गर्दन से जुड़ी हड्डी (कॉलर बोन) या इसके आसपास होने वाले दर्द के 4 बड़े कारण जानें

गर्दन के आसपास जोड़ों में होने वाला दर्द कई समस्याओं का संकेत हो सकता है। जानें इस जगह पर दर्द के 4 सामान्य कारण और उनका इलाज।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jan 09, 2020 18:05 IST
गर्दन से जुड़ी हड्डी (कॉलर बोन) या इसके आसपास होने वाले दर्द के 4 बड़े कारण जानें

गर्दन के निचले हिस्से में S आकार की एक खास हड्डी होती है, जिसका एक सिा आपके सीने की हड्डी से जुड़ता है और दूसरा सिरा आपके कंधों से जुड़ता है। इस हड्डी को कॉलर बोन कहते हैं, क्योंकि जब आप शर्ट पहनते हैं, तो आपके कॉलर इसी हड्डी के आसपास आते हैं। ये हड्डियां दो होती हैं। कई बार इन हड्डियों में दर्द की शिकायत होती है, जिसे लोग सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। मगर कॉलर बोन के दर्द के कारण बात करना, गर्दन घुमाना, सोना और लेटना मुश्किल हो सकता है। कुछ मामलों में ये दर्द थोड़े समय में ठीक हो जाता है, मगर कुछ मामलों में इसमें तुरंत मेडिकल सहायता लेने की जरूरत पड़ती है। अगर आपको भी गर्दन के आसपास इस हिस्से में दर्द की शिकायत है, तो उसके निम्न कारण हो सकते हैं। इन्हें पहचानें और तुरंत सही इलाज शुरू करें।

pain

गलत पोजीशन के कारण

जब आप यात्रा के दौरान बैठे-बैठे आड़ा-तिरछा सो जाते हैं या बिस्तर पर एक ही साइड से देर तक सोते रहते हैं, तो जागने के बाद आपको कॉलरबोन में दर्द की समस्या हो सकती है। इस तरह का दर्द थोड़ी स्ट्रेचिंग करने और दर्दनिवारक बाम लगाने से कुछ घंटों में अपने आप ठीक हो जाता है। इसलिए इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर दर्द ज्यादा हो और परेशानी हो, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह से दर्द निवारक दवाएं आदि ली जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर सूजन आना है इन 3 बीमारियों का संकेत, जानें इन बीमारियों के लक्षण और बचाव के टिप्स

ऑस्टियोअर्थराइटिस के कारण

शरीर में जहां भी हमारी 2 हड्डियां आपस में जुड़ती हैं, वहां हड्डियों को रगड़कर घिसने से बचाने के लिए एक टिशूज का एक रक्षाकवच होता है। ऑस्टियोअर्थराइटिस के कारण व्यक्ति के हड्डियों के जोड़ों का ये रक्षाकवच खराब हो सकता है, जिससे हड्डियों में तेज दर्द की समस्या हो सकती है। ये दर्द आपको शरीर के किसी भी जोड़ में हो सकता है, इसमें कॉलर बोन भी शामिल है। अगर कॉलर बोन का दर्द कई दिनों से है और ठीक नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। वो आपको अर्थराइटिस से संबंधित दवाएं लेने या जांच के लिए कह सकते हैं।

जोड़ों की कोई चोट

जोड़ों में होने वाला हर दर्द ऑस्टियोअर्थराइटिस नहीं होता है। कई बार छोटी-मोटी चोट जो देखने में सामान्य लगती है, अंदर से जोड़ों को काफी नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण दर्द हो सकता है। कॉलर बोन के आसपास अगर आपको कुछ दिनों पहले कोई चोट लगी थी या आप कंधों के सहारे गिरे थे, तो आपको ये दर्द हो सकता है। ऐसे मामलों में आमतौर पर दर्दनिवारक बाम, गर्म सिंकाई, आराम करने आदि से दर्द ठीक हो जाता है। मगर फिर भी समस्या ज्यादा हो तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः पेट सी जुड़ी इस बीमारी का आंखों पर भी होता है असर, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

थोरैसिक आउटलेट सिंड्रोम

कई बार आपकी कॉलर बोन अपने जगह हट जाती है, जिससे आसपास की रक्त वाहिकाओं पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिससे आपको दर्द का अनुभव होता है। इस समस्या को थोरैसिक आउटलेट सिंड्रोम कहते हैं। इसका खतरा कई कारणों सो होता है, जैसे- मोटापे के कारण, अचानक ताकत लगाकर कोई भारी वजन उठाने के कारण, ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण या खेलने के दौरान कोई चोट लगने के कारण। ऐसी स्थिति में एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड के द्वारा जांच करके ही डॉक्टर आपको उचित सलाह दे सकते हैं।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer