केमिकल नहीं नैचुरल तरीके से बढ़ाएं खूबसूरती, सॉफ्ट और ग्लोइंग चेहरे के लिए योगर्ट से बनाएं ये 3 फेसपैक

चेहरे पर नैचुरल तरीके से ग्लो लाने के लिए योगर्ट से आप घर पर खुद ही केमिकल-फ्री फेस पैक बना सकते हैं। ये आपके नैचुरल स्किन शेड को वापस ले आएगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 28, 2019
केमिकल नहीं नैचुरल तरीके से बढ़ाएं खूबसूरती, सॉफ्ट और ग्लोइंग चेहरे के लिए योगर्ट से बनाएं ये 3 फेसपैक

त्वचा पर केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बहुत सारे नुकसान होते हैं। मगर हकीकत यही है कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है। ऐसे में त्वचा को इनसे सुरक्षित रखने का आसान तरीका यही है कि आप थोड़ा सा समय निकालें और घर पर खुद के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाएं। जैसे- आमतौर पर चेहरे पर निखार और ग्लो लाने के लिए आप बाजार से मंहगे रेडीमेड फेस पैक और मास्क आदि खरीदते हैं। मगर यदि आप सिर्फ 5 मिनट समय निकालें, तो घर में मौजूद चीजों से ही नैचुरल फेस पैक और फेस मास्क बना सकते हैं। आइए आज हम आपको बता रहे हैं योगर्ट से बनने वाले फेस मास्क।

क्यों फायदेमंद है योगर्ट

योगर्ट त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये डेड स्किन सेल्स को निकालता है। इसके अलावा योगर्ट में मौजूद लैक्टिक एसिड और जिंक आपकी त्वचा के पोर्स में जाकर गंदगी को साफ करते हैं और स्किन टोन को लाइट करते हैं। इसके अलावा योगर्ट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को झुर्रियों, झाइयों और दाग-धब्बों से बचाते हैं इसलिए इसके प्रयोग से आप अपनी उम्र से ज्यादा जवान दिखने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर से बनाएं त्वचा में निखार लाने वाली स्पेशल क्रीम, सर्दियों में भी रहेगा चेहरे पर ग्लो

योगर्ट और शहद का फेस मास्क

योगर्ट और शहद का फेस मास्क आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसके अलावा इस फेस मास्क से आपकी त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। शहद आपकी त्वचा को देर तक हाइड्रेट रखता है, इसलिए इससे ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा कप गाढ़ा योगर्ट लें। इसमें 2 चम्मच शहद डालें। इन्हें अच्छी तरह चम्मच से चलाते हुए मिलाएं, ताकि एक थिक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब इस फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें और फिर सादे पानी से धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा।

योगर्ट और बेसन का फेसपैक

बेसन दरदरा होता है, इसलिए ये त्वचा के लिए बहुत अच्छे स्क्रबर की तरह काम करता है। आप योगर्ट और बेसन को मिलाकर बहुत अच्छा फेसपैक बना सकते हैं। ये आपकी त्वचा से गंदगी और डेड स्किन सेल्स को मिटाएगा और आपकी त्वचा का रंग निखारेगा। इसे बनाने के लिए आधा कप योगर्ट में 2 चम्मच बेसन डालें। इन्हें स्मूद पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने के बाद थोड़ा सा पानी डालकर इसे गीला करें और फिर स्क्रब करते हुए स्किन को अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो दें।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 बादाम से बनाएं रंग निखारने की क्रीम (Skin Whitening Cream), 5 दिन में ही दिखेगा जादुई असर

कील-मुहासों के लिए योगर्ट और हल्दी का फेस पैक

हल्की में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं इसलिए हल्दी को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कील-मुंहासों को दूर करने के लिए आप योगर्ट से साथ हल्दी मिलाकर भी आसानी से फेस पैक बना सकते हैं। योगर्ट का ग्रीसी टेक्सचर आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा और हल्दी मुंहासों वाली त्वचा की गहराई में जाकर बैक्टीरिया को मारेगा। इसे बनाने के लिए आप आधे कप योगर्ट में 1 चम्मच हल्दी डालें और अच्छी तरह मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20-25 मिनट तक लगा कर रखें फिर सादे पानी से चेहरा धो दें। सप्ताह में 3 दिन के प्रयोग से ही आपकी त्वचा के मुंहासे और दाग-धब्बे गायब होने लगेंगे।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer