझ और जानकारी से कहीं ज्यादा कैलोरीज होती हैं। अगर आपने 1 घंटे एक्सरसाइज की और बाद में 2 पकौड़े खा लिए, तो ऐसे आपका वजन नहीं घटेगा, बल्कि बढ़ेगा। इसका कारण यह है कि आप बाकी के दिन में भी कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं, ऐसे में शरीर जितनी कैलोरीज बर्न करता है, उससे ज्यादा आप दोबारा खाकर एक्सरसाइज प्रोग्राम को नुकसान पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है तेज मेटाबॉलिज्म? बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म को मेनटेन रखने के 5 आसान तरीके

common weight loss and workout mistakes

हेल्दी सप्लीमेंट्स के नाम पर अनहेल्दी चीजें

कुछ लोग एक्सरसाइज करने से ज्यादा इसका प्रचार करने में विश्वास रखते हैं। खासकर सोशल मीडिया के समय में ये बहुत बड़ी समस्या है। मार्केट में एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद खाए जाने वाले तमाम फूड्स, प्रोटीन पाउडर्स, शेक और एनर्जी ड्रिंक्स आदि उपलब्ध हैं। इनमें से ज्यादातर चीजों की जरूरत सामान्य लोगों को नहीं, बल्कि रेगुलर हैवी एक्सरसाइज करने वाले बॉडी बिल्डर्स को पड़ती है। ऐसे में जब सामान्य लोग इसके विज्ञापन के झांसे में फंसकर इनका प्रयोग शुरू करते हैं, तो उनका वजन घटने के बजाय बढ़ना शुरू हो जाता है क्योंकि मार्केट में मिलने वाली इस तरह की ज्यादातर चीजों में शुगर, कैफीन और दूसरे कई हानिकारक पदार्थ होते हैं। कुछ आपके शरीर में वाटर रिटेंशन का कारण बनते हैं। इसलिए इनके चक्कर में पड़ने के बजाय घर पर बनाया गया प्रोटीनयुक्त नाश्ता, फल, नट्स, अंडे, दूध, सब्जियां आदि खाएं और सिर्फ पानी पिएं, यही पर्याप्त होगा।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer